मुख्य समाचार:

कोरोना संकट में SBI ने ग्राहकों को दी बड़ी राहत, घर बैठे फोन पर मिलेंगी ये सुविधाएं

बैंक ने इसके लिए इंटरेक्टिव वॉयस रिस्पॉन्स (IVR) सुविधा की शुरूआत की है.

March 25, 2020 2:33 PM
state bank of india SBI starts interactive call response service for customers to know account balance and last five transactionsबैंक ने इसके लिए इंटरेक्टिव वॉयस रिस्पॉन्स (IVR) सुविधा की शुरूआत की है.

देश भर में कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी देश में लॉकडाउन का एलान किया है. तमाम बैंक भी लोगों को ट्रांजैक्शन और दूसरी सेवाओं के लिए डिजिटल माध्यम से करने के लिए कह रहे हैं, जिससे उन्हें बैंक की शाखा आने की जरूरत न हो. अब स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने ग्राहकों के लिए एक नई सुविधा की शुरुआत की है जिससे वह घर बैठे-बैठे अपने बैंक अकाउंट में मौजूद बैलेंस और आखिरी पांच ट्रांजैक्शन की जानकारी ले सकते हैं. बैंक ने इसके लिए इंटरेक्टिव वॉयस रिस्पॉन्स (IVR) सुविधा की शुरूआत की है. इसे 5 आसान स्टेप्स में किया जा सकता है.

इन 5 स्टेप्स का करें इस्तेमाल

  • इसके लिए सबसे पहले आपको बैंक के कस्टमर कॉन्टैक्ट सेंटर में 1800-425-3800 या 1800-11-2211 पर फोन करना है.
  • इसके बाद अपने लिए उपयुक्त भाषा को चुनें.
  • फिर अपने रजिस्टर्ड बेस्ड नंबर सर्विस के लिए 1 को सिलेक्ट करें.
  • उसके बाद अपने बैलेंस और आखिरी 5 ट्रांजैक्शन के लिए 1 को दोबारा सिलेक्ट करना होगा.
  • आखिर में IVR के जरिए जानकारी लेने के लिए 1 को सिलेक्ट करें और एसएमएस के जरिए जानकारी हासिल करने के लिए 2 को सिलेक्ट करें.

यह सुविधा केवल सेविंग्स या करंट अकाउंट के लिए हैं जिनको एक ही व्यक्ति ऑपरेट कर रहा है. इसके अलावा आपका अकाउंट एक्टिव होना चाहिए. इसके लिए आपका मोबाइल नंबर एक ही खाताधारक के नाम पर रजिस्टर होना भी जरूरी है.

COVID-19: बाजार में पैसा डूबने का खतरा! एकमुश्त की जगह करें थोड़ा-थोड़ा निवेश, RD और SIP में कौन बेहतरन बेहतर

ATM को लेकर सेफ्टी टिप्स

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने ट्विटर पर अपने ग्राहकों को एटीएम का इस्तेमाल करते हुए कुछ सावधानियां अपनाने को कहा है. आइए SBI की इन सेफ्टी टिप्स के बारे में जानते हैं. बैंक के मुताबिक, अगर एटीएम के कमरे में कोई व्यक्ति मौजूद है और वह पहले से उसका इस्तेमाल कर रहा है, तो एटीएम में न जाएं. इसके अलावा एटीएम में जाने से पहले सेनिटाइजर का इस्तेमाल करें. इसका हमेशा इस्तेमाल करते रहना जरूरी है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. कोरोना संकट में SBI ने ग्राहकों को दी बड़ी राहत, घर बैठे फोन पर मिलेंगी ये सुविधाएं

Go to Top