मुख्य समाचार:
  1. यहां मिल रहा है बाजार से सस्ता सोना, 7 जून तक है मौका; जानें स्कीम की पूरी डिटेल

यहां मिल रहा है बाजार से सस्ता सोना, 7 जून तक है मौका; जानें स्कीम की पूरी डिटेल

कहां मिल रहा है बाजार से सस्ता सोना

June 4, 2019 12:40 PM
Sovereign Gold Bond, Gold, Government Scheme, Gold Bond, Invest In Gold, Cheaper Gold, Online Investment, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड, सोने में निवेश, गोल्ड बॉन्ड, सोनाकहां मिल रहा है बाजार से सस्ता सोना

Sovereign Gold Bond Scheme: अगर आप सोने में निवेश के शौकीन हैं तो आपके पास अच्छा मौका है. 2 महीने के इंतजार के बाद सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड निवेश के लिए 3 जून से खुल गया है. इसमें इस हफ्ते शुक्रवार तक यानी 7 जून तक आप निवेश कर सकते हैं. खास बात है कि यहां सोना आपको बाजार भाव से बेहद सस्ता मिल जाएगा. इस चरण के लिए एक ग्राम सोने की कीमत 3196 रुपये तय की गई है. जबकि दिल्ली सर्राफा बाजार में 24 कैरेट का सोना 3300 रुपये प्रति ग्राम से महंगा बिक रहा है.

ऑनलाइन खरीदें तो और होगा सस्ता

अगर आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में ऑनलाइन निवेश करते हैं तो इसकी कीमत 50 रुपये प्रति ग्राम और कम हो जाएगी. यानी तब सोने की कीमत 3136 रुपये प्रति ग्राम हो जाएगी.

बॉन्ड की अवधि 8 साल

बॉन्ड की अवधि 8 साल होगी. 5 साल के बाद उसे भुनाने का विकल्प होगा. निवेशकों को बॉन्ड 11 जून को जारी किया जाएगा. बता दें कि मौजूदा वित्त वर्ष में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का दूसरा चरण 8 जुलाई को, तीसरा चरण 5 अगस्त को और चौथा चरण 9 सितंबर को खुलेगा. यानी 4 महीनों तक लगातार निवेश का मौका है.

कहां हो रही है बिक्री

बॉन्ड की बिक्री कमर्शियल बैंकों, स्टाक होल्डिंग कारपोरेशन आफ इंडिया लिमिअेड, चुने गए डाकघरों और मान्यता प्राप्त शेयर बाजारों यानी बीएसई और एनएसई के जरिए होगी.

सालाना 2.5 फीसदी ब्याज

इसके अलावा बॉन्ड पर सालाना 2.5 फीसदी ब्याज भी मिलेगा. यह ब्याज निवेशक के बैंक खाते में हर 6 महीने पर जमा किया जाएगा. अंतिम ब्याज मूलधन के साथ मेच्योरिटी पर दिया जाता है. मेच्योरिटी पीरियड 8 साल है, लेकिन 5 साल, 6 साल और 7 साल का भी विकल्प होता है. इसका इस्‍तेमाल लोन लेने के लि‍ए जमानत के तौर पर भी कि‍या जा सकता है.

कितना खरीद सकेंगे सोना

स्कीम के तहत सबसे छोटा बॉन्ड 1 ग्राम के सोने के बराबर होगा. एक वित्त वर्ष में अधिकतम 500 ग्राम सोने का बाॉन्ड खरीदा जा सकता है. वहीं कुल मिलाकर कोई भी अधिकतम 4 किलो सोने के मूल्य के बराबर बॉन्ड खरीद सकता है. वहीं ट्रस्ट या संगठन के लिए 20 किलोग्राम अधिकतम लिमिट रखी गई है.

 

कौन खरीद सकता है

कोई भी भारतीय नागरिक, संस्‍था, हिंदू गैर विभाजित परिवार, ट्रस्‍ट, यूनिवर्सिटी और धार्मिक संस्‍थाएं बॉन्ड के जरिए सोने में निवेश कर सकती हैं. अगर सोने के बाजार मूल्य में गिरावट आती है तो कैपिटल लॉस का खतरा हो सकता है.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop