मुख्य समाचार:

अलर्ट! SBI ने घटा दी जमा दरें, जानिए अब बचत खाते पर कितना कम मिलेगा ब्याज

SBI ने बचत खाते (Savings Accounts) पर मिलने वाली ब्याज दर को 25 बेसिस प्वॉइंट्स घटा दिया है.

April 8, 2020 1:50 AM
state bank of india reduces interest rate on savings account big alert for SBI customersSBI ने बचत खाते (Savings Accounts) पर मिलने वाली ब्याज दर को 25 बेसिस प्वॉइंट्स घटा दिया है.

अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहक हैं, तो ये खबर आपके लिए अहम है. SBI ने बचत खाते (Savings Accounts) पर मिलने वाली ब्याज दर को 25 बेसिस प्वॉइंट्स घटा दिया है. इस तरह बैंक ने अपने बचत खाता धारकों की सेविंग पर कैंची चला दी है. नए बदलाव के मुताबिक, SBI ग्राहकों को अब बचत खाते में एक लाख रुपये तक की जमा राशि पर अब 3 फीसदी की जगह 2.75 फीसदी सालाना ब्‍याज मिलेगा.

1 लाख से ज्यादा राशि पर ब्याज

इसके साथ ही एक लाख रुपये से ज्यादा की राशि पर भी ब्याज को घटाकर 3 फीसदी से 2.75 फीसदी पर ला दिया गया है. बैंक ने सिस्टम में पर्याप्त नकदी को देखते हुए बचत खाते पर कम ब्याज देने का फैसला किया है. यह घटी हुई ब्याज दरें 15 अप्रैल 2020 से लागू होंगी.

(Source: SBI Website)

MCLR भी घटा

इसके अलावा बैंक ने अपने विभिन्न अवधि के लिए MCLR में 0.35 फीसदी की कटौती की है, जो 10 अप्रैल से लागू होगी. यह बैंक द्वारा MCLR में लगातार 11वीं और वित्त वर्ष 2020-21 की पहली कटौती है. एक साल अवधि के लिए MCLR सालाना 7.75 फीसदी से घटकर 7.40 फीसदी हो गया है. इसी के साथ योग्य होम लोन (जो MCLR से लिंक हैं) पर EMI घट जाएंगी. बैंक ने बताया कि 30 साल के होम लोन पर EMI लगभग 24 रुपये प्रति 1 लाख सस्ती हो गई है.

SBI Home Loan: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने MCLR 0.35% घटाया; कर्ज होगा सस्ता, घटेगी EMI

RBI ने की थी रेपो रेट में कटौती

बता दें कि कोरोना वायरस से अर्थव्यवस्था को होने वाले नुकसान के खतरे को देखते हुए केंद्रीय बैंक RBI ने मार्च में बड़ा एलान किया था. रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में 0.75 फीसदी की बड़ी कटौती कर दी. इस कटौती के बाद अब रेपो रेट घटकर 4.4 फीसदी रह गया है. इसके साथ ही रिवर्स रेपो दर भी 0.90 फीसदी घटाकर इसे 4 फीसदी पर ला दिया गया था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. अलर्ट! SBI ने घटा दी जमा दरें, जानिए अब बचत खाते पर कितना कम मिलेगा ब्याज

Go to Top