मुख्य समाचार:

SBI ग्राहकों को झटका, FD पर ​घटा ब्याज; चेक करें 7 दिन से 5 साल तक की ​जमा पर नई दरें

SBI ने 2 करोड़ रुपये से कम की रिटेल एफडी पर ब्याज दरें 7-45 दिन से लेकर 5-10 साल की अवधि तक 0.40 फीसदी तक घटा दिया है.

Updated: May 27, 2020 2:29 PM
state bank of india SBI reduces its interest rates on fixed deposits by upto 40 basis points know knew rates of all tenuresSBI ने 2 करोड़ रुपये से कम की रिटेल एफडी पर ब्याज 7-45 दिन से लेकर 5-10 साल की अवधि तक 0.40 फीसदी तक घटा दिया है.

SBI FD Rates: अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में FD कराने का प्लान कर रहे हैं, तो यह जान लें कि उस पर मिलने वाला ब्याज 27 मई से घट गया है. SBI ने 2 करोड़ रुपये से कम की रिटेल एफडी पर ब्याज 7-45 दिन से लेकर 5-10 साल की अवधि तक पर 0.40 फीसदी तक घटा दिया है. यानी, अब SBI की एफडी पर मिलने वाला फायदा कम हो गया है. नई ब्याज दरें 27 मई से लागू हो गई हैं. देश में पारंपरिक, सुरक्षित और निश्चित ब्याज इनकम के लिए बड़े पैमाने पर सावधि जमा (FD) में निवेश किया जाता है.

SBI ने मई महीने में दूसरी बार एफडी पर ब्याज दरों को घटाया है. इससे पहले रिटेल FD पर ब्याज दरें 3 साल तक की अवधि के लिए 0.20 फीसदी घटाई गई थीं जो 12 मई से लागू हुईं थी.

कटौती के बाद नई ब्याज दरें

SBI की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, 7 से 45 दिन की जमा पर ब्याज दर 3.3 फीसदी से घटाकर 2.9 फीसदी सालाना कर दी गई है. वहीं, इसी अवधि के लिए सीनियर सिटीजन के लिए ब्याज दरें 3.8 फीसदी से घटाकर 3.4 फीसदी सालाना कर दी गई हैं.

इसके अलावा, एक साल से लेकर 2 साल से कम अवधि की जमा ब्याज दर 5.5 फीसदी की से घटकर 5.1 फीसदी सालाना हो गई है. इसी अवधि के लिए सीनियर सिटीजन के लिए ब्याज दरें 6 फीसदी से घटाकर 5.6 फीसदी कर दी गई हैं. 5 साल की टैक्ससेवर एफडी पर ब्याज दर 5.7 फीसदी से घटकर 5.4 फीसदी सालाना हो गई है. वहीं, इसी अवधि के लिए सीनियर सिटीजन को अब 6.5 फीसदी की बजाय 6.2 फीसदी सालाना ब्याज मिलेगा. अन्य टेनर पर ब्याज दरें इस तरह हैं..

Source: SBI Website

बैंक ने 2 करोड़ रुपये या ज्यादा वाली बल्क एफडी पर ब्याज दरों में भी संशोधन किया है. इसके तहत 7- 45 दिन वाली एफडी से लेकर 2 साल से कम अवधि वाली सभी एफडी की जमा पर ब्याज दरें 10 फीसदी घटी हैं. वहीं, इसमें 2 साल से लेकर 10 साल तक की सभी एफडी पर 0.50 फीसदी की कटौती हुई है.

RBI ने रेपो रेट में की थी कटौती

बता दें कि कोरोना वायरस के चलते अर्थव्यवस्था पर बढ़ रहे दबाव और मध्यवर्ग की आय प्रभावित होने के बीच रिजर्व बैंक आफ इंडिया (RBI) ने आम लोगों को राहत दी थी. रिजर्व बैंक ने 22 मई को रेपो रेट में 40 बेसिस प्वॉइंट की कटौती की थी. रेपो रेट 4.4 फीसदी से घटाकर 4 फीसदी कर दिया गया था. इसके पहले भी 27 मार्च को रेपो रेट में ऐतिहासिक 75 बेसिस प्वॉइंट की कटौती हुई थी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. SBI ग्राहकों को झटका, FD पर ​घटा ब्याज; चेक करें 7 दिन से 5 साल तक की ​जमा पर नई दरें

Go to Top