मुख्य समाचार:

SBI की खास FD: जरूरत पर निकाल सकेंगे पैसे, पूरी तरह नहीं पड़ेगी तुड़वानी

SBI में मल्‍टी ऑप्‍शन डिपॉजिट स्कीम (MODS) नाम से एक FD की सुविधा है.

Updated: Aug 19, 2020 9:07 PM
state bank of india sbi multi option deposit scheme you can withdraw money from this FDSBI में मल्‍टी ऑप्‍शन डिपॉजिट स्कीम (MODS) नाम से एक FD की सुविधा है.

SBI Multi Option Deposit Scheme: फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट यानी FD के साथ सबसे बड़ी मुश्किल यह होती है कि जरूरत के समय आपको पूरी FD तुड़वानी पड़ती है, फिर चाहे जरूरत कुछ ही पैसों की क्‍यों न हो. लेकिन कैसा हो अगर आपको FD से भी जरूरत के समय सेविंग्‍स अकाउंट की तरह ही पैसे निकालने की सुविधा मिल जाए. जी हां, यह सुविधा आपको भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) दे रहा है. दरअसल SBI में मल्‍टी ऑप्‍शन डिपॉजिट स्कीम (MODS) नाम से एक FD की सुविधा है. इसमें से आप जरूरत के समय 1000 रुपये के मल्‍टीपल्स यानी गुणा में पैसे निकाल सकते हैं.

आखिर कैसे होता है ऐसा?

दरअसल MODS एक तरह का टर्म डिपॉजिट ही है, लेकिन इसकी खासियत यह है कि यह डिपॉजिटर के सेविंग्‍स या करंट अकाउंट से लिंक्‍ड होता है. ऐसे में अगर डिपॉजिटर उस लिंक्‍ड अकाउंट से पैसे निकालना चाहता है और वह अमाउंट अकाउंट में मौजूद नहीं है तो पैसे MOD से निकाले जा सकते हैं. MODS पर भी उतना ही ब्‍याज मिलता है, जो SBI में एक आम FD पर है. विदड्रॉल के बाद ब्‍याज MOD में बचे अमाउंट पर मिलता रहता है.

कितने रुपये से खोल सकते हैं?

MODS के लिए मिनिमम डिपॉजिट लिमिट 10,000 रुपये है. बाद में इसमें 1000 रुपये के मल्‍टीपल्स यानी गुणा में और पैसे डिपॉजिट किए जा सकते हैं. इसमें मैक्सिमम अमाउंट के लिए कोई लिमिट तय नहीं है.

टेन्‍योर, प्रीमैच्‍यो‍र विदड्रॉल और TDS

SBI MODS को 1 साल से लेकर 5 साल तक की अवधि के लिए खुलवाया जा सकता है. इसमें प्रीमैच्‍योर विदड्रॉल की भी सुविधा है. हालांकि इस पर TDS (टैक्‍स डिडक्‍टेड एट सोर्स ) एप्‍लीकेबल है.

SBI में है बचत खाता है? बदल गए हैं ये 2 नियम, आपकी जेब पर होगा असर

लोन, नॉमिनी और मिनिमम बैलेंस

MODS पर लोन लेने और नॉमिनेशन की सुविधा भी उपलब्‍ध है. इसे एसबीआई की एक ब्रांच से दूसरे में ट्रांसफर किया जा सकता है. SB प्लस अकाउंट के लिए तीन हजार रुपये का मिनिमम बैलेंस रखना अनिवार्य है. बैलेंस कम होने पर MODS तोड़कर अकाउंट में क्रेडिट किया जाएगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. SBI की खास FD: जरूरत पर निकाल सकेंगे पैसे, पूरी तरह नहीं पड़ेगी तुड़वानी

Go to Top