मुख्य समाचार:

SBI का अलर्ट! सोशल मीडिया पर न डालें ये डिटेल्स, वर्ना नुकसान के खुद होंगे जिम्मेदार

बैंक ने यह बात अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के जरिए एक कस्टमर को जवाब देते हुए कही है.

November 13, 2019 4:52 PM
SBI warns customers do not share your personal or account details on social media, otherwise state bank of india will not responsible for any lossImage: Reuters

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने कस्टमर्स को अलर्ट किया है कि वे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी पर्सनल या अकाउंट डिटेल्स साझा न करें. बैंक ने यह बात अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के जरिए एक कस्टमर को जवाब देते हुए कही है. बैंक ने कहा है कि कस्टमर्स सोशल मीडिया पर सार्वजनिक तौर पर अपना अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर या कोई भी अन्य पर्सनल/अकाउंट संबंधी सूचना साझा न करें. अगर इन डिटेल के जरिए कोई कस्टमर्स का नुकसान करता है तो SBI उसके लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

जिस कस्टमर को SBI ने जवाब दिया है, उसने बैंक से एक समस्या के संबंध में कुछ डॉक्युमेंट के साथ अपनी अकाउंट डिटेल्स ट्विटर पर डाल दी थीं. बैंक ने उससे तुरंत यह सूचना हटाने के लिए कहा है.

नहीं भेजता कोई पेमेंट लिंक

SBI ने यह भी कहा है कि बैंक या उसके इंप्लॉई किसी भी तरह का पेमेंट लिंक कभी नहीं भेजते हैं और न ही VPS-UPI, यूजर आईडी, पिन, इंटरनेट बैंकिंग, पासवर्ड, CVV नंबर, OTP आदि संबंधी संवेदनशील सूचना फोन, SMS या ईमेल के जरिए मांगते हैं. इसलिए इस तरह के झांसे में न आएं.

SBI warns customers do not share your personal or account details on social media, otherwise state bank of india will not responsible for any loss

अक्टूबर में भी जारी किया था एक अलर्ट

इससे पहले भी पिछले महीने SBI ने सोशल मीडियो के जरिए ग्राहकों को अलर्ट किया था. बैंक ने कहा था कि जालसाजों की ओर से कस्टमर्स को SBI के नाम से फ्रॉड मैसेज भेजे जा रहे हैं. इनमें मांगी गई जानकारी को शेयर न करें और न ही किसी अनवेरिफाइड URL पर क्लिक करें. ट्वीट में बैंक ने यह भी कहा था कि SBI किसी भी थर्ड पार्टी वेबसाइट का इस्तेमाल कर इनफॉरमेशन कलेक्ट नहीं करता है. इसलिए किसी भी थर्ड पार्टी वेबसाइट पर अपनी डिटेल्स शेयर न करें. साथ ही कस्टमर्स हमेशा कम्युनिकेशन के आधिकारिक चैनल्स के जरिए ही SBI से कॉन्टैक्ट करें. अपना अकाउंट स्टेटस केवल अपनी ब्रांच से चेक करें और ऐसे संदेहात्मक मैसेज के बारे में तुरंत स्थानीय पुलिस को रिपोर्ट करें.

आधार कार्ड धारक ध्यान दें! जानकारी देने में की ये गलती तो देना पड़ेगा 10,000 रु जुर्माना

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. SBI का अलर्ट! सोशल मीडिया पर न डालें ये डिटेल्स, वर्ना नुकसान के खुद होंगे जिम्मेदार

Go to Top