नए साल में प्रीमियम बढ़ने के बाद भी Term Insurance ही रहेगा कम लागत में ज्यादा कवरेज का बेहतर उपाय, जानिए कैसे करें सही पॉलिसी का चुनाव

Term Insurance Plan: टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी कम प्रीमियम में ही अधिक कवरेज मुहैया कराता है. हालांकि जल्दबाजी में कोई प्लान नहीं ले लेना चाहिए.

term insurance plan premium may hike this year know the reason and how to select best plan
विभिन्न बीमा कंपनियों के टर्म इंश्योरेंस प्लान अलग-अलग होते हैं. ऐसे में अपनी जरूरतों और उपयुक्तता के आधार पर बेहतर टर्म इंश्योरेंस का चयन करने के लिए तुलना करना बहुत जरूरी है.

Term Insurance Plan: टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी तेजी से लोकप्रिय हो रही है और इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि यह कम प्रीमियम में ही अधिक कवरेज मुहैया कराता है. अगर आप टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीदना चाहते हैं तो इसे जल्द से जल्द ले लें क्योंकि एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसका प्रीमियम जल्द मंहगा हो सकता है. हालांकि प्रीमियम बढ़ने की आशंका को देखते हुए जल्दबाजी में कोई टर्म प्लान नहीं ले लेना चाहिए. जैसे कि अन्य इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते समय कई बातों का ख्याल रखना होता है, वैसे ही टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते समय भी जानकारियों का खुलासा करना होता है और कुछ बेसिक चीजों का ख्याल रखना होता है.

एक्सपर्ट्स के मुताबिक कोविड -19 सहित कई वजहों के कारण क्लेम की संख्या में बढ़ोतरी हुई और इसकी वजह से बीमा कंपनियों को अपेक्षा से अधिक पैसे देने पड़े. इसकी भरपाई के लिए व नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के खतरे के बीच बीमा कंपनियां प्रीमियम में बढ़ोतरी कर सकती हैं.

Term Insurance का प्रीमियम नए साल में बढ़ने के आसार, जानिए इसकी वजह, क्या सही होगा अभी प्लान लेना?

Term Insurance Plan की तुलना है जरूरी

विभिन्न बीमा कंपनियों के टर्म इंश्योरेंस प्लान अलग-अलग होते हैं. ऐसे में अपनी जरूरतों और उपयुक्तता के आधार पर बेहतर टर्म इंश्योरेंस का चयन करने के लिए तुलना करना बहुत जरूरी है. इनकी तुलना करते समय पॉलिसी के विभिन्न पहलुओं जैसे कि बीमा कवरेज, मेच्योरिटी की उम्र और दावा निपटारे का रिकॉर्ड इत्यादि के मानक पर तुलना करना चाहिए.

भूल से गलत बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो गए पैसे? जानें कैसे मिलेंगे वापस और क्या हैं इससे जुड़े नियम

प्लान खरीदते समय बचें इन गलतियों से

  • अधूरा खुलासा: टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते समय अपनी पूरी मेडिकल हिस्ट्री का खुलासा करें. ऐसा नहीं करने पर दावे के समय दिक्कत आ सकती है क्योंकि बीमा कंपनी भुगतान को खारिज कर सकता है.
  • कम अवधि का प्लान चुनना: कम अवधि वाला प्लान खरीदने की गलती न करें. उदाहरण के लिए 30 साल की उम्र में 10 साल की अवधि का प्लान चुनते हैं तो 40 वर्ष की उम्र में 10 साल के लिए अगला प्लान खरीदना पड़ेगा जो महंगा पड़ जाएगा. इसकी बजाय 30 वर्ष की ही उम्र में 20 साल के लिए प्लान खरीदना सही रहेगा.
  • जल्द पॉलिसी न खरीदना: टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी को जितनी जल्दी खरीदेंगे, उतना ही कम प्रीमियम चुकाना पड़ेगा. आपकी उम्र जितनी बढ़ती जाएगी, टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने के लिए उतनी ही अधिक प्रीमियम चुकानी होगी.
  • प्रीमियम के आधार पर प्लान चुनना: टर्म इंश्योरेंस प्लान चुनते समय सिर्फ प्रीमियम को ही मानक न बनाएं. सस्ते प्लान में हो सकता है कि अहम राइडर्स न शामिल हों.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News