मुख्य समाचार:

SBI Alert: 12 दिसंबर से बंद हो जाएगी बैंक की ये सर्विस, लेन-देन में होगी दिक्कत

इस फैसले को लेकर SBI ने अपने कस्टमर्स को मैसेज भेजना शुरू कर दिया है.

December 3, 2018 12:37 PM
sbi will not accept non-cts cheques from 12 december 2018RBI ने यह निर्देश तीन महीने पहले दिया था. (PTI)

SBI कस्टमर्स हैं और चेक का इस्तेमाल करते हैं तो अलर्ट हो जाएं. रिजर्व बैंक के निर्देश को फॉलो करते हुए बैंक अगले साल यानी 1 जनवरी 2019 से नॉन-CTS चेक क्लियर नहीं करेंगे. इस संबंध में SBI ने 12 दिसंबर डेडलाइन तय की है. यानी SBI 12 दिसंबर से ही नॉन-CTS चेक स्वीकार नहीं करेगा.

12 दिसंबर के बाद से SBI केवल CTS चेक्स ही क्लियर करेगा. वहीं अन्य बैंक 1 जनवरी 2019 से ऐसा करेंगे. RBI ने यह निर्देश तीन महीने पहले दिया था. इस फैसले को लेकर SBI ने अपने कस्टमर्स को मैसेज भेजना शुरू कर दिया है. उनसे जल्द से जल्द अपनी नॉन-CTS चेकबुक को सीटीएस चेकबुक से रिप्लेस करने की अपील भी की गई है.

SBI की FD पर अब मिलेगा ज्यादा फायदा, जानें 1 से 5 साल की स्कीम पर कितनी बढ़ी ब्याज दरें

क्या है CTS और नॉन-CTS?

CTS यानी चेक ट्रंकेशन सिस्टम. इस सिस्टम के तहत चेक की एक इलेक्ट्रॉनिक इमेज कैप्चर हो जाती है और ​फिजिकल चेक को एक बैंक से दूसरे बैंक में क्लियरेंस के लिए भेजने की जरूरत नहीं होती. सब कुछ आॅनलाइन हो जाता है. इससे फिजिकल चेक्स को मैनेज करने, उन्हें एक जगह से दूसरी जगह भेजने का झंझट खत्म हो जाता है. साथ ही इस पर आने वाले खर्च और चेक क्लियरेंस में लगने वाले टाइम की भी बचत होती है.

sbi will not accept non-cts cheques from 12 december 2018Image: IE

वहीं नॉन-CTS चेक कंप्यूटर द्वारा रीड नहीं किए जा सकते. इसलिए उन्हे फिजिकली ही एक जगह से दूसरी जगह क्लियरेंस के लिए भेजना होता है. लिहाजा क्लियरेंस में वक्त भी ज्यादा लगता है. RBI बैंकों को पहले ही यह निर्देश भी दे चुका है कि वे केवल CTS-2010 स्टैंडर्ड चेक वाली चेकबुक्स ही इश्यू करेंगे.

1 December से बदल गए ये 5 जरूरी नियम, आप पर होगा सीधा असर

PNB पहले ही जारी कर चुका है नोटिफिकेशन

नॉन-CTS स्वीकार नहीं किए जाने को लेकर पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने सितंबर में ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया था. नोटिफिकेशन में PNB ने कहा था कि बैंक 1 जनवरी से केवल CTS चेक ही क्लियर करेगा. इसलिए कस्टमर अपनी नॉन-CTS चेक बुक को रिप्लेस कर लें.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. SBI Alert: 12 दिसंबर से बंद हो जाएगी बैंक की ये सर्विस, लेन-देन में होगी दिक्कत

Go to Top