सर्वाधिक पढ़ी गईं

Senior Citizens Tax-Saving FDs: सीनियर सिटिजन्स के लिए एफडी पर बेहतर रिटर्न, जानिए कौन सा बैंक दे रहा है 7.25% तक ब्याज

बैंक डिपॉजिट पर मिलने वाले ब्याज में आई गिरावट के बावजूद टैक्स सेविंग एफडी सीनियर सिटिजन्स के लिए सुरक्षित निवेश का अच्छा विकल्प बने हुए हैं.

September 17, 2021 5:17 PM
Senior Citizens Tax-Saving FDsSenior Citizens Tax-Saving FDs सीनियर सिटीजन्स के लिए एक बढ़िया निवेश विकल्प है

Senior Citizens Tax-Saving FDs: फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Diposit) में निवेशकों को कम जोखिम के साथ गारंटीड रिटर्न मिलता है इसलिए इसे एक सदाबहार स्कीम माना जाता है. सीनियर सिटीजन्स के बीच भी निवेश का यह तरीका बेहद लोकप्रिय है. FD में निवेश करने वाले निवेशकों को मासिक, त्रैमासिक और वार्षिक आधार पर एक निश्चित ब्याज मिलता है. हालांकि पिछले एक साल से रिजर्व बैंक (RBI) ने रेपो रेट को 4 प्रतिशत पर बरकरार रखा है. ज्यादातर बैंकों ने हाल के दिनों में FD की ब्याज दरों में कटौती की है. इंवेस्टर के इनकम टैक्स स्लैब के अनुसार एफडी रिटर्न्स पूरी तरह से टैक्सेबल होते हैं इसलिए रिटर्न की वास्तविक दर और भी कम हो जाती है. इसलिए कई सीनियर सिटीजन कनफ्यूज होते हैं कि क्या नियमित आय के लिए FD पर निर्भर रहना चाहिए.

दूसरी ओर, टैक्स सेविंग FD ऐसे फिक्स्ड डिपॉजिट हैं जो 5 साल के लॉक-इन पीरियड के साथ आते हैं. सीनियर सिटीजन्स इन टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट में अपने निवेश के लिए सालाना 1.5 लाख रुपये तक की कटौती का दावा कर सकते हैं. यह सीनियर सिटीजन्स के लिए एक बढ़िया निवेश विकल्प है क्योंकि ज्यादातर बैंक उन्हें अतिरिक्त 0.5% ब्याज देते हैं. हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि BankBazaar के अनुसार, लॉक-इन पीरियड के कारण समय से पहले निकासी की अनुमति नहीं है.

सिंगल या ज्वाइंट अकाउंट खोलने का विकल्प

सीनियर सिटीजन टैक्स सेविंग के लिए सिंगल के साथ-साथ ज्वाइंट FD अकाउंट भी खोल सकते हैं. लेकिन ऐसे ज्वाइंट एकाउंट में टैक्स बेनिफिट सिर्फ पहले खाताधारक यानी फर्स्ट एकाउंट होल्डर को ही मिल सकता है.

आम तौर पर FD रिटर्न पर निवेशक के टैक्स स्लैब के अनुसार TDS काटा जाता है, लेकिन सीनियर सिटीजन TDS से बचने के लिए बैंक में फॉर्म 15एच (नॉन-सीनियर सिटीजन जमाकर्ताओं के लिए फॉर्म 15G) सबमिट कर सकते हैं. इसके अलावा, सीनियर सिटीजन नियम और शर्तों के आधार पर आयकर अधिनियम की धारा 80TTB के तहत डिपॉजिट पर मिलने वाले ब्याज पर 50,000 रुपये के टैक्स डिडक्शन का लाभ उठा सकते हैं.

इसलिए अगर आप एक सीनियर सिटीजन हैं और टैक्स-सेविंग FD में निवेश करना चाहते हैं, तो आप नीचे दी गई सूची से देश के कुछ प्रमुख सरकारी, प्राइवेट और स्मॉल फाइनेंस बैंकों द्वारा दिए जा रहे ब्याज की जानकारी हासिल कर सकते हैं. हालांकि कहीं भी निवेश करने से पहले आपको उससे जुड़े सभी नियम-शर्तों को ठीक से पढ़ लेना चाहिए.

(डिस्क्लेमर- यह आकंड़े 14 सितंबर, 2021 को संबंधित बैंकों की वेबसाइट्स से लिए गए हैं. जिन बैंकों के आंकड़े उनकी वेबसाइट्स पर आसानी से उपलब्ध नहीं है, उन्हें इसमें शामिल नहीं किया गया है. ये आंकड़े लोन, क्रेडिट कार्ड वगैरह के ऑनलाइन मार्केटप्लेस BankBazaar.com द्वारा संकलित किए गए हैं.)

(Article : Sanjeev Sinha)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Senior Citizens Tax-Saving FDs: सीनियर सिटिजन्स के लिए एफडी पर बेहतर रिटर्न, जानिए कौन सा बैंक दे रहा है 7.25% तक ब्याज

Go to Top