Senior Citizens Tax-Saving FDs: सीनियर सिटीजन्स को एफडी पर चाहिए बेहतर रिटर्न? जानें कौन सा बैंक दे रहा है 7.15% तक ब्याज

Senior Citizens Tax-Saving FDs: सीनियर सिटीजन्स को टैक्स सेविंग FD में अपना पैसा लगाने से पहले मौजूदा ब्याज दरों की तुलना कर लेनी चाहिए.

Senior Citizens Tax-Saving FDs
फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Diposit) में निवेशकों को कम जोखिम के साथ गारंटीड रिटर्न मिलता है इसलिए इसे काफी पसंद किया जाता है.

Senior Citizens Tax-Saving FDs: फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Diposit) में निवेशकों को कम जोखिम के साथ गारंटीड रिटर्न मिलता है इसलिए इसे काफी पसंद किया जाता है. एक तो इसमें जोखिम कम होता है और इसके साथ ही इसमें अलग-अलग टेन्योर चुनने की फ्लेक्सिबिलिटी होती है. यही वजह है कि सीनियर सिटीजन्स के बीच भी निवेश का यह तरीका बेहद लोकप्रिय है. सीनियर सिटीजन्स आमतौर पर ऐसी जगह निवेश करना पसंद करते हैं, जहां उनका पैसा पूरी तरह सुरक्षित हो और बाजार के उतार-चढ़ाव का इस पर ज्यादा प्रभाव न पड़े.

Manyavar IPO: मान्यवर की पैरेंट कंपनी Vedant Fashions का प्राइस बैंड तय, 4 फरवरी को खुलेगा इश्यू, चेक करें डिटेल

टैक्स सेविंग FD का विकल्प होता है बेहतर

कई विकल्पों में से, FD वरिष्ठ नागरिकों के लिए निवेश का एक लोकप्रिय विकल्प है क्योंकि यह उनके लिए रेगुलर इनकम जनरेट करने में मदद करता है. हालांकि, पहले इसकी ब्याज दरें कम रही हैं, लेकिन धीरे-धीरे स्थिति में सुधार हो रहा है. कुछ बैंकों ने हाल ही में अपनी एफडी दरों में बढ़ोतरी की घोषणा की है. लगभग सभी बैंक वरिष्ठ नागरिकों को FD पर उच्च ब्याज दरों की पेशकश करते हैं, लेकिन टैक्स लायबिलिटी के चलते मिलने वाला लाभ कम हो जाता है. इसलिए, वरिष्ठ नागरिकों को टैक्स सेविंग FD का विकल्प चुनने की सलाह दी जाती है.

टैक्स सेविंग एफडी सीनियर सिटीजन्स को इनकम टैक्स एक्ट, 1961 की धारा 80 सी के तहत निवेश में टैक्स बचाने की अनुमति देती है. आप इसमें अधिकतम 1.5 लाख रुपये की कर छूट का फायदा उठा सकते हैं. लेकिन इन डिपॉजिट्स में 5 साल की लॉक-इन अवधि होती है और प्रीमेच्योर विद्ड्रॉल व FD के बदले लोन की अनुमति नहीं है.

Gold Demand: शादियों के चलते पिछली तिमाही गोल्ड की रिकॉर्ड बिक्री, लेकिन पुराना सोना मार्केट में वापस कम आया, WGC की रिपोर्ट में खुलासा

इन बैंकों में मिल रहा है सबसे ज्यादा रिटर्न

अधिकांश बैंक सीनियर सिटीजन्स को ब्याज दरों में 0.50% की बढ़ोतरी की पेशकश करते हैं. यह रेगुलर टैक्स सेविंग FD ब्याज़ दरों से कहीं ज्यादा है. इसके अलावा, कई टैक्स सेविंग FD स्कीम में ज्वाइंट अकाउंट का विकल्प मिलता है, लेकिन केवल प्राइमरी अकाउंट होल्डर ही टैक्स बेनिफिट का फायदा सकता है. सीनियर सिटीजन्स को टैक्स सेविंग FD में अपना पैसा लगाने से पहले मौजूदा ब्याज दरों की तुलना कर लेनी चाहिए. अगर आप एक सीनियर सिटीजन हैं और टैक्स सेविंग FD में निवेश करना चाहते हैं, तो यहां हमने आपके लिए कुछ प्रमुख बैंकों की वर्तमान ब्याज दरों की जानकारी दी है. हालांकि कहीं भी निवेश करने से पहले आपको उससे जुड़े सभी नियम-शर्तों को ठीक से पढ़ लेना चाहिए.

(डिस्क्लेमर- यह आकंड़े 25 जनवरी, 2022 को संबंधित बैंकों की वेबसाइट्स से लिए गए हैं. जिन बैंकों के आंकड़े उनकी वेबसाइट्स पर आसानी से उपलब्ध नहीं है, उन्हें इसमें शामिल नहीं किया गया है. ये आंकड़े लोन, क्रेडिट कार्ड वगैरह के ऑनलाइन मार्केटप्लेस BankBazaar.com द्वारा संकलित किए गए हैं.)

(Article: Sanjeev Sinha)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News