सर्वाधिक पढ़ी गईं

SBI लाया खास ‘Wecare Deposit’ प्लान, 30 सिंतबर तक FD करने पर मिलेगा ज्यादा ब्याज

बैंक ने सीनियर सिटीजन के लिए नया एफडी प्रोडक्ट 'एसबीआई वीकेयर डिपॉजिट' को लॉन्च किया है.

Updated: May 07, 2020 7:37 PM
state bank of india introduces special wecare deposit scheme for senior citizens extra premium on fixed deposit upto 30 septemberबैंक ने सीनियर सिटीजन के लिए नया एफडी प्रोडक्ट ‘एसबीआई वीकेयर डिपॉजिट’ को लॉन्च किया है.

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) गुरुवार को एक स्पेशल स्कीम लेकर आया है. बैंक ने सीनियर सिटीजन के लिए नया एफडी प्रोडक्ट ‘एसबीआई वीकेयर डिपॉजिट’ को लॉन्च किया है. इसके तहत सीनियर सिटीजन को 5 साल या उससे ज्यादा की अवधि के लिए रिटेल टर्म डिपॉजिट पर 30 बेसिस प्वॉइंट्स का अतिरिक्त प्रीमियम मिलेगा. बैंक ने बताया कि यह स्कीम 30 सितंबर 2020 तक जारी रहेगी. बैंक ने बयान में कहा कि इस रेट की व्यवस्था का मकसद सीनियर सिटीजन के हितों की रक्षा करना है.

इस तरह सीनियर सीटिजन की रिटेल टाइम डिपॉजिट के लिए लागू ब्याज दर इस प्रकार होगी:

  • 5 साल से कम अवधि की रिटेल टर्म डिपॉजिट पर ब्याज सामान्य लोगों से 50 बेसिस प्वॉइंट्स ज्यादा रहेगा (प्रीमियम में कोई बदलाव नहीं है).
  • 5 साल या उससे ज्यादा की रिटेल टर्म डिपॉजिट (नए प्रोडक्ट) में सामान्य से 80 बेसिस प्वॉइंट्स ज्यादा ब्याज मिलेगा (30 बेसिस बेसिस प्वॉइंट्स अतिरिक्त प्रीमियम). यह अतिरिक्त प्रीमियम ऐसे डिपॉडिट की मैच्योरिटी से पहले विद्ड्रॉल करने पर भुगतान नहीं किया जाएगा.

SBI की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, वर्तमान में 5 साल से 10 साल तक की अवधि वाली एफडी पर सीनियर सिटीजन के लिए अभी ब्याज दर 6.20 फीसदी है.

इसके अलावा SBI ने रिटेल FD पर ब्याज दरें 3 साल तक की अवधि के लिए 0.20 फीसदी घटा दी हैं. यानी, अब SBI की एफडी पर मिलने वाला फायदा कम हो गया है. नई ब्याज दरें 12 मई से लागू होंगी.

SBI ने FD पर ब्याज घटाया, निवेश से पहले जान लें कितना कम हो गया फायदा

SBI ने MCLR घटाया

बैंक ने गुरुवार को विभिन्न अवधि के लिए MCLR में 0.15 फीसदी की कटौती की है, जो 10 मई से लागू होगी. यह बैंक द्वारा MCLR में लगातार 12वीं और वित्त वर्ष 2020-21 की दूसरी कटौती है. एक साल अवधि के लिए MCLR सालाना 7.40 फीसदी से घटकर 7.25 फीसदी हो गया है. इसी के साथ पात्र होम लोन (जो MCLR से लिंक हैं) पर EMI घट जाएंगी. बैंक ने बताया कि 30 साल के लिए 25 लाख के लोन पर ईएमआई लगभग 255 रुपये सस्ती हो गई है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. SBI लाया खास ‘Wecare Deposit’ प्लान, 30 सिंतबर तक FD करने पर मिलेगा ज्यादा ब्याज

Go to Top