सर्वाधिक पढ़ी गईं

Tax Saving: टैक्स में पाना चाहते हैं छूट, तो PPF दिलाएगा फुल बेनिफिट

PPF EEE यानी एग्जेंप्ट-एग्जेंप्ट-एग्जेंप्ट कैटेगरी के तहत आता है.

December 23, 2018 8:51 AM

tax saving ppf gives fully exemption from tax under EEE category

फ्यूचर सेविंग्‍स और रिटर्न के मामले में PPF (Public Provident Fund) एक अच्छा इन्वेस्टमेंट ऑप्शन है. वहीं अगर टैक्स सेविंग की बात की जाए तो यह फुल बेनिफिट देने वाला इंस्ट्रूमेंट है. इसकी वजह है कि PPF EEE यानी एग्जेंप्ट-एग्जेंप्ट-एग्जेंप्ट कैटेगरी के तहत आता है.

क्या है EEE?

किसी सेविंग्स स्कीम को EEE दर्जा मिलने का मतलब है कि उस सेविंग्स में लगाया जाने वाला पैसा, उससे आने वाला ब्याज और मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने पर मिलने वाला अमाउंट तीनों पर टैक्स नहीं लगता है. यानी अगर आप PPF में निवेश करते हैं तो 15 साल का मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने पर हासिल होने वाला अमाउंट पूरी तरह टैक्स फ्री होगा. यह छूट इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत मिलती है.

केवल PPF है EEE कैटेगरी में

अभी EEE दर्जा PPF को छोड़कर अन्य किसी सेविंग्स पर नहीं है. अन्य टैक्स सेविंग्स ऑप्शंस में आपको इन्वेस्ट किए जाने वाले अमाउंट और ब्याज पर टैक्स छूट मिलती है लेकिन मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने पर मिलने वाला अमाउंट टैक्सेबल होता है. लेकिन PPF आपको फुल बेनिफिट दिलाता है. अगले वित्त वर्ष से NPS भी EEE कैटेगरी में शामिल होने वाली है.

Tax Saving: टैक्स सेविंग के साथ चाहिए हायर रिटर्न, ELSS बन सकती है अच्छा ऑप्शन

PPF अकाउंट के बारे में

PPF अकाउंट किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में केवल 100 रुपये के मिनिमम अमाउंट से खुलवाया जा सकता है. इसमें सालाना 500 रुपये के न्यूनतम निवेश से लेकर 1.5 लाख रुपये तक का अधिकतम निवेश किया जा सकता है. PPF पर इस वक्त ब्याज दर 8 फीसदी है. PPF से अकाउंट ओपनिंग के तीसरे वित्त वर्ष से लोन लिया जा सकता है, जिसके लिए कुछ भी गिरवी रखने की जरूरत नहीं होती. हालांकि इस लोन पर ब्याज का भुगतान करना होता है. PPF अकाउंट के लिए नॉमिनी भी बनाया जा सकता है और इसे नाबालिग के नाम पर भी खुलवाया जा सकता है. 15 साल का मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने के बाद चाहें तो इसे और 5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है.

वैसे तो PPF अकाउंट को 15 साल का मैच्योरिटी पीरियड खत्म होने से पहले बंद नहीं कराया जा सकता लेकिन कुछ विशेष परिस्थितियों में ऐसा हो सकता है. 2016 में PPF नियमों में हुए संशोधनों के बाद PPF अकाउंट को गंभीर बीमारी का इलाज, बच्‍चों की उच्‍च शिक्षा आदि जैसी जरूरतों पर समय से पहले बंद कराया जा सकता है. चूंकि PPF एक लॉन्ग टर्म सेविंग्स स्कीम है, इसलिए खाताधारक को सुविधा दी गई है कि PPF अकाउंट के 6 वित्त वर्ष पूरे होने पर 7वें वित्त वर्ष से वह इसमें से आंशिक विदड्रॉल कर सकता है.

Tax Saving: मां-बाप से मिला पैसा और प्रॉपर्टी है टैक्स फ्री, लेकिन देना होगा प्रूफ

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Tax Saving: टैक्स में पाना चाहते हैं छूट, तो PPF दिलाएगा फुल बेनिफिट

Go to Top