मुख्य समाचार:

इन बैंकों ने 3 महीने तक EMI चुकाने पर दे दी है राहत, चेक करें आपने कहां से लिया है लोन

कुछ सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने अपने ग्राहकों को 3 महीने का मोरेटोरियम ऑफर करने का एलान किया है.

April 1, 2020 1:28 PM
some private sector banks announce relief on loan EMI payments know detailsकुछ सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने अपने ग्राहकों को 3 महीने का मोरेटोरियम ऑफर करने का एलान किया है.

केंद्रीय बैंक ने रिटेल लोन की EMI भरने पर भी 3 महीने का मोरेटोरियम लगा दिया है. यह 1 मार्च 2020 और 31 मई के बीच आने वाली किस्तों पर लगाया गया है. लेकिन कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक कुछ कर्जधारकों को बैंक से उनकी बकाया ईएमआई के भुगतान को लेकर एसएमएस आ रहे थे. अब कुछ सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने अपने ग्राहकों को 3 महीने का मोरेटोरियम ऑफर करने का एलान किया है. कई बैंकों ने ट्विटर के जरिए इसकी जानकारी दी है.

इससे बैंकों के ग्राहकों को इन 3 महीनों के दौरान होम लोन, ऑटो लोन आदि की ईएमआई देने में राहत मिल गई है. इसके अलावा अगर कोई कारोबारी वर्किंग कैपिटल पर लोन की EMI नहीं चुका पाता है तो उसे डिफॉल्ट नहीं माना जाएगा. इन 3 महीनों के दौरान अगर ये ईएमआई नहीं भी चुका पाते तो क्रेडिट हिस्ट्री पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा.

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI)

देश के सबसे बड़े बैंक ने ट्विटर पर बताया कि वह 1 मार्च 2020 और 31 मई 2020 के बीच आने वाली टर्म लोन पर ब्याज या ईएमआई की किस्तों को टालने के लिए कदम उठा रहे हैं.

पंजाब एंड सिंध बैंक

बैंक ने ट्विटर पर लोन पर ईएमआई को टालने का एलान किया है. बैंक के ट्वीट के मुताबिक कोविड-19 की वजह से लोन की किस्तों को टालने का फैसला किया है. बैंक के मुताबिक वह इस चुनौती भरे समय को समझता है. खास व्यवस्था के तहत, मार्च, अप्रैल और मई 2020 के लिए लोन की किस्तों को टाल दिया जाता है.

IDBI बैंक

बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए लोन की रिपेमेंट पर तीन महीने का मोरेटोरियम दिया है. बैंक के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से यह जानकारी मिली है कि कोविड-19 के असर की वजह से IDBI बैंक टर्म लोन की किस्त और ब्याज और वर्किंग कैपिटल लोन की ब्याज पर मोरेटोरियमल को तीन महीने तक लगा रहे हैं. बैंक के मुताबिक जिन ग्राहकों के कैश फ्लो पर असर नहीं हुआ है और जो भुगतान जारी रखना चाहते हैं, उनके पास मौजूदा स्थिति के तहत विकल्प है.

कैनरा बैंक

केविड-19 के लिए आरबीआई के पैकेज के तहत कर्जधारकों के लिए 1 मार्च से 31 मई तक आने वाली टर्म लोन पर ब्याज या ईएमआई को टालने का विकल्प है. इसी मुताबिक रिपेमेंट की अवधि बढ़ेगी. बैंक ने ट्विटर पर बताया कि इसके लिए ग्राहकों को एसएमएस भी भेजा जा चुका है. बैंक SHGs के लिए कोलेटरल और मार्जिन फ्री लोन भी ऑफर कर रहा है.

आंध्रा बैंक

आंध्रा बैंक ने ट्विटर पर कर्जधारकों को राहत देने का एलान किया. बैंक ने सभी टर्म लोन किस्तों, क्रेडिट कार्ड बकाए के भुगतान पर तीन महीने का मोरेटोरियम लागू किया है.

इंडियन बैंक

इंडियन बैंक ने भी ग्राहकों को तीन महीने का मोरेटोरियम लागू कर राहत दी है.

PPF New Calculator: पीपीएफ पर घटा ब्याज; 1 करोड़ बनाना है फंड, अब कितना लग जाएगा समय; क्या अब भी बेहतर विकल्प?

पंजाब नेशनल बैंक (PNB)

बैंक ने कहा कि वह अपने ग्राहकों के लिए राहत योजना लेकर आया है. कोविड-19 की वजह से टर्म लोन पर ब्याज के भुगतान को टालने का फैसले किया गया है.

सिंडिकेट बैंक

बैंक ने कहा कि 1 मार्च और 31 मई 2020 के बीच आने वाली हाउसिंग लोन. वाहन लोन, MSME लोन और सभी दूसरे टर्म लोन की ईएमआई को 3 महीने तालने का एलान किया गया है.

बैंक ऑफ बड़ौदा

बैंक ने बताया कि समान अवधि के दौरान सभी किस्तों पर तीन महीने का मोरेटोरियम दिया जा रहा है. जो आरबीआई के कोविड-19 पैकेज के तहत है. इसमें सभी टर्म लोन जिसमें कॉरपोरेट, एग्रीकल्चर, रिटेल, हाउसिंग, ऑटो आदि शामिल हैं.


इलाहाबाद बैंक

बैंक ने ट्विटर पर कहा कि वह सभी लोन पर ईएमआई को टाल रहा है.

बैंक ऑफ इंडिया

बैंक ने अपने ट्विटर हैंडल पर एलान किया कि उसने सभी टर्म लोन पर आरबीआई के नियमों के मुताबिक मोरेटोरियम लगा दिया है.

(नोट: ये सभी जानकारी बैंकों के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ली गई है.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. इन बैंकों ने 3 महीने तक EMI चुकाने पर दे दी है राहत, चेक करें आपने कहां से लिया है लोन

Go to Top