मुख्य समाचार:

अचानक पड़ जाए पैसों की जरूरत तो अपनाएं ये तरीका, मिनटों में हो जाएगा काम

अचानक से पैसों की जरूरत आ जाने पर हम सबसे पहले अपने दोस्तों या रिश्तेदारों से मदद लेते हैं. लेकिन कई बार ऐन मौके पर उनके पास भी उतना अमाउंट मौजूद नहीं होता, जितने की हमें जरूरत है.

December 8, 2018 8:52 AM

Short term loan features and benefits

अचानक से पैसों की जरूरत आ जाने पर हम सबसे पहले अपने दोस्तों या रिश्तेदारों से मदद लेते हैं. लेकिन कई बार ऐन मौके पर उनके पास भी उतना अमाउंट मौजूद नहीं होता, जितने की हमें जरूरत है. ऐसे में काम आते हैं शॉर्ट टर्म इंस्टैंट पर्सनल लोन.

शॉर्ट टर्म पर्सनल लोन

किसी भी अन्य पर्सनल लोन की तरह शॉर्ट टर्म पर्सनल लोने के लिए भी किसी तरह की सिक्योरिटी देने या कुछ गिरवी रखने की जरूरत नहीं होती. इन्हें लेते वक्त कागजी कार्रवाई भी बहुत कम रहती है. साथ ही बहुत कम वक्त में ये अप्रूव भी हो जाते हैं.

क्यों पॉपुलर हो रहे हैं शॉर्ट टर्म लोन?

1. आसानी से उपलब्धता

शॉर्ट टर्म लोन आॅनलाइन और आॅफलाइन दोनों तरह से लिए जा सकते हैं. लोन लेने वाले को केवल बेसिक डिटेल्स जैसे इंप्लॉयमेंट स्टेटस, आय भरनी होती है. अगर आवेदक का क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो बाकी का प्रोसिजर आराम से हो जाता है. आॅनलाइन प्लेटफॉर्म पर लोन को अप्रूवल कुछ ही मिनटों में यानी इंस्टैंटली मिल जाता है. वहीं आॅफलाइन भी कुछ दिन ही लगते हैं.

अचानक आ गई पैसों की जरूरत, यहां से मिनटों में अप्रूव होगा अमाउंट

2. कम इंट्रेस्ट रेट

ज्यादातर लोगों का मानना है कि पसर्नल लोन पर इंट्रेस्ट रेट बहुत ज्यादा होता है. लेकिन अब मार्केट में कॉम्पिटीशन बढ़ने की वजह से बैंक और अन्य फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशंस कम रेट पर भी लोन दे रहे हैं.

3. आसान रिपेमेंट्स

शॉर्ट टर्म लोन्स के मामले में लोन चुकाने यानी रिपेमेंट पीरियड बहुत लंबा नहीं होता है. इसलिए रिपेमेंट की गांरटी देने के लिए बहुत ज्यादा झंझट भी नहीं होता है. वहीं अगर इंट्रेस्ट रेट कम हुईं तो मंथली इंस्टॉलमेंट भी बहुत ज्यादा नहीं होता, जिससे इन्हें चुकाना भी बजट में रहता है.

कौन कर सकता है अप्लाई

— व्यक्ति और कंपनी दोनों ले सकते हैं.
— सैलरीड या सेल्फ इंप्लॉयड लोग ही शॉर्ट टर्म लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.
— लोन लेने वाले की उम्र 21 से 60 साल के बीच होनी चाहिए.

बैंक से लेने जा रहे हैं कर्ज, तो जान लें कैसे तय होती है EMI

इन डॉक्युमेंट्स की होगी जरूरत

— पैन कार्ड
— पिछले 3 माह की सैलरी स्लिप
— रेंटल एग्रीमेंट/पासपोर्ट/लैंडलाइन बिल/पोस्ट—पेड मोबाइल बिल/बैंक स्टेटमेंट पिछले 5 माह का
— ड्राइविंग लाइसेंस/आधार/वोटर आईडी/पासपोर्ट
— मौजूदा इंप्लॉयर का आॅफर लेटर, फॉर्म 16, पुराने इंप्लॉयर से मिला रिलीविंग लेटर

(लेखक गौरव चोपड़ा इंडियालेंड्स के फाउंडर व सीईओ हैं.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. अचानक पड़ जाए पैसों की जरूरत तो अपनाएं ये तरीका, मिनटों में हो जाएगा काम

Go to Top