मुख्य समाचार:

क्या कम उम्र में खरीदना चाहिए घर, जानें फायदे और नुकसान

घर खरीदने के लिये सबसे अच्छा समय कौन सा है- करियर की शुरुआत में या बाद में जब आपकी वित्तीय हालत ज्यादा बेहतर हो. आज हम आपको इस बारे में बताएंगे.

November 16, 2019 1:50 PM
Representational Image

यह कहना गलत नहीं होगा कि हर व्यक्ति अपने खुद का घर खरीदने का सपना देखता है. हालांकि, कई लोगों को यह अपने करियर की शुरुआत में ही इसे पूरा कर लेते हैं और कुछ लोगों को इसे पूरा करने में थोड़ा समय लगता है. घर खरीदना एक व्यक्ति के लिये आमतौर पर उसकी जिंदगी का सबसे बड़ा निवेश होता है. उस बड़े लक्ष्य को हासिल करने के लिये व्यक्ति के पास वित्तीय स्थिरता और इतना बड़ा खर्च करने के लिये अच्छी इनकम होनी चाहिए.

तो यह सवाल उठता है कि घर खरीदने के लिये सबसे अच्छा समय कौन सा है- करियर की शुरुआत में या बाद में जब आपकी वित्तीय हालत ज्यादा बेहतर हो. आज हम आपको इस बारे में बताएंगे.

लोग कम उम्र में घर खरीदना क्यों चाहते हैं?

जिन लोगों ने अपना करियर अभी शुरू किया है, उनके लिये घर खरीदना बड़ी चुनौती होती है और इसलिये वे किराये के घर में रहते हैं. लेकिन जैसे-जैसे उनकी आमदनी बढ़ती है, वैसे उन्हें लगता है कि वो किराये का पैसे बचाकर उसकी जगह होम लोन की ईएमआई के पैसे भर सकते हैं. कुछ लोग जल्दी घर इसलिये खरीदते हैं क्योंकि वे अपने वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करना चाहते हैं.

बहुत से लोगों को लगता है कि घर खरीदना उनकी जिंदगी का सबसे बड़ा फाइनेंशियल गोल है तो इसलिये इसे जल्दी पूरा कर लिया जाये जिससे दूसरे लक्ष्यों की ओर बाद में ध्यान दिया जा सके. कुछ लोगों को लगता है कि उन्हें आगे जाकर घर खरीदने में ज्यादा मुश्किल होगी क्योंकि उनके ऊपर ज्यादा जिम्मेदारियां होंगी. और कुछ लोगों की इनकम अच्छी होती है और उनके पास अच्छा फाइनेंशियल सपोर्ट भी होता है जिससे वे ईएमआई का भुगतान आसानी से कर सकते हैं.

कम उम्र में घर खरीदने के फायदे

करियर में जल्दी घर खरीदने के कुछ फायदे हैं जैसे आम अपने रिटायरमेंट से पहले अपने लोन की राशि का पूरा भुगतान कर सकते हैं. और जब तक आप लोन का भुगतान करेंगे, तब तक प्रॉपर्टी की वैल्यू बहुत बढ़ जाएगी. तो आपको रिटायमेंट को बाद अपने ऊपर कर्ज की कोई चिंता नहीं होगी.

दूसरा, किराये के घर में रहने में कई परेशानियां होती है. किराये पर रहने से आपको हर एक साल में नया घर देखना पड़ता है. अगर आप कम उम्र में ही होम लोन लेते हैं, तो आपको टैक्स में कुछ बचत करने का मौका भी मिलता है जिसमें आईटी ऐक्ट के अंदर बेनेफिट भी शामिल हैं. आप इस बची हुई अमाउंट को दूसरे वित्तीय कामों में लगा सकते हैं या अपने लोन का जल्दी भुगतान कर सकते हैं.

हालांकि, जिंदगी में जल्दी लोन लेने पर कई चुनौतियां और रिस्क भी हैं.

करोड़पति टिप्स! आपका 200 रुपये बदल जाएगा 2.1 करोड़ में, देखें कैसे काम करता है SIP

कम उम्र में घर खरीदने के नुकसान

लोग कम उम्र में लोन इस बात को सोचकर लेते हैं कि उनकी आमदनी लोन के टेन्योर में स्थिर बनी रहेगी. हालांकि, इसमें मुश्किलें आ सकती हैं. अगर आप अपनी नौकरी को बीच में छोड़ देते हैं, भले ही कुछ समय के लिये तो आपको ईएमआई का भुगतान करने में मुश्किल होगी. अगर आर तीन महीने से ज्यादा समय तक अपने होम लोन की ईएमआई नहीं भर पाते हैं, तो आपका लोग एनपीए की श्रेणी में आ जाएगा. इसके बाद बैंक के पास लोन की रिकवरी के लिये कई अधिकार हैं, जिसमें आपकी प्रॉपर्टी की नीलामी करना भी शामिल है. इससे आपके क्रेडिट स्कोर को नुकसान होगा.

इसके अलावा अगर आपने इसके बारे में पूरी प्लानिंग नहीं की है, जैसे डाउन पेमेंट का भुगतान और इससे जुड़े दूसरे भुगतान तो आप पर लोन का दबाव बढ़ता जाएगा और आपके लिये दूसरे जरुरी खर्च करना मुश्किल हो जाएगा. बहुत से लोग इसमें अपने इमरजेंसी फंड को खत्म कर देते हैं और अपने इंश्योरेंस प्लान्स को भी रोक देते हैं जिससे उनके पास लोन का भुगतान करने के पैसे बचते हैं, लेकिन इससे जिंदगी में आने वाली मुश्किलों के लिये पैसे नहीं बचते. इससे उन्हें अपने खर्चों को बहुत कम करना पड़ता है जैसे घूमने जाना जिससे व्यक्ति पर बहुत दबाव हो सकता है.

इसके अलावा व्यक्ति को प्रोफेशनल वजहों से दूसरे शहर जाना पड़ सकता है जिससे ईएमआई और किराये का साथ भुगतान करना बहुत मुश्किल हो जाता है.

क्या कम उम्र में घर खरीदना चाहिए?

अगर आप करियर में जल्दी घर खरीदना चाहते हैं, तो आपको यह देखना होगा कि आप इस बड़ी वित्तीय जिम्मेदारी के लिये कितने तैयार हैं. जहां इसके बहुत से फायदे हैं, वहीं इसके लिये वित्तीय अनुशासन भी चाहिये. तो आप इस रास्ते पर जाने से पहले अपनी प्लानिंग पूरी कर लें कि आप डाउन पेमेंट, रजिस्ट्रेशन आदि का भुगतान कैसे करेंगे. और साथ ही ईएमआई के भुगतान के साथ दूसरे खर्च कैसे उठाएंगे. इसके लिये एक सही प्लानिंग की जरूरत है.

(Story: Adhil Shetty, CEO, BankBazaar.com)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. क्या कम उम्र में खरीदना चाहिए घर, जानें फायदे और नुकसान

Go to Top