Senior Citizen FD Rate Hike: एफडी पर इन बैंकों ने ब्याज दर बढ़ाई, सीनियर सिटिजन्स को मिलेगा फायदा | The Financial Express

Senior Citizen FD Rate Hike: एफडी पर इन बैंकों ने ब्याज दर बढ़ाई, सीनियर सिटिजन्स को मिलेगा फायदा

Unity Small Finance Bank के एफडी पर सीनियर सिटिजन को 9% तक का रिटर्न मिल रहा है.

Senior Citizen FD Rate Hike: एफडी पर इन बैंकों ने ब्याज दर बढ़ाई, सीनियर सिटिजन्स को मिलेगा फायदा
यूबीआई के एफडी पर सीनियर सिटिजन को 7.8% ब्याज मिल रहा है.

Latest Bank Fixed Deposit Interest rate for Senior Citizens: बैंक पिछले कुछ महीनों से अपने सीनियर सिटिजन और ग्राहकों के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर ब्याज दरें बढ़ा रहे हैं. इस हफ्ते डीबीएस बैंक (DBS Bank) और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (UBI) ने एफडी पर ब्याज दर में इजाफा किया है. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की नई ब्याज दरें 25 नवंबर से लागू है. पब्लिक सेक्टर का बैंक यूबीआई अपने आम ग्राहकों को क्रमशः 800 दिन और 3 साल की अवधि में मैच्योर होने वाले एफडी पर 7.3% तक का ब्याज दे रहा है. वहीं अपने सीनियर सिटिजन ग्राहकों को समान अवधि वाले एफडी पर बैंक 0.5% बढ़ाकर ब्याज दे रहा है. यानी यूबीआई में सीनियर सिटिजन ग्राहकों को क्रमशः 800 दिन और 3 साल की अवधि में मैच्योर होने वाले एफडी पर 7.8% ब्याज मिल रहा है.

डीबीएस बैंक (DBS Bank) ने अपने सीनियर सिटिजन ग्राहकों के लिए 600 दिन में मैच्योर होने वाले एफडी पर आम डिपॉजिटर के मुकाबले 0.75% अधिक ब्याज दे रहा है. 600 दिन की मैच्योरिटी वाले एफडी पर डीबीएस बैंक की तरफ से सीनियर सिटिजन को फिलहाल 7.75% ब्याज मिल रहा है. 3 से 4 साल, 4 से 5 साल,  5 साल और उससे अधिक सालों में मैच्योर होने वाले एफडी पर अपने सीनियर सिटिजन ग्राहकों को डीबीएस बैंक 7% रिटर्न दे रहा है. बैंक की नई एफडी दरें 18 नवंबर 2022 से लागू है.

मुंबई आतंकी हमले की बरसी पर राष्ट्रपति मुर्मू ने दी शहीदों को श्रद्धांजलि, विदेश मंत्री ने कहा- आतंकवाद पूरी मानवता के लिए खतरा

इस बीच उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक (Ujjivan Small Finance Bank) अपने सीनियर सिटिजन ग्राहकों को एफडी पर 8.75% तक का ब्याज ऑफर कर रहा है. वहीं युनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक (Unity Small Finance Bank) के एफडी पर सीनियर सिटिजन को 9% तक का रिटर्न मिल रहा है. हाल के दिनों में कई बैंकों ने सीनियर सिटिजन के लिए एफडी ब्याज दरों में बदलाव किया है. जिसमें से कुछ के बारे में यहां बताया गया है.

आरबीएल बैंक (RBL Bank)

आरबीएल बैंक अपने सीनियर सिटिजन ग्राहकों को एफडी पर 7.75% ब्याज दे रहा है. इस दर पर रिटर्न पाने के लिए 60 साल से अधिक आयु के ग्राहकों को 725 दिनों में मैच्योर होने वाले वाले एफडी प्लान में निवेश करना होगा.

बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India)

यह बैंक सीनियर सिटिजन को एफडी पर 7.75% रिटर्न की पेशकश कर रहा है. इसके लिए 60 साल की उम्र पार कर चुके ग्राहकों को 777 दिनों की अवधि वाले एफडी में निवेश करना होगा. 1 नवंबर 2022 से ये दर लागू है.

PMVVY vs SCSS : 15 लाख तक के निवेश पर कहां मिलेगी ज्यादा पेंशन, चेक करें पूरा कैलकुलेशन

फेडरल बैंक (Federal Bank)

फेडरल बैंक में सीनियर सिटिजन को 750 दिन की अवधि वाले एफडी पर 7% ब्याज मिल रहा है. इसके लिए उन्हें बैंक के इस एफडी में अपनी सेविंग 750 दिनों के लिए डिपॉजिट करना होगा. ये दर 10 अक्टूबर 2022 से लागू है.

एसबीएम बैंक (SBM Bank)

एसबीएम बैंक के 3 साल से 10 साल मैच्योरिटी वाले एफडी पर सीनियर सिटिजन को 7.1% ब्याज मिल रहा है. ये डिपॉजिट कैलेबल है. यानी निवेशक को मैच्योरिटी पूरी होने से पहले सरेंडर करने और अपना डिपॉजिट निकालने की अनुमति होगी. वहीं समान अवधि वाले नॉन-कैलेबल डिपॉजिट यानी इस एफडी में मैच्योरिटी से पहले पैसे निकालने की अनुमति नहीं होगी, पर 7.5% रिटर्न की पेशकश एसबीएम बैंक कर रहा है. बैंक के एफडी पर ये दर 15 नवंबर 2022 से लागू है.

Dharmaj Crop Guard: इस IPO में सब्‍सक्राइब की सलाह, इन वजहों से निवेश करने में है फायदा

येस बैंक (Yes Bank)

येस बैंक अपने सीनियर सिटिजन ग्राहकों को 36 दिन से 10 साल के टेन्योर वाले एफडी पर 7.5% ब्याज दे रहा है. बैंक 1.5 साल से 3 साल की अवधि वाले एफडी पर 7.25% रिटर्न दे रहा है. 3 नवंबर 2022 ये दरें लागू है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 26-11-2022 at 12:06 IST

TRENDING NOW

Business News