मुख्य समाचार:

SBI ने दी बड़ी राहत! अब बचत खाते में मिनिमम बैलेंस रखना जरूरी नहीं, 44.51 करोड़ खाताधारकों को सीधा फायदा

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में अब मिनिमम बैलेंस बनाए रखने की जरूरत नहीं है.

March 11, 2020 6:16 PM
state bank of india waives charges on average minimum balance now no requirement to maintain balanceस्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में अब मिनिमम बैलेंस बनाए रखने की जरूरत नहीं है.

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने बड़ा एलान किया है. अब बैंक में मिनिमम बैलेंस बनाए रखने की जरूरत नहीं है. एसबीआई ने सभी बचत खातों के लिए एवरेज मंथली बैलेंस बनाए रखने को खत्म कर दिया है. अब मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा. बैंक के मुताबिक सभी 44.51 करोड़ एवरेज मंथली बैलेंस के रखरखाव पर चार्ज को खत्म कर दिया गया है.

वर्तमान में एसबीआई में ग्राहकों को मेट्रो शहरों में 3000 रुपये, सेमी अर्बन शहरों में 2000 रुपये और ग्रामीण इलाकों में 1000 रुपये एवरेज मंथली बैलेंस बनाए रखना होता है. बैंक मिनिमम बैलेंस न रखने पर 5 से 15 रुपये का जुर्माना और इसके साथ टैक्स लगाता था.

बैंक ने खत्म किया SMS चार्ज

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने SMS चार्ज को भी खत्म कर दिया है. एसबीआई के इस कदम से बैंक के सभी ग्राहकों को काफी राहत मिलेगी. इसके अलावा एसबीआई के सभी बचत खातों पर फ्लैट 3 फीसदी की ब्याज दर कर दी गई है.

एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा कि यह एलान ग्राहकों को खुशी देगा. उन्होंने कहा कि एवरेज मिनिमम बैलेंस खत्म करना ग्राहकों को सहुलियत देने और उनके बैंकिंग अनुभव की बेहतरी के लिए उठाया गया कदम है. उन्हें भरोसा है कि इस कदम से ग्राहक सशक्त होंगे और उनका एसबीआई में विश्वास बढ़ेगा.

SBI का कर्ज हुआ सस्ता, बैंक ने MCLR में 0.15 फीसदी तक की कटौती

SBI ने MCLR में की कटौती

SBI ने बुधवार को FD पर मिलने वाली ब्याज दर को भी घटा दिया है. बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम की रिटेल एफडी पर ब्याज दरें 7-45 दिन से लेकर 5-10 साल की अवधि तक 0.50 फीसदी तक घटा दिया है. नई ब्याज दरें 10 मार्च से लागू हो गई हैं. इसके अलावा बैंक से कर्ज लेना सस्ता हो गया है. SBI ने बुधवार को विभिन्न अवधि के लिए MCLR में 0.15 फीसदी तक की कटौती की है, जो 10 मार्च से लागू होगी. यह मौजूदा वित्त वर्ष 2019-20 में लगातार 10वीं बार है जब बैंक ने अपने MCLR में कटौती की है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. SBI ने दी बड़ी राहत! अब बचत खाते में मिनिमम बैलेंस रखना जरूरी नहीं, 44.51 करोड़ खाताधारकों को सीधा फायदा

Go to Top