सर्वाधिक पढ़ी गईं

First SIP Then SWP: 5000 रु मंथली 20 साल तक करें निवेश, अगले 20 साल हर महीने मिलेंगे 35000 रु

First SIP, Then SWP: सिस्टेमैटिक विद्ड्रॉल प्लान (SWP) के जरिये निवेशक एक तय राशि म्यूचुअल फंड स्कीम से वापस पाते हैं. कितने समय में कितना पैसा निकालना है, यह विकल्प खुद निवेशक ही चुनते हैं.

Updated: May 03, 2021 12:05 PM
First SIP, Then SWPFirst SIP, Then SWP: सिस्टेमैटिक विद्ड्रॉल प्लान (SWP) के जरिये निवेशक एक तय राशि म्यूचुअल फंड स्कीम से वापस पाते हैं.

SIP/SWP Option in Mutual Fund: आज के दौर में म्यूचुअल फंड की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है. खासतौर से शहरों में बहुत से निवेशक फाइनेंशियल प्लानिंग करते समय म्यूचुअल फंड पर विचार कर रहे हैं. असल में सीधे इक्विटी में पैसा न लगाने वालों के लिए म्यूचुअल फंड एक अच्छा विकल्प भी है, जहां शेयर बाजार की तुलना में कम जोखिम होते हैं. म्यूचुअल फंड में रिटर्न भी बेहतर मिल रहा है. लंबी अवधि या कह लें कि 10 साल के दौरान ऐसी कई स्कीम हैं, जिन्होंने 10 से 12 फीसदी सालाना के हिसाब से रिटर्न दिया है. एक्सपर्ट भी कहते हैं कि लंबी अवधि के लिए मसलन रिटायरमेंट, बच्चों की पढ़ाई या शादी के लिए फाइनेंशियल प्लानिंग कर रहे हैं तो यह बेहतर विकल्प है. यहां निवेश करने का एक स्मार्ट तरीका यह भी है कि पहले SIP और बाद में SWP यानी सिस्टमैटिक विद्ड्रॉल प्लान का विकल्प चुन सकते हैं. हम यहां आपको बता रहे हैं कि किस तरह से 20 साल तक हर महीने 5 हजार रुपये की मंथली एसआईपी करने पर अगले 20 साल तक आप हर महीने अपने लिए 35 हजार रुपये पेंशन का इंतजाम कर सकते हैं.

सिस्टमैटिक विद्ड्रॉल प्लान (SWP)

सिस्टेमैटिक विद्ड्रॉल प्लान (SWP) के जरिये निवेशक एक तय राशि म्यूचुअल फंड स्कीम से वापस पाते हैं. कितने समय में कितना पैसा निकालना है, यह विकल्प खुद निवेशक ही चुनते हैं. यह पैसा रोजाना, वीकली, मंथली, तिमाही, 6 महीन पर या सालाना आधार पर निकाला जा सकता है. वैसे मंथली ऑप्शन ज्यादा लोकप्रिय है. निवेशक चाहें तो केवल एक निश्चित रकम निकालें या फिर चाहें तो वे निवेश पर कैपिटल गेंस को निकाल सकते हैं.

सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP)

सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान के तहत आपको म्यूचुअल फंड की स्कीम में एक मुश्त पैसा लगाने की जगह मंथली आधार पर निवेश करने की सुविधा मिलती है. किसी स्कीम में हर महीने कितना निवेश करना है, यह आप खुद तय कर सकते हैं. इसका फायदा यह है कि यहां एक बार में भी आपका पूरा पैसा ब्लॉक नहीं होता है. बल्कि इसमें आप अपनी सुविधा से मंथली निवेश कर सकते हैं. साथ ही समय समय पर रिटर्न का आंकलन कर एसआईपी बढ़ाने या घटाने की भी सहूलियत मिल जाती है.

Warren Buffet: शेयर बाजार से कैसे करें शानदार कमाई, अरबपति निवेशक वॉरेन बफेट के 5 नुस्खे

कैलकुलेटर: 20 साल SIP

मंथली SIP: 5000 रुपये
टेन्योर: 20 साल
अनुमानित रिटर्न: 12 फीसदी सालाना
20 साल बाद SIP की वैल्यू: 50 लाख रुपये

कैलकुलेटर: अगले 20 साल SWP

अलग-अलग स्कीम में निवेश: 50 लाख रुपये
अनुमानित सालाना रिटर्न: 8.5 फीसदी
सालाना रिटर्न: 4.25 लाख रुपये
मंथली रिटर्न: 4.25 लाख/12= 35417 रुपये

SWP एक भरोसेमंद विकल्प

देखा गया है कि डिविडेंड के मुकाबले SWP अधिक भरोसेमंद विकल्प है. इसमें पूरा नियंत्रण निवेशक के हाथ में होता है. SWP रेगुलर निकासी है. इसके जरिये स्कीम से यूनिटों को भुनाया जाता है. वहीं अगर तय समय बाद सरप्लस पैसा होता है तो वह आपको मिल जाता है. जहां तक टैक्स की बात है, इसमें वैसे ही टैक्स लगेगा जैसा इक्विटी और डेट फंड के मामले में लगता है. जहां होल्डिंग की अवधि 12 महीने से ज्यादा नहीं है, वहां निवेशकों को शॉर्ट टर्म कैपिटल गेंस टैक्स देना होगा. अगर किसी स्कीम में निवेश कर रहे हैं तो आप उसमें एसडब्लूपी विकल्प को एक्टिवेट कर सकते हैं.

(BPN फिनकैप के डायरेक्‍टर एके निगम से बात-चीत पर आधारित)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. First SIP Then SWP: 5000 रु मंथली 20 साल तक करें निवेश, अगले 20 साल हर महीने मिलेंगे 35000 रु

Go to Top