मुख्य समाचार:

SBI ने शुरू की नई सुविधा, कोरोना संकट में किसानों को मिलेगी बड़ी राहत

SBI अपने किसान ग्राहकों के लिए योनो कृषि पर केसीसी रिव्यू ऑप्शन लाया है.

Updated: Aug 14, 2020 6:10 PM
state bank of india brings KCC review option on yono krishi app will benefit farmersSBI अपने किसान ग्राहकों के लिए योनो कृषि पर केसीसी रिव्यू ऑप्शन लाया है.

देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) अपने किसान ग्राहकों को योनो कृषि के साथ टेक्नोलॉजी बेस्ड कृषि समाधान उपलब्ध करता है. हाल ही में शुरू किया गया यह प्लेटफॉर्म बुवाई से लेकर कटाई और फिर बिक्री तक, किसानों की सभी जरूरतों को पूरा करता है. कोविड-19 महामारी के कारण मौजूदा समय में SBI अपने किसान ग्राहकों के लिए योनो कृषि पर केसीसी रिव्यू ऑप्शन लाया है.

इससे किसानों को अपनी केसीसी सीमा में संशोधन के लिए आवेदन करने के लिए बैंक शाखा तक खुद आने की जरूरत नहीं होगी. योनो कृषि पर केसीसी रिव्यू ऑप्शन से किसान बिना किसी कागजी कार्रवाई के अपने घरों में बैठे-बैठे आराम से सिर्फ 4 क्लिक में ही आवेदन कर सकेंगे.

75 लाख से ज्यादा किसानों को होगा फायदा

बैंक ने बयान में बताया कि इसे देखते हुए कि सभी किसानों के पास स्मार्ट फोन तक पहुंच नहीं है, एसबीआई ने अपनी शाखाओं में केसीसी समीक्षा प्रक्रिया को भी कारगर बनाया है. एसबीआई के साथ केसीसी खाते वाले 75 लाख से ज्यादा किसानों को योनो कृषि पर केसीसी रिव्यू का लाभ मिलने की उम्मीद है. पेपरलेस केसीसी समीक्षा की सुविधा से किसानों की केसीसी सीमा के संशोधन के लिए आवेदन करने में लागत बचेगी. इसके साथ विशेष रूप से कटाई के मौसम के दौरान उनके लिए प्रक्रिया को तेज बनाएगी.

HDFC बैंक का स्वतंत्रता दिवस पर सशस्त्र बलों को तोहफा, शौर्य KGC कार्ड लॉन्च; जानें बेनेफिट्स

10 से ज्यादा भाषाओं में योनो कृषि

केसीसी रिव्यू के अलावा 10 से अधिक स्थानीय भाषाओं में किसानों तक टेक्नोलॉजी वाला बहुभाषी योनो कृषि प्लेटफॉर्म अपने किसान ग्राहकों को योनो खाता, योनो बचत, योनो मित्र और योनो मंडी जैसी सेवाएं उपलब्ध करा रहा है. ये खास ऑफर किसानों को कृषि ऋण उत्पादों, कृषि उपकरणों को खरीदने और किराए पर लेने, अनुकूलित कृषि सलाहकार, निवेश और फसल बीमा उत्पाद, तत्काल कृषि गोल्ड ऋण, वैज्ञानिक खेती के तरीकों को उन्नत करने के साथ कई सुविधाएं देते हैं .योनो कृषि के साथ एसबीआई ने किसानों के लिए डिजिटल कृषि उपल्बध कराई है .

बैंक ने बताया कि अपने लॉन्च के केवल एक साल में योनो कृषि ने 14 लाख से अधिक एग्री गोल्ड ऋणों का वितरण किया है और योनो मंडी और योनो मित्र पर 15 लाख से ज्यादा क्लिक आए हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. SBI ने शुरू की नई सुविधा, कोरोना संकट में किसानों को मिलेगी बड़ी राहत

Go to Top