scorecardresearch

SBI MF की नई स्कीम: एक साथ लार्ज, मिड और स्मालकैप में लगा सकते हैं पैसा, SIP की भी सुविधा, चेक करें डिटेल

New NFO: दिग्गज फंड हाउस एसबीआई म्यूचुअल फंड (SBI MF) ने एक न्यू फंड ऑफर लॉन्च किया है.

SBIMF is launching NFO SBI Multicap Fund open-ended equity fund read here scheme full details
एसबीआई मल्टीकैप फंड ओपन एंडेड इक्विटी फंड सब्सक्रिप्शन के लिए अगले हफ्ते सोमवार को खुलेगा और निवेशक इस महीने के आखिरी दिन तक इसमें पैसे लगा सकते हैं.

New NFO: दिग्गज फंड हाउस एसबीआई म्यूचुअल फंड (SBI MF) ने एक न्यू फंड ऑफर (NFO) लॉन्च किया है. यह एसबीआई मल्टीकैप फंड ओपन एंडेड इक्विटी फंड सब्सक्रिप्शन के लिए अगले हफ्ते सोमवार (14 फरवरी) को खुलेगा और निवेशक इस महीने के आखिरी दिन यानी 28 फरवरी तक इसमें पैसे लगा सकते हैं. इसमें निवेशकों को कम से कम 5 हजार रुपये का निवेश करना होगा. इस फंड को आर श्रीनिवासन और मोहित जैन मैनेज करेंगे. मल्टीकैप फंड के जरिए निवेशकों को 15 सेक्टर्स की लार्ज, मिड व स्माल कैप कंपनियों का एक्सपोजर मिलेगा. इसमें एसआईपी (सिस्टैमैटिक इंवेस्टमेंट प्लान) सुविधा भी उपलब्ध है.

Asia’s Richest Man: गौतम अडानी ने मुकेश अंबानी को छोड़ा पीछे, बने एशिया के सबसे दौलतमंद, दुनिया के अमीरों में टॉप 10 में शामिल

SBI Multicap Fund NFO की खास बातें

  • यह एनएफओ एक ओपन-एंडेड इक्विटी फंड है.
  • सब्सक्रिप्शन के लिए यह फंड अगले हफ्ते 14 फरवरी को खुलेगा और इस महीने के आखिरी दिन तक निवेशक इसमें पैसे लगा सकेंगे.
  • इसमें कम से कम 5 हजार रुपये का निवेश करना होगा.
  • एग्जिट लोड की की बात करें तो एक साल पहले पैसों की निकासी करने पर एक फीसदी का शुल्क लोड के रूप में वहन करना होगा.
  • इस फंड में एसआईपी के जरिए भी निवेश कर सकते हैं यानी कि इस योजना के तहत एक नियमित समय अंतराल में निश्चित पैसे भी लगाए जा सकते हैं.

Stock Tips: Minda के भाव में 8% की गिरावट लेकिन एक्सपर्ट बुलिश, निवेश पर 23 फीसदी मुनाफे का गोल्डेन चांस

क्या होता है मल्टीकैप म्यूचुअल फंड

जब आप किसी लार्ज कैप फंड में निवेश करते हैं तो इसका पैसा सिर्फ लार्ज कैप कंपनियों में लगाया जाता है, मिड कैप फंड का मि़ड कैप कंपनियों में और स्माल कैप फंड का स्माल कैप कंपनियों में. वहीं नाम के अनुरुप मल्टी कैप म्यूचुअल फंड का पैसा लार्ज कैप, स्माल कैप और मिड कैप कंपनियों में लगाया जाता है. इसमें पैसे लगाने का फायदा यह होता है कि फंड मैनेजर्स के ऊपर किसी कैप का रिस्ट्रिक्शंस नहीं होता है और वे रिटर्न बढ़ाने के लिए बेहतर कदम उठा सकते हैं. यह तीन प्रकार के होते हैं, एक जिसमें सबसे अधिक फोकस लार्ज कैप स्टॉक्स पर हो, दूसरा जिसमें फोकस मिड कैप स्टॉक्स पर हो और तीसरा जिसमें फोकस स्माल कैप स्टॉक्स पर हो.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Most Read In Investment Saving News

TRENDING NOW

Business News