सर्वाधिक पढ़ी गईं

10 लाख के बन जाएंगे 15 लाख, माता-पिता के नाम शुरू करें ये सरकारी स्कीम

पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम में निवेश सुरक्षित और आकर्षक है.

Updated: Oct 07, 2019 10:55 AM
post office scheme to double the money senior citizen savings scheme interest rate calculatorमैच्योरिटी पीरियड पूरा होने के बाद अकाउंट को और तीन साल के लिए बढ़ाया जा सकता है.

Post Office Small savings Schemes SCSS: आर्थिक सुस्ती के मौजूदा दौर में एक तरफ जहां बैंक FDs जैसी सुरक्षित और ​सुनिश्चित रिटर्न वाली स्कीम पर ब्याज दरें घट रही हैं, दूसरी ओर शेयर बाजार में भी अनिश्चितता का माहौल है. ऐसे में निवेशकों खासकर सीनियर सिटीजन के लिए निवेश का फैसला करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. बावजूद इसके अभी भी कुछ ऐसी सरकारी स्कीम्स हैं, जिनमें निवेश न केवल आकर्षक है बल्कि सुरक्षित भी है. इनमें से एक स्कीम है पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम (SCSS).

यहां 1 लाख बन जाएंगे 1.46 लाख, पीएम मोदी ने भी इस सरकारी स्कीम में लगाया है पैसा

इस त्योहारी सीजन यदि आप अपने मां-बाप को कोई उपहार देना चाहते हैं तो उन्हें डाक घर की यह स्कीम अच्छा विकल्प साबित होगी. इसमें न केवल मां-बाप को आर्थिक स्वालंबन मिलेगा, बल्कि उन्हें अच्छा रिटर्न भी मिलेगा. पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम में अभी 8.6 फीसदी का सालाना ब्याज मिल रहा है. जबकि, प्रमुख बैंकों के एफडी रेट्स की बात करें तो यह औसतन 7 फीसदी है.

पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम में अकाउंट 5 साल के लिए खुलवाया जा सकता है. इस स्कीम में सिर्फ 1 बार पैसा जमा करना होता है. SCSS में अधिकतम 15 लाख रुपये ही निवेश किए जा सकते हैं. इस स्कीम में पति-पत्नी ज्वाइंट अकाउंट खोल सकते हैं लेकिन ज्वाइंट अकाउंट खोलने के बाद भी निवेशक अधिकतम 15 लाख रुपये ही जमा कर सकते हैं. कोई भी ऐसा व्यक्ति जिसकी उम्र 60 साल है, इस स्कीम में निवेश कर सकता है. अगर किसी व्यक्ति 55 साल की उम्र या उसके बाद अपनी मर्जी से रिटायरमेंट (VRS) लिया है, वह भी इस स्कीम में निवेश कर सकता है.

10 लाख के बनाएं 15 लाख

अगर सीनियर सिटीजंस स्कीम में आप एक मुश्त 10 लाख रुपये निवेश करते हैं तो सालाना 8.6 फीसदी (कंपाउंडिंग) की ब्याज दर के हिसाब से 5 साल बाद यानी मेच्योरिटी पर कुल रकम 15,10,599 रुपये होगी यानी 15 लाख रुपये से ज्यादा. यहां आपको ब्याज के रूप में 510599 रुपये का फायदा हो रहा है.

वहीं, इस स्कीम में अगर आप अधिकतम लिमिट यानी 15 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो 5 वर्ष में आप 7,65,898 रुपये का ब्याज कमा सकते हैं. इसका मतलब है कि 15 लाख रुपये निवेश करने पर 5 साल बाद आपको 2,265,898 रुपये मिलेंगे.

RBI का दिवाली गिफ्ट! होम लोन और ऑटो लोन की EMI कितनी हो सकती है कम, कैलकुलेशन से समझें

सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम (SCSS) फीचर्स

  • इस स्कीम में सालाना ब्याज 8.6 फीसदी मिलेगा. इस स्कीम में मैच्योरिटी पीरियड 5 साल है.
  • 1000 रुपये के मल्टीपल में डिपॉजिट किया जा सकता है. साथ ही इसमें 15 लाख रुपये से ज्यादा अमाउंट नहीं रह सकता है. इसमें एक बार में ही निवेश कर सकते हैं.
  • SCSS के तहत 60 साल या उससे ज्यादा की उम्र का व्यक्ति अकाउंट खुलवा सकता है.
  • अगर कोई 55 साल या उससे ज्यादा का है लेकिन 60 साल से कम का है और VRS ले चुका है तो वह भी SCSS में अकाउंट खोल सकता है. लेकिन शर्त यह है कि उसे रिटायरमेंट बेनिफिट्स मिलने के एक माह के अंदर यह अकाउंट खुलवाना होगा और इसमें
  • डिपॉजिट किया जाने वाला अमाउंट रिटायरमेंट बेनिफिट्स के अमांउट से ज्यादा नहीं होना चाहिए.
  • SCSS के तहत डिपॉजिटर इंडीविजुअली या अपनी पत्नी/पति के साथ ज्वॉइंट में एक से ज्यादा अकाउंट भी रख सकता है. लेकिन सभी को मिलाकर मैक्सिमम इन्वेस्टमेंट लिमिट 15 लाख से ज्यादा नहीं हो सकती.
  • 1 लाख से कम रकम के साथ अकाउंट कैश में खुलवाया जा सकता है लेकिन उससे ज्यादा रकम के लिए चेक का इस्तेमाल करना होगा.
  • खाता खोलने और बंद करवाने के समय नॉमिनेशन फैसिलिटी उपलब्ध है.
  • अकाउंट को एक पोस्ट ऑफिस से अन्य में ट्रांसफर किया जा सकता है.
  • प्रीमैच्योर क्लोजर की अनुमति. लेकिन पोस्ट ऑफिस केवल अकाउंट ओपनिंग के 1 साल बंद अकाउंट क्लोज करने पर डिपॉजिट का 1.5 फीसदी काटेगा, वहीं 2 साल बाद बंद करने पर डिपॉजिट का 1 फीसदी काटा जाएगा.
  • मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने के बाद अकाउंट को और तीन साल के लिए बढ़ाया जा सकता है. इसके​ लिए मैच्योरिटी वाली तारीख के एक साल के अंदर एप्लीकेशन देनी होगी.
  • टैक्स की बात करें तो अगर SCSS के तहत आपकी ब्‍याज राशि 10,000 रुपये सालाना से ज्‍यादा हो जाती है तो आपका TDS कटने लगता है. हालांकि इस स्कीम में इन्वेस्टमेंट पर इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत छूट है.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. 10 लाख के बन जाएंगे 15 लाख, माता-पिता के नाम शुरू करें ये सरकारी स्कीम

Go to Top