सर्वाधिक पढ़ी गईं

SBI ग्राहकों को बड़ी राहत, सिर्फ एक SMS से तीन महीने और रोक सकते हैं लोन की EMI; जानें प्रॉसेस

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने सभी योग्य ग्राहकों के लोन पर मोरेटोरियम को तीन महीने और बढ़ा दिया है.

Updated: May 27, 2020 7:04 PM
state bank of india extends moratorium by three more months as per reserve bank of india recent announcement know processस्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने सभी योग्य ग्राहकों के लोन पर मोरेटोरियम को तीन महीने और बढ़ा दिया है.

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) द्वारा हाल ही में टर्म लोन ईएमआई पर मोरेटोरियम को तीन महीने और बढ़ाने का एलान किया गया था. अब इस फैसले के मुताबिक देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने सभी योग्य ग्राहकों के लोन पर मोरेटोरियम को तीन महीने और बढ़ा दिया है. बैंक ने बयान में बताया कि वह सभी योग्य लोन ग्राहकों से उनकी जून, जुलाई और अगस्त 2020 में आने वाली ईएमआई पर स्टैंडिंग इंस्ट्रक्शन/ NACH मैंडेट को रोकने के लिए सहमति प्राप्त करने के लिए संपर्क किया है.

ऐसे लें लोन मोरेटोरियम का फायदा

इसके लिए बैंक ने ईएमआई को रोकने की प्रक्रिया को आसान कर दिया है. बैंक ने करीब 85 लाख योग्य कर्जधारकों को एसएमएस के जरिए उनकी ईएमआई को रोकने के लिए सहमति को लेकर पूछना शुरू किया है. कर्जधारक अगर अपनी ईएमआई को टालना चाहते हैं, तो उन्हें बैंकों द्वारा भेजे गए एसएमएस में दिए गए वचुअल मोबाइल नंबर पर येस लिखकर जवाब देना होगा. यह उन्हें एसएमएस मिलने के पांच दिनों के भीतर करना होगा.

बैंक के लोन मोरेटोरियम पर इस फैसले से कोरोना संकट में कर्जधारकों को थोड़ी राहत मिलेगी.

SBI ग्राहकों को झटका, FD पर ​घटा ब्याज; चेक करें 7 दिन से 5 साल तक की ​जमा पर नई दरें

RBI ने पिछले हफ्ते किया था एलान

बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 22 मई को लॉकडाउन को देखते हुए लोन मोरेटोरियम की अवधि को 3 महीने और बढ़ाने का एलान किया था. यानी इसका मतलब यह हुआ कि अगर आपने होम लोन या ऑटो लोन लिया है तो आपको अपनी ईएमआई रोकने के लिए 3 महीने की और मोहलत मिल गई. पहले भी मार्च से मई तक यानी 3 महीने की मोहलत मिली थी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. SBI ग्राहकों को बड़ी राहत, सिर्फ एक SMS से तीन महीने और रोक सकते हैं लोन की EMI; जानें प्रॉसेस

Go to Top