मुख्य समाचार:
  1. स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड: SBI से लेकर HDFC, ICICI और Axis बैंक तक, ये 10 बातें जाननी हैं जरूरी

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड: SBI से लेकर HDFC, ICICI और Axis बैंक तक, ये 10 बातें जाननी हैं जरूरी

Student Credit Card : SBI से लेकर HDFC, ICICI बैंक और एक्सिस बैंक जैसे बड़े-छोटे बैंक स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड की सुविधा देते हैं.

March 20, 2019 12:38 PM

 

student credit card in india comparison to normal credit cardस्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के फायदे

Student Credit Card : आजकल लोग आर्थिक तौर पर काफी जागरुक हैं और ये बात बैंक या फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन्स अच्छे से जानते हैं. इसलिए टार्गेट कस्टमर के लिए बेहतर से बेहतर प्रोडक्ट निकालते हैं. ऐसा ही एक प्रोडक्ट है स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड. ये क्रेडिट कार्ड सिर्फ स्टूडेंट्स के लिए है और इसमें नॉर्मल क्रेडिट कार्ड के मुकाबले काफी बेनेफिट्स भी मिलते हैं. SBI से लेकर HDFC, ICICI बैंक और एक्सिस बैंक जैसे बड़े-छोटे बैंक स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड की सुविधा देते हैं. अगर आप स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड लेने की सोच रहें हैं तो स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड से जुड़ी ये 10 बातें जरूर जान लें :

Student Credit Card लेने से पहले जान लें ये 10 बातें

  • स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड लेना रेगुलर क्रेडिट कार्ड के मुकाबले आसान होता है. इसे लेने के लिए सिर्फ पैन कार्ड, एड्रेस प्रूफ, बर्थ सर्टिफिकेट और पहचान पत्र चाहिए. नॉर्मल क्रेडिट कार्ड की तरह इसमें इनकन टैक्स रिटर्न या एम्पलॉयमेंट डॉक्यूमेंट्स की जरुरत नहीं होती.
  • स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आपको 18 साल से ज्यादा उम्र का और कॉलेज में पढ़ने वाला स्टूडेंट होना चाहिए. इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि आप किस कॉलेज में पढ़ रहे हैं.
  • स्टूडेंट कार्ड पर किसी भी तरह की जॉइंनिंग फीस वसूल नहीं की जाती है. साथ ही बहुत कम सालाना फीस चार्ज की जाती है.
  • स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड में मिलने वाली लिमिट नॉर्मल क्रेडिट कार्ड के मुकाबले कम होती है. आमतौर पर एक स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड की लिमिट सिर्फ 15,000 रुपये होती है.
  • स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड की सीमा ज्यादातर 5 साल होती है. वहीं नॉर्मस क्रेडिट कार्ड की लिमिट 3 साल ही होती है.
  • स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड में कम ब्याज दरें वसूली जाती हैं. उदाहरण के तौर पर SBI स्टूडेंट प्लस एडवांटेज क्रेडिट कार्ड में सिर्फ 2.25 फीसदी ब्याज ही चार्ज किया जाता है.
  • इनमें से कुछ ट्रेवल कार्ड भी होते हैं जो विदेश में पढ़ते वक्त फीस भरने या किसी और खर्चे के भुगतान के लिए काम आ सकते हैं.
  • कुछ बैंक्स स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड होल्डर को कार्ड फ्रॉड से भी सुरक्षित रखते हैं. जैसे HDFC के मल्टीकरंसी प्लेटिनम फोरेक्स चिप कार्ड में कार्ड फ्रॉड होने पर 5 लाख का मुआवजा मिलता है.
  • बिना किसी अतिरिक्त चार्ज के डुप्लीकेट स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड बनवाया जा सकता है. अगर कोई स्टूडेंट अपना कार्ड खो देता है तो फ्री में या फिर बहुत ही कम चार्ज में उसे डुप्लीकेट स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड मिल जाता है.
  • कुछ बैंक स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड पर बहुत सी डील और रिवॉर्ड भी देते हैं. एक तय राशि या उससे ज्यादा खर्च करने पर बहुत से बैंक कस्टमर को लॉयल्टी प्रोग्राम या रिवार्ड देते हैं.

 

स्टोरी – प्रियदर्शिनी माझी

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop