सर्वाधिक पढ़ी गईं

Education Loan: बच्चे की पढ़ाई के लिए चाहते हैं सस्ता एजुकेशन लोन? जानिए किन बैंकों में कम है ब्याज दर

कई बैंकों ने एजुकेशन लोन पर ब्याज की दरें घटाकर 6.75 से 7.15 फीसदी तक कर दी हैं. जिससे एजुकेशन लोन की EMI काफी कम हो गई है.

Updated: Oct 12, 2021 3:11 PM
These 5 banks offer the lowest interest rates on education loansकई बैंकों ने एजुकेशन लोन पर ब्याज दर 6.75 प्रतिशत से 7.15 प्रतिशत तक कम कर दिया है.

Education Loan Interest Rates : विदेश में पढ़ाई करना स्टूडेंट्स के लिए किसी सपने की तरह होता है. हालांकि अमीरों के लिए विदेश में पढ़ाई के लिए पैसे जुटाना कोई बड़ी बात नहीं है. वहीं प्रतिभाशाली छात्रों को स्कॉलरशिप मिल जाता है, जिससे उनका आर्थिक बोझ कम हो जाता है, लेकिन साधारण परिवार के आम छात्रों को विदेश में पढ़ाई के लिए पैसे की व्यवस्था करने में भारी समस्या आती है. विदेश में पढ़ाई को लेकर पैसे की जरूरतों के लिए ज्यादातर लोग एजुकेशन लोन लेते हैं. इस एकेडमिक ईयर में हायर एजुकेशन लोन स्वीकृत करने से पहले बैंक अतिरिक्त सावधानी बरत रहे हैं, वहीं लोन भी सस्ते हो गए हैं. त्योहारी सीजन में कई बैंकों ने लोन की दरों में कटौती की है. एजुकेशन लोन की बात करें तो कई बैंकों ने इसकी ब्याज दर 6.75 प्रतिशत से 7.15 प्रतिशत तक कम कर दिया है. इसकी वजह से एजुकेशन लोन की ईएमआई में भी काफी कमी आई है. हम यहां आपको अलग-अलग बैंकों द्वारा ऑफर किए जाने वाले एजुकेशन लोन की ब्याज दरों के बारे में बताएंगे.

बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB)

बैंक ऑफ बड़ौदा 6.75 प्रतिशत की दर पर एजुकेशन लोन ऑफर कर रहा है. यह दर सात साल के टेन्योर के साथ 20 लाख रुपये के एजुकेशन लोन के लिए ऑफर किया गया है. इस हिसाब से आपकी मासिक किस्त (EMI) 29,942 रुपये बनती है.

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया

एजुकेशन लोन पर सबसे कम ब्याज दर की पेशकश करने वाले लेंडर्स की सूची में एक और सार्वजनिक क्षेत्र की दिग्गज कंपनी है. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की ब्याज दरें 6.8 प्रतिशत से शुरू होती हैं. इस हिसाब से इसकी ईएमआई 29,990 रुपये है.

Home Loan Rates: Bank of Baroda ने सस्ता किया होम लोन, जानिए किन बैंकों में 7 फीसदी से कम है ब्याज दर

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI)

देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 6.85 फीसदी की दर पर एजुकेशन लोन ऑफर कर रहा है. यह BoB और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया से थोड़ा महंगा है. इसके अलावा, बैंक ऑफ इंडिया और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में भी एजुकेशन लोन पर ब्याज दर 6.85 फीसदी ही है. ऐसे में इन बैंकों से लोन लेने पर आपकी ईएमआई 30,039 रुपये होगी.

पंजाब नेशनल बैंक (PNB)

सस्ता एजुकेशन लोन देने वाले बैंकों की लिस्ट में सरकारी क्षेत्र के बैंक टॉप पर हैं. पंजाब नेशनल बैंक, केनरा बैंक और IDBI बैंक 6.9 प्रतिशत की दर पर एजुकेशन लोन ऑफर कर रहे हैं. यह दर सात साल की अवधि के साथ 20 लाख रुपये के एजुकेशन लोन के लिए ऑफर किया गया है.

बैंक ऑफ महाराष्ट्र

बैंक ऑफ महाराष्ट्र में एजुकेशन लोन की ब्याज दरें 7.05 प्रतिशत से शुरू होती है. इसकी ईएमआई राशि 30,234 रुपये है. इसी तरह, इंडियन बैंक 7.15 प्रतिशत की दर पर एजुकेशन लोन दे रहा है. यह दर सात साल की अवधि के साथ 20 लाख रुपये के एजुकेशन लोन के लिए ऑफर किया गया है.

Best Regular Income Saving Options: कम ब्याज दरों ने एफडी का घटाया आकर्षण, शानदार रिटर्न के लिए ये हैं अधिक बेहतर विकल्प

इन बातों का ध्यान रखना भी है जरूरी

  • एजुकेशन लोन के लिए बैंक का चुनाव करते समय अलग-अलग लेंडर्स से ब्याज दरों की तुलना करें. आप नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनी (एनबीएफसी) से भी लोन से ले सकते हैं. तुलना के ज़रिए आप यह समझ पाएंगे कि किस बैंक में ब्याज दर सबसे सस्ती है.
  • आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपकी ईएमआई कितनी होगी, यह एजुकेशन लोन के ब्याज दर पर निर्भर करता है. ब्याज दर जितनी ज्यादा होगी, आप पर ईएमआई का बोझ उतना ही ज्यादा होगा.
  • पढ़ाई पूरी करने के बाद, आपके बच्चे को समय पर लोन चुकाना होगा. अगर लोन चुकाने में देरी होती है तो आपके बच्चे का क्रेडिट स्कोर प्रभावित हो सकता है.
  • आप इसके ज़रिए टैक्स में छूट का फायदा भी उठा सकते हैं. बच्चों की पढ़ाई की फीस के तहत दी जाने वाली ट्यूशन फीस Section 80C के तहत tax saving के दायरे में आती है. ये छूट सरकारी या प्राइवेट स्कूल, कॉलेज या संस्थान में जमा की गई ट्यूशन फीस पर ही मिलती है. अन्य मदों जैसे स्मार्ट क्लास, डेवलपमेंट फीस, रजिस्ट्रेशन फीस आदि पर छूट नहीं मिलती है.
  • हायर स्टडी यानी ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन लेवल की पढ़ाई के उद्देश्य से लिए गए एजुकेशन लोन पर जो ब्याज दिया जाता है, वह टैक्स फ्री होता है. लोन टैक्सपेयर, पत्नी, बच्चे या फिर किसी भी ऐसे स्टूडेंट के लिए हो सकता है, जिसका टैक्सपेयर लीगल गार्जियन हो. यह प्रावधान इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80ई के तहत है और किसी भी मात्रा में लिए गए Loan पर लागू होता है.
  • एजुकेशन लोन देश या विदेश में कहीं भी Study के लिए हो, यह छूट आपको मिलती है. एजुकेशन लोन पर टैक्स छूट का लाभ लोन का ब्याज चुकाया जाना शुरू किए जाने वाले साल से 8 साल तक या पूरा ब्याज चुकता हो जाने, जो भी अवधि पहले खत्म हो तक लिया जा सकता है.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Education Loan: बच्चे की पढ़ाई के लिए चाहते हैं सस्ता एजुकेशन लोन? जानिए किन बैंकों में कम है ब्याज दर

Go to Top