मुख्य समाचार:

SBI Customers Alert! जल्द करा लें अपना KYC, नहीं तो बंद हो सकता है बैंक अकाउंट; ये है आखिरी तारीख

SBI ग्राहकों के लिए 28 फरवरी तक अपने बैंक अकाउंट का नो योर कस्टमर (KYC) कराना जरूरी है.

February 21, 2020 6:07 PM
State bank of india SBI customers alert complete your KYC till this date unless your bank account can be blockedSBI ग्राहकों के लिए 28 फरवरी तक अपने बैंक अकाउंट का नो योर कस्टमर (KYC) कराना जरूरी है.

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ग्राहकों के लिए जरूरी खबर है. SBI के ग्राहकों के लिए 28 फरवरी तक अपने बैंक अकाउंट का नो योर कस्टमर (KYC) कराना जरूरी है. ऐसा नहीं करने पर बैंक आपके अकाउंट को बंद कर सकता है. इसलिए अब कुछ ही दिन बचे हैं, आप जल्द अपने बैंक अकाउंट का केवाईसी करवा लें. केवाईसी के जरिए बैंक का मकसद अपने ग्राहकों की जानकारी को प्रमाणित करना और धोखाधड़ी के मामलों से बचना है. बैंक के ग्राहकों को केवाईसी के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की नजदीकी शाखा जाकर जरूरी दस्तावेज जमा करने होंगे. ग्राहकों को अपनी पहचान का प्रमाण और पते का प्रमाण देना होगा.

KYC के लिए जरूरी दस्तावेज

आप इन डॉक्यूमेंट्स में से किसी एक को पहचान और अपने घर के प्रमाण के तौर पर जमा कर सकते हैं:

  • पासपोर्ट
  • वोटर आईडी कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • आधार लेटर/कार्ड
  • NREGA कार्ड
  • PAN कार्ड
  • नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर (NPR) द्वारा जारी लेटर

नाबालिग के लिए

अगर अकाउंट 10 साल से कम के किसी नाबालिग का है, तो अकाउंट को ऑपरेट करने वाले व्यक्ति की पहचान का प्रमाण देना होगा. अगर नाबालिग खुद अकाउंट ऑपरेट कर रहा है, तो उस स्थिति में व्यक्ति की पहचान या घर के पते के वेरिफेशन की प्रक्रिया दूसरे सामान्य केस के समान होगी.

SBI Tips: उम्र के हर पड़ाव पर अलग-अलग हैं जरूरतें; कैसे बनाएं कमाने-बचाने और निवेश का प्लान

NRI के लिए

इसके अलावा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में जिन विदेश में रहने वाले भारतीयों (NRI) का अकाउंट है, उन्हें अपनी पासपोर्ट और रेजिडेंट वीजा की कॉपी देनी होगी. यह दस्तावेज फॉरन ऑफिसर, नोटरी पब्लिक, इंडियन एम्बेसी, संबंधित बैंक के ऑफिसर, जिनके हस्ताक्षर बैंक की ऑथराइज्ड ब्रांच से वेरिफाई किए जा सकते हैं, इनसे अटेस्ट कराना होगा.

RBI के नियमों के मुताबिक बैंकों का ग्राहकों के लिए केवाईसी की प्रक्रिया कराना जरूरी है. अगर बैंक केवाईसी के नियमों का पालन नहीं करते हैं, तो उल्लंघन करने वाले बैंकों पर जुर्माना लगाया जा सकता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. SBI Customers Alert! जल्द करा लें अपना KYC, नहीं तो बंद हो सकता है बैंक अकाउंट; ये है आखिरी तारीख

Go to Top