मुख्य समाचार:

इन तीन बैंकों ने ब्याज दरों में कटौती की, जानें कितना सस्ता होगा आपका कर्ज

SBI ने शुक्रवार को मार्जिनल कॉस्ट लेंडिंग रेट (MCLR) में 0.05 फीसदी की कटौती का एलान किया है.

February 8, 2020 2:09 PM
state bank of india oriental bank of commerce and bank of india cut their MCLR rates SBI ने शुक्रवार को मार्जिनल कॉस्ट लेंडिंग रेट (MCLR) में 0.05 फीसदी की कटौती का एलान किया है.

देश के सबसे बड़ा बैंक SBI ने शुक्रवार को मार्जिनल कॉस्ट लेंडिंग रेट (MCLR) में 0.05 फीसदी की कटौती का एलान किया है. यह कटौती सभी अवधि के लिये की गई. नई दरें 10 फरवरी से प्रभाव में आएंगी. चालू वित्त वर्ष में यह लगातार नौवां मौका है जब भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने MCLR में कटौती की है. SBI ने एक बयान में इस कटौती के साथ एक साल की MCLR घटकर 7.85 फीसदी पर आ गई है. पहले यह 7.90 फीसदी थी.

RBI ने रेपो रेट को बरकरार रखा था

रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समीक्षा के एक दिन बाद SBI ने MCLR में कटौती की है. RBI ने रेपो रेट को 5.15 फीसदी पर बरकरार रखा लेकिन नकदी बढ़ाने के लिये एक लाख करोड़ तक की प्रतिभूतियों को रेपो दर पर खरीदने की घोषणा की. इससे बैंकों के लिये कोष की लागत कम होगी. इधर, बैंक ऑफ इंडिया ने भी कहा कि उसने छह महीने तक की परिपक्वता अवधि में MCLR में 0.1 फीसदी की कटौती की है.

SBI ग्राहकों को फिर झटका! FD पर 50 बेसिस प्वॉइंट तक घटीं ब्याज दरें, चेक करें रिवाइज्ड रेट

बैंक ऑफ इंडिया ने होम लोन पर ब्याज दर घटाई

बैंक ऑफ इंडिया ने कहा कि बैंक ने होम लोन पर ब्याज दर में कटौती की है. इससे कर्ज अब 8 फीसदी सालाना ब्याज मिलेगा. इसी तरह वाहन कर्ज 8.50 फीसदी पर मिलेगा. यह कटौती 10 फरवरी से लागू होगी.

इसके अलावा ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स ने कहा कि बैंक ने 10 फरवरी से विभिन्न अवधि के MCLR में 0.10 फीसदी तक की कटौती की है. हालांकि बैंक का एक साल का MCLR 8.15 फीसदी पर बरकरार रखा है. वहीं एक महीने और एक दिन की MCLR में क्रमश: 0.1 फीसदी और 0.05 फीसदी की कटौती की गई है.

SBI ने कहा कि नकदी की मात्रा बढ़ने से उसने मियादी जमा के लिये ब्याज दर में संशोधन किया है. बैंक ने खुदरा मियादी जमा (दो करोड़ रुपये से कम) पर ब्याज दर 0.1 से 0.5 फीसदी और थोक मियादी जमा (2 करोड़ रुपये और अधिक) पर ब्याज में 0.25 से 0.50 फीसदी की कटौती की है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. इन तीन बैंकों ने ब्याज दरों में कटौती की, जानें कितना सस्ता होगा आपका कर्ज

Go to Top