सर्वाधिक पढ़ी गईं

Post Office Scheme: हर दिन 95 रुपये लगाकर पाएं पूरे 14 लाख, यहां समझिए इस स्कीम का पूरा कैलकुलेशन

इस स्कीम में 10 लाख रुपये का सम एश्योर्ड होता है. यानी अगर पॉलिसी धारक की मौत हो जाती है तो उसके परिजनों को दस लाख रुपये के साथ बोनस राशि भी मिलेगी.

Updated: Oct 20, 2021 7:41 PM
सुमंगल रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस स्कीम आपकी भविष्य की वित्तीय योजनाओं के लिए काफी कारगर साबित हो सकती है

गारंटीड और सुरक्षित रिटर्न के लिए पोस्ट ऑफिस की निवेश योजनाएं हमेशा से लोकप्रिय रही हैं. चूंकि पोस्ट ऑफिस की स्कीमों का शेयर मार्केट से लेना-देना नहीं होता है इसलिए सुरक्षित और लंबी अवधि के लिए फंड बनाने के लिहाज से बड़ी तादाद में लोग इनमें निवेश करते हैं. आजकल पोस्ट ऑफिस डिपॉजिट स्कीम के तहत कई योजनाएं लॉन्च की गई हैं, जो छोटी राशि के नियमित निवेश से बड़ा फंड बनाने में मदद कर सकती है. ऐसी ही एक योजना है ग्राम सुमंगल रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस स्कीम (Sumangal Rural Postal Life Insurance Scheme). अगर आप इस स्कीम के तहत रोजाना 95 रुपये जमा करते हैं इसकी मैच्योरिटी पर आपको 14 लाख रुपये मिल सकते हैं.

दस लाख के सम एश्योर्ड के साथ बोनस

सुमंगल रूरल पोस्टल लाइफ (Sumangal Rural Postal Life Insurance Scheme) इंश्योरेंस स्कीम आपकी भविष्य की वित्तीय योजनाओं के लिए काफी कारगर साबित हो सकती है. यह एक एनडॉमेंट (endowment scheme) स्कीम है. यह ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों के मनी बैक पॉलिसी उपलब्ध कराती है. इसमें कुछ समय बाद आपका पैसा वापस होता है और इंश्योरेंस कवर भी मिलता है. यह ग्रामीण डाक जीवन बीमा स्कीम (Rural Postal Life Insurance) 1995 में शुरू हुई थी. इस स्कीम के तहत छह अलग-अलग इंश्योरेंस प्लान ऑफर किए जाते हैं. यह स्कीम उन लोगों के लिए काफी अच्छी है जिन्हें समय-समय पर पैसों की जरूरत पड़ती है. इसके तहत 10 लाख रुपये का सम एश्योर्ड होता है. यानी अगर पॉलिसी धारक की मौत हो जाती है तो उसके परिजनों को दस लाख रुपये के साथ बोनस राशि भी मिलेगी.

मनी बैक पॉलिसी का फायदा

यह पॉलिसी 15 और 20 साल की अवधि की है. पॉलिसी लेने के लिए न्यूनतम उम्र 19 साल होनी चाहिए. 15 साल की पॉलिसी के तहत एश्योर्ड राशि का 20-20 फीसदी हिस्सा छह, नौ और 12 साल पूरे होने पर मनी-बैक के तौर पर मिलेगा. बाकी 40 फीसदी रकम बोनस के साथ मैच्योरिटी पर मिलेगी. इसी तरह 20 साल की पॉलिसी के तहत आठ, 12 और 16 साल पर 20-20 फीसदी राशि मनी बैक के तौर पर मिलेगी. बाकी 40 फीसदी राशि मैच्योरिटी पर बोनस के साथ मिलेगी.

Your Money: कम ब्याज दर पर चाहिए पर्सनल लोन? जानिए किन पांच बातों ध्यान रखना है जरूरी

14 लाख रुपये का पूरा हिसाब-किताब

अगर 25 साल का कोई व्यक्ति 20 साल के लिए पॉलिसी लेता है, जिसमें सम एश्योर्ड 7 लाख रुपये है तो उसे हर महीने 2,583 रुपये प्रीमियम जमा करना करना होगा. यानी हर दिन के हिसाब से 95 रुपये. तिमाही प्रीमियम 8,449 रुपये होगा. छमाही प्रीमियम 16,715 रुपये होगा और सालाना प्रीमियम 32,735 रुपये . पॉलिसी के तहत आठवें, 12वें और 16वें साल में 20-20 फीसदी के हिसाब से मनी बैक मिलेगा. 20वें साल 2.8 लाख रुपये मनीबैक के तौर पर मिलेंगे. प्रति हजार रुपये पर वार्षिक बोनस 48 रुपये का बनाता है. इसलिए 7 लाख रुपये के सम एश्योर्ड पर पूरा बोनस 33,600 रुपये होगा. पूरी पॉलिसी का बोनस 6.72 लाख रुपये होगा. यह पॉलिसी 20 साल में 13.72 लाख रुपये का सम एश्योर्ड मुहैया कराती है. इसके तहत आपको 4.2 लाख रुपये का मनीबैक पहले ही मिल चुका होता है. जबकि मैच्योरिटी पर आपको 9.52 लाख रुपये मिलते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Post Office Scheme: हर दिन 95 रुपये लगाकर पाएं पूरे 14 लाख, यहां समझिए इस स्कीम का पूरा कैलकुलेशन

Go to Top