scorecardresearch

Home Loan EMI के साथ शुरू करें SIP, 20 साल बाद मिलेगा शानदार रिजल्ट, घर की पूरी कीमत हो जाएगी रिकवर

बेहतर है कि लंबी अवधि के लिए कुछ ऐसी फाइनेंशियल प्लानिंग की जाए कि घर खरीदने पर जितनी रकम खर्च होती है, उतने का अलग से इंतजाम हो जाए.

Home Loan EMI के साथ शुरू करें SIP, 20 साल बाद मिलेगा शानदार रिजल्ट, घर की पूरी कीमत हो जाएगी रिकवर
आज के दौर में नौकरीपेशा हैं तो सबसे बड़ी जरूरतों में अपना घर खरीदना भी है. (File)

Start SIP with Home Loan EMI: आज के दौर में नौकरीपेशा हैं तो सबसे बड़ी जरूरतों में अपना घर खरीदना भी है. नौकरी किसी बड़े शहर में है तो इसके लिए अच्छी खासी कीमत भी देनी पड़ रही है. ज्यादातर मिडिल क्लास के सामने घर खरीदने के लिए हाम लोन लेना मजबूरी होता है, जिसके बदले बैंक को अच्छा खासा ब्याज देना पड़ता है. इसलिए बेहतर है कि लंबी अवधि के लिए कुछ ऐसी फाइनेंशियल प्लानिंग की जाए कि घर खरीदने पर जितनी रकम खर्च होती है, उतने का अलग से इंतजाम हो जाए. यानी आपके घर की पूरी कीमत की रिकवरी हो जाए. यहां इसके लिए एक बेहतर विकल्प है SIP.

EMI शुरू होते ही अगर आप एक महीने की किस्त का सिर्फ 20 फीसदी SIP शुरू करें तो 20 साल बाद बैंक लोन और उसके एवज में दिए जाने वाले कुल इंटरेस्ट की कीमत आपको मिल जाएगी. BPN फिनकैप के डायरेक्‍टर एके निगम का कहना है कि लंबी अवधि के लिए इक्विटी में पैसे निवेश करने का विकल्प बेहतर है. लंबी अवधि में बाजार के कई जोखिम कवर हो जाते हैं. इक्विटी डाइवर्सिफाइड फंड का चुनाव भी बेहतर विकल्प हो सकता है. रिटर्न चार्ट पर लजर डालें तो कई ऐसे फंड हैं, जिन्होंने पिछले 20 साल में 12 से 15 फीसदी सीएजीआर या इससे भी ज्यादा की दर से रिटर्न दिया है.

Stock Tips: 1 महीने में मिल सकता है 10%-17% रिटर्न, इन 4 शेयरों पर लगाएं दांव, ब्रेकआउट के बाद आएगी तेजी

20 साल के लिए 30 लाख लोन पर कैलकुलेशन

लोन की वैल्यू: 30 लाख
EMI की अवधि: 20 साल
इंटरेस्ट रेट: 8 फीसदी
हर महीने EMI: 25093 रुपये
कुल इंटरेस्ट: 30,22,368 रुपये
कुल पेमेंट: 60,22,368 रुपये

SIP से ऐसे रिकवर करें पूरी कीमत

यहां आपको हर महीने EMI की 20 फीसदी वैल्यू का SIP करना होगा, जो करीब 5000 रुपये होगा.

मंथली SIP: 5000 रुपये
सालाना ब्याज: 14 फीसदी
20 साल बाद SIP की वैल्यू: 66 लाख
आपका कुल निवेश: 1200000 रुपये
ब्यज का फायदा: 54 लाख

नोट: यहां आपका घर खरीदने पर पूरा खर्च 60 लाख रुपये के करीब है. जबकि SIP की वैल्यू 66 लाख रुपये है. यानी आपको कुल कीमत से कुछ ज्यादा का फंड हासिल होगा. अगर SIP में निवेश की गई वैल्यू 12 लाख को हटा दें तो भी करीब 54 लाख रुपये आपको मिल जाएंगे.

20 साल: सबसे ज्यादा SIP रिटर्न देने वाले फंड

ICICI Pru Technology: 20 फीसदी सालाना
SBI Consmpn Opp: 19.5 फीसदी
Nippon Ind Growth: 19.5 फीसदी सालाना
SBI Magnum Global: 19 फीसदी सालाना
ICICI Pru FMCG: 19 फीसदी सालाना
Quant Active: 17.5 फीसदी सालाना

(नोट: हम यहां एक्सपर्ट से बातचीत और फंड के प्रदर्शन के आधार पर जानकारी दे रहे हैं. यह निवेश की सलाह नहीं दी जा रही है. बाजार में जोखिम होते हैं, इसलिए निवेश के पहले एडवाइजर से सलाह जरूर लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News