सर्वाधिक पढ़ी गईं

Tax Saving: मां-बाप से मिला पैसा और प्रॉपर्टी है टैक्स फ्री, लेकिन देना होगा प्रूफ

इस प्रॉपर्टी को अगर आप आगे चलकर कमाई का या ब्याज हासिल करने का जरिया बनाते हैं तो फिर आपको उस अर्निंग पर टैक्स देना होगा.

December 20, 2018 7:04 AM
tax exemption on money and property received from parentsभारत में 2.5 लाख रुपये से अधिक की सालाना इनकम टैक्सेबल है. (PTI)

भारत में 2.5 लाख रुपये से अधिक की सालाना इनकम टैक्सेबल है. साथ ही अगर आपके पास कहीं से 50000 रुपये से ज्यादा गिफ्ट के तौर पर आया तो उस पर भी इनकम टैक्स देना होगा. फिर चाहे यह गिफ्ट कैश, जेवर, चल या अचल संपत्ति, शेयर किसी भी रूप में हो. लेकिन इसमें मां-बाप से मिला पैसा, वसीयत या विरासत में मिली प्रॉपर्टी शामिल नहीं होती. यानी यह पूरी तरह टैक्स फ्री है.

अगर किसी टैक्सपेयर को अपने माता-पिता से, विरासत में प्रॉपर्टी, जेवर या कैश मिला है तो यह टैक्स के दायरे में नहीं आता है. इसी तरह वसीयत के माध्यम से मिलने वाली प्रॉपर्टी या कैश पर भी इनकम टैक्स नहीं बनता है. हालांकि इनकम टैक्स विभाग आपसे इस ट्रांजेक्शन को लेकर सवाल कर सकता है. तब आपको यह साबित करना होगा कि ये रकम या प्रॉपर्टी आदि आपको माता—​पिता से या वसीयत से या खानदानी विरासत के तौर पर मिली हैं.

साथ ही मिली हुई प्रॉपर्टी को अगर आप आगे चलकर कमाई का या ब्याज हासिल करने का जरिया बनाते हैं तो फिर आपको उस अर्निंग पर टैक्स देना होगा.

Tax Saving: सैलरीड क्लास इन 13 जगहों पर बचा सकते हैं इनकम टैक्स

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट मां-बाप से भी कर सकता है सवाल

हालांकि इनकम टैक्स विभाग माता-पिता से सवाल कर सकता है कि जो पैसा या प्रॉपर्टी उन्होंने आपको दिया, वह उनकी डिक्‍लेयर्ड इनकम है या नहीं, इस पैसे का सोर्स क्‍या है?

अगर माता-पिता नहीं दे पाए हिसाब

अगर माता-पिता यह साबित नहीं कर पाए कि जो अमाउंट उन्‍होंने आपको दिया है यह उनकी डिक्‍लेयर्ड इनकम का है तो उनको टैक्‍स चोरी के मामले में इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट के एक्‍शन का सामना करना पड़ सकता है. इसके तहत डिपार्टमेंट उनसे टैक्‍स और पेनल्‍टी वसूल सकता है, साथ ही उनके खिलाफ टैक्‍स चोरी के मामले में मुकदमा भी दर्ज हो सकता है.

Tax Saving: सीनियर सिटीजंस के लिए 50000 रु तक की इंट्रेस्ट इनकम है टैक्स फ्री, इंश्योरेंस-मेडिकल खर्च पर भी ज्यादा छूट

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Tax Saving: मां-बाप से मिला पैसा और प्रॉपर्टी है टैक्स फ्री, लेकिन देना होगा प्रूफ

Go to Top