सर्वाधिक पढ़ी गईं

SBI Tips: उम्र के हर पड़ाव पर अलग-अलग हैं जरूरतें; कैसे बनाएं कमाने-बचाने और निवेश का प्लान

हर किसी को जीवन में फाइनेंशियल प्लानिंग करनी चाहिए. इससे जीवन के हर मोड़ पर पैदा होने वाली जरूरतों के लिए व्यक्ति वित्तीय तौर पर तैयार रह सकता है.

Updated: Feb 20, 2020 1:06 PM
SBI tips for making financial life decisions, how to take financial decisions correctlyImage: PTI

Financial Decisions: फाइनेंस से जुड़े फैसले लेना कभी-कभी आसान नहीं होता. आज के दौर में अनगिनत खर्चे व्यक्ति को सही वक्त पर सही फैसले लेने में रुकावट बन जाते हैं. लेकिन, आज लिए गए वित्तीय फैसले आपकी पूरी जिंदगी पर लंबे वक्त के लिए प्रभाव डालते हैं. इसलिए सही वक्त पर फाइनेंस से जुड़े सही फैसले लेना जरूरी है. SBI ने अपने एक ट्वीट में ऐसे कुछ टिप्स बताए हैं, ​जो आपको सही वित्तीय फैसले लेने में मदद कर सकते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में…

सेविंग्स (Savings)

जीवन में बचत करना बेहद जरूरी है. आप कितनी जल्दी बचत करना शुरू करते हैं और एक महीने में कितना पैसा बचाते हैं, यह आपको इमरजेंसी की स्थिति को बेहतर तरीके से संभालने में मदद करता है. अचानक से पैदा हुई पैसों की जरूरत के वक्त आपकी बचत ही काम आती है. इसके अलावा उच्च शिक्षा हासिल करने और रिटायरमेंट के बाद यह मददगार रहती है.

निवेश (Investment)

हर व्यक्ति को जितना जल्दी हो सके निवेश शुरू कर देना चाहिए. जितना जल्दी निवेश किया जाएगा, पैसे को बढ़ने के लिए उतना ही ज्यादा वक्त मिलेगा. निवेश देर से शुरू किया गया तो कम वक्त में बड़ा फंड बनाने के लिए निवेश की रकम ज्यादा रखनी पड़ सकती है, जो आपके बजट को बिगाड़ सकता है.

PF का पैसा निकालने पर कब लगता है टैक्स, जान लें नियम नहीं होगा नुकसान

बीमा (Insurance)

जीवन बीमा होने का फायदा यह है कि व्यक्ति की मृत्यु के बाद उसके परिवार के पास एक वित्तीय सहायता उपलब्ध रहती है. उनके सामने अचानक से रोजी रोटी या जरूरतें पूरी कैसे होंगी, यह संकट खड़ा नहीं होता.

रिटायरमेंट (Retirement)

नौकरीपेशा व्यक्ति को रिटायरमेंट के लिए बचत जरूर करनी चाहिए. रिटायरमेंट के बाद वित्तीय सुरक्षा मौजूद रहने पर आवश्यक जरूरतें पूरी करने को लेकर चिंता नहीं रहती.

फाइनेंशियल प्लानिंग (Financial Planning)

हर किसी को जीवन में फाइनेंशियल प्लानिंग करनी चाहिए. इससे जीवन के हर मोड़ पर पैदा होने वाली जरूरतों के लिए व्यक्ति वित्तीय तौर पर तैयार रह सकता है. फाइनेंशियल प्लानिंग न केवल आपको भविष्य के लिए वित्तीय सुरक्षा उपलब्ध कराती है बल्कि लॉन्ग टर्म और शॉर्ट टर्म वित्तीय लक्ष्यों को तय करने में भी मदद करती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. SBI Tips: उम्र के हर पड़ाव पर अलग-अलग हैं जरूरतें; कैसे बनाएं कमाने-बचाने और निवेश का प्लान

Go to Top