सर्वाधिक पढ़ी गईं

ATM से पैसे निकालने के अलावा कर सकते हैं ये 12 काम, FD से लेकर इंश्योरेंस प्रीमियम भरने तक की सुविधा

अक्सर हम ATM का इस्‍तेमाल कैश विदड्रॉल, बेलेंस चेक करने या फिर मिनी स्‍टेटमेंट के लिए ही करते हैं.

October 11, 2018 8:57 AM
Things you can do in ATM along with withdrawlImage: PTI

अक्सर हम ATM का इस्‍तेमाल केवल पैसे निकालने, बेलेंस चेक करने या फिर मिनी स्‍टेटमेंट के लिए ही करते हैं. लेकिन ये सर्विस ATM के जरिए किए जा सकने वाले कामों का एक बहुत छोटा हिस्‍सा हैं. आप ATM से इनके अलावा भी बहुत कुछ कर सकते हैं. SBI, ICICI बैंक, HDFC बैंक, यस बैंक जैसे कई बेंक आपको उनके ATM से कई अलग-अलग तरह की सुविधाएं दे रहे हैं. आइए आपको बताते हैं ऐसी ही 12 सर्विसेज के बारे में-

1. खोलें फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट (FD)

आप ATM में FD यानी फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट भी खोल सकते हैं. ICICI बैंक ATM में यह सुविधा उपलब्ध है. इसके लिए ICICI बैंक में आपका रेजिडेंट्स सेविंग्‍स या सैलरी अकाउंट होना चाहिए, साथ ही उसका डेबिट कार्ड व पिन होना भी जरूरी है.

2. चेक बुक रिक्‍वेस्‍ट

अगर चेक बुक की जरूरत है तो आपको इसके लिए बैंक ब्रांच जाने की जरूरत नहीं है. आप ATM में जाकर नई चेक बुक के लिए आवेदन कर सकते हैं और उसके बाद चेक बुक आपके बैंक में रजिस्टर पते पर डिलीवर हो जाएगी. यह सुविधा SBI, ICICI बैंक के ATM दे रहे हैं।

3. कार्ड टू कार्ड ट्रान्‍सफर

अगर आपको अपने ही बैंक के किसी कस्‍टमर या फिर किसी दूसरे बैंक के कस्‍टमर को फंड ट्रान्सफर करना है तो वो भी ATM से कर सकते हैं. SBI ATM में एक SBI डेबिट कार्ड से दूसरे SBI डेबिट कार्ड में 40,000 रुपये प्रतिदिन तक का कार्ड टू कार्ड ट्रान्‍सफर किया जा सकता है. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक, आंध्रा बैंक, सारस्‍वत को-ऑपरेटिव बैंक और यस बैंक अपने कस्‍टमर्स को अन्‍य बैंकों के डेबिट कार्ड में भी फंड ट्रान्‍सफर की सुविधा देते हैं.

Things you can do in ATM along with withdrawlImage: PTI

4. मोबाइल रीचार्ज

अगर आप किसी ऐसी जगह हैं, जहां इंटरनेट काम नहीं कर रहा है और आपको मोबाइल रीचार्ज कराना है तो मोबाइल रीचार्ज शॉप ढूंढने की जरूरत नहीं है. आप ATM में जाकर भी अपने प्रीपेड मोबाइल कनेक्‍शन को रीचार्ज करा सकते हैं. SBI समेत कई अन्‍य बैंक हैं, जो अपने ATM में यह सुविधा उपलब्‍ध करा रहे हैं.

5. यूटिलिटी बिल्‍स का पेमेंट

ATM में जाकर बिजली का बिल, पानी का बिल जैसे यूटिलिटी बिल्‍स का पेमेंट भी किया जा सकता है. SBI ATM में यह सुविधा मौजूद है. बेंगलुरु/हुबली/चामंडेश्‍वरी इलेक्ट्रिसिटी सप्‍लाई कंपनी, कर्नाटक और छत्‍तीसगढ़ स्‍टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड के यूटिलिटी बिल्‍स का भुगतान SBI ATM से किया जा सकता है.

6. टैक्‍स का पेमेंट

ATM से टैक्‍स का पेमेंट भी कर सकते हैं. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और HDFC बैंक‍ यह सुविधा दे रहे हैं. इसके लिए अपने बैंक की वेबसाइट पर ATM से टैक्‍स के पेमेंट के लिए डेबिट कार्ड को रजिस्‍टर करवाना होगा. टैक्‍स के पेमेंट पर ATM आपको SIN नंबर वाली स्लिप उपलब्‍ध कराएगा. आपको इस नंबर को 24 घंटों के अंदर बैंक की वेबसाइट पर सबमिट करना होगा.

Things you can do in ATM along with withdrawlImage: Reuters

7. दे सकते हैं दान (डोनेट)

अगर आप किसी मंदिर या चैरिटी में दान करना चाहते हैं तो यह काम भी ATM से हो जाता है. SBI ATM आपको वैष्णो देवी, शिरडी साईंबाबा, गुरुद्वारा तख्‍त साहेब (नांदेड़), तिरुपति, श्री जगन्‍नाथ (पुरी), पलानी (तमिलनाडु), रामकृष्‍ण मिशन (कोलकाता), काशी विश्‍वनाथ (बनारस), तुलजा भवानी और महालक्ष्‍मी मंदिर (मुंबई) जैसे कई अन्‍य मंदिरों व ट्रस्‍ट को दान देने की सुविधा दे रहा है.

8. डिपॉजिट की सुविधा

ICICI, SBI के ATM में इस तरह की सुविधा मौजूद है. आप यहां से पैसे निकालने के साथ-साथ डिपॉजिट भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको ATM मशीन में पैसे डालने होते हैं या फिर चेक से डिपॉजिट करना होता है.

9. मोबाइल बैंकिंग रजिस्‍ट्रेशन

ATM के जरिए कस्‍टमर्स मोबाइल बैंकिंग के लिए रजिस्‍ट्रेशन या फिर डिरजिस्‍ट्रेशन भी करा सकते हैं. SBI, ICICI बैंक आदि अपने कस्‍टमर्स को इस तरह की सुविधा ATM में उपलब्‍ध करा रहे हैं.

Things you can do in ATM along with withdrawlImage: Reuters

10. भरें इंश्‍योरेंस प्रीमियम

ATM मशीन में सर्विसेज ऑप्‍शन में जाकर यह सुविधा मिल जाएगी. SBI और ICICI बैंक इस तरह की सुविधा उपलब्‍ध करा रहे हैं.

11. लोन के लिए अप्‍लाई

ATM से लोन के लिए अप्‍लाई किया जा सकता है. ICICI बैंक और HDFC बैंक के ATM में यह सुविधा मौजूद है. ICICI बैंक तो आपको ATM से 15 लाख रुपये तक का इंस्‍टैंट पर्सनल लोन मुहैया करा रहा है.

12. क्रेडिट कार्ड बिल का पेमेंट

ATM से क्रेडिट कार्ड का बिल भी भरा जा सकता है. इसके लिए आपको आपका क्रेडिट कार्ड नंबर पता होना चाहिए.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. ATM से पैसे निकालने के अलावा कर सकते हैं ये 12 काम, FD से लेकर इंश्योरेंस प्रीमियम भरने तक की सुविधा

Go to Top