सर्वाधिक पढ़ी गईं

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी: कैसे उठाएं ज्यादा से ज्यादा फायदा? इन राइडर्स पर ध्यान दें

यह जरूरी है कि वे अपनी रेगुलर पॉलिसी के साथ कुछ वैल्यू-एडेड प्रोडक्ट्स खरीदें.

October 21, 2020 7:53 AM
these riders or value added products can help to utilize maximum benefits in health insurance policyयह जरूरी है कि वे अपनी रेगुलर पॉलिसी के साथ कुछ वैल्यू-एडेड प्रोडक्ट्स खरीदें.

मान लीजिए कि एक व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ता है, और उसकी मेडिकल इंश्योरेंस पॉलिसी में सर्जरी के सभी चार्ज कवर होते हैं. हालांकि, सर्जरी के बाद होने वाले खर्चों पर उसे बड़ी राशि खर्च करनी पड़ती है, जो उसका वर्तमान बीमाकर्ता नहीं कवर करता है. ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें पॉलिसी को क्लेम करते समय उसके साथ आने वाले अतिरिक्त राइडर के फायदों के बारे में जानकारी नहीं होती है. ग्राहक इन राइडर के जरिए अपने बेनेफिट्स को बढ़ा सकते हैं.

ग्राहकों को इस बारे में पर्याप्त जानकारी होनी चाहिए कैसे वे खरीदी गई पॉलिसी से अधिकतम फायदे ले सकते हैं. यह जरूरी है कि वे अपनी रेगुलर पॉलिसी के साथ कुछ वैल्यू-एडेड प्रोडक्ट्स खरीदें. इससे वे इंश्योरेंस पॉलिसी के फायदे को बढ़ा सकते हैं और साथ में, कुछ खर्चों को कवर कर सकते हैं जो अस्पताल में भर्ती के दौरान होते हैं. बाजार में बहुत सी बीमा कंपनियां मौजूद हैं, जो कई वैल्यू-एडेड प्रोडक्ट्स को ऑफर करती हैं.

हॉस्पिटल कैश अलाउंस

इस राइडर या वैल्यू-एडेड प्रोडक्ट में ग्राहकों को कंसल्टेशन फीस और दवाइयों के चार्ज के अलावा अस्पताल में इलाज के दौरान हुए सभी खर्चों का भुगतान करने में मदद मिलती है.

होम नर्सिंग

कुछ स्थितियों को ग्राहक को होम नर्सिंग को चुनने का सुझाव दिया जाता है, तो वह इससे कवर होता है. ज्यादातर कंपनियां इस खर्च को ऑफर नहीं करती हैं. ऐसे में इस राइडर से यह कवर हो सकता है.

बच्चे के साथ माता-पिता का होना

अगर बीमाधारक बच्चा है और उसे अस्पताल में अपने माता-पिता की जरूरत है, तो रेगुलर इंश्योरेंस पॉलिसी ऐसे चार्ज को कवर नहीं करती हैं. ऐसी स्थिति में, यह राइडर एक महत्वपूर्ण मदद कर सकता है.

एंबुलेंस का खर्च

ग्राहक इमरजेंसी के समय जिस चार्ज का भुगतान करता है, वह आम पॉलिसी में कवर नहीं होता है. ऐसी स्थिति में, यह राइडर ग्राहकों को अतिरिक्त बेनेफिट्स लेने में मदद करेगा.

फिजियोथेरेपी का चार्ज

कई बार इलाज के दौरान ग्राहक को फिजियोथेरेपी की जरूरत पड़ती है, जो आम पॉलिसी में कवर नहीं होता. ऐसे चार्ज इस राइडर में पर्याप्त कवर होते हैं.

साथ में मौजूद व्यक्ति का चार्ज

आम इंश्योरेंस पॉलिसी में उस व्यक्ति का चार्ज कवर नहीं होता है, जो मरीज के साथ अस्पताल में आता है. इस राइडर से यह चार्ज कवर होगा.

Retirement Planning: 51% भारतीयों के पास कोई रिटायरमेंट प्लानिंग नहीं, बच्चों और परिवार की जरूरत ही प्राथमिकता- सर्वे

बच्चे का एजुकेशन फंड

कुछ स्थिति में बीमाधारक अपनी बीमारी की वजह से लंबे समय तक काम करने की स्थिति में नहीं होता है. ऐसे में यह राइडर बीमाधारक के बच्चे के एजुकेशन फंड में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है.

(By- Deepak Yohannan, CEO, MyInsuranceClub)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी: कैसे उठाएं ज्यादा से ज्यादा फायदा? इन राइडर्स पर ध्यान दें

Go to Top