सर्वाधिक पढ़ी गईं

1 मई से बदल रहे हैं ये 4 नियम, जानिए आपकी जेब पर कैसे पड़ेगा असर

Rule Change from 1 May : 1 मई से बदल जाएंगे कई नियम

Updated: Apr 29, 2019 4:41 PM
sbi saving account interest rate pnb wallet irctc railway reservation gas cylinder related rules to be changed from 1 may 2019SBI, PNB, रेलवे आदि से जुडे़ कई नियम बदलने वाले हैं.

Rule Change from 1 May: 1 मई 2019 से आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े कई नियम बदलने जा रहे हैं. SBI, PNB, रेलवे आदि से जुड़े कई नियम बदलने वाले हैं. SBI 1 मई से 1 लाख रुपये से ज्यादा के ​सेविंग्स डिपॉजिट पर ब्याज दर घटाने वाला है. इसकी वजह RBI द्वारा अप्रैल में रेपो रेट में की गई कटौती है. 1 मई से PNB अपने किटी वॉलेट को बंद करने जा रहा है. पीएनबी किटी एक डिजिटल वॉलेट है, जिसके जरिए ई-कॉमर्स ट्रांजेक्शन किया जाता है. ऐसे ही कई और नियम हैं जो 1 मई से बदल जाएंगे.

Rule Change : SBI (STATE BANK OF INDIA)

SBI 1 मई से 1 लाख रुपये से ज्यादा के ​सेविंग्स डिपॉजिट पर ब्याज दर घटाने वाला है. इसकी वजह RBI द्वारा अप्रैल में रेपो रेट में की गई कटौती है. दरअसल SBI ने एक्सटर्नल बेंचमार्किंग नियम को अपनाते हुए सेविंग्स डिपॉजिट और अल्पकालिक कर्ज दरों को RBI रेपो रेट से जोड़ दिया है. इसके चलते RBI द्वारा मुख्य ब्याज दरों में की गई 0.25 फीसदी की कटौती का लाभ स्टेट बैंक कस्टमर्स को तुरंत मिलेगा.

बैंक विभिन्न अवधि वाले कर्ज के लिए MCLR में 0.05 फीसदी की कटौती कर चुका है, जो 10 अप्रैल 2019 से लागू हो गई है. साथ ही 30 लाख रुपये तक के होम लोन पर ब्याज दर में 0.1 फीसदी की कटौती की है. अब 30 लाख रुपये तक के लोन के लिए ब्याज दर 8.60 फीसदी से 8.90 फीसदी सालाना तक होगी.

यह भी पढ़ें..SBI सेविंग्स अकाउंट में 1 लाख से ज्यादा जमा पर होगा नुकसान, 1 मई से बदल रहे हैं नियम

PNB Kitty Wallet

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) अपनी पेमेंट वॉलेट सर्विस PNB Kitty Wallet को 30 अप्रैल 2019 के बाद से बंद करने जा रहा. ऐसे में PNB अपने ग्राहकों से पेमेंट वॉलेट को बंद करने की अपील कर रहा है. PNB ने ट्वीट कर यह जानकारी दी. पीएनबी किटी एक डिजिटल वॉलेट है, जिसके जरिए ई-कॉमर्स ट्रांजेक्शन किया जाता है. इसमें कम्प्यूटर या स्मार्टफोन का इस्तेमाल करके ऑनलाइन शॉपिंग भी की जा सकती है.

क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेटबैंकिंग की जगह पीएनबी किटी से पेमेंट की जा सकती है. इसमें नेटबैंकिंग का पासवर्ड या कार्ड की जानकारी किसी के साथ शेयर नहीं होती है. इस सरकारी बैंक ने यह सर्विस दिसंबर 2016 में शुरू की थी. 30 अप्रैल के बाद से ग्राहक इस सुविधा का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.

इंडियन रेलवे (Indian Railway)

रेलवे के नए नियम के अनुसार, 1 मई से यात्री चार्ट बनने से चार घंटे पहले तक अपना बोर्डिंग स्टेशन बदलवा सकते हैं. पहले यात्री बोर्डिंग स्टेशन को यात्रा की तारीख से 24 घंटे पहले ही बदल सकते थे. लेकिन अगर यात्री बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव के बाद भी यात्रा नहीं करते हैं और टिकट को कैंसल कराते हैं तो उन्हें रिफंड का कोई पैसा नहीं मिलेगा. इस नियम में बदलाव से टिकट कैंसल कराने की संख्या में कमी आ सकती है.

यह भी पढ़ें..PNB Alert: बंद हो रहा है Kitty Wallet; 30 अप्रैल तक निकाल लें अपना पैसा, नुकसान से बच जाएंगे

एअर इंडिया (Air India)

1 मई से एअर इंडिया की टिकट कैंसिल कराने पर किसी भी तरह का कोई चार्ज नहीं लगेगा. एअर इंडिया ने टिकट बुक करने के 24 घंटे के अंदर उसे कैंसिल करने या बदलाव करने पर एक मई से कोई कैंसिलेशन चार्ज को खत्म कर दिया है. एअर इंडिया के CMD ने इस बात की पुष्टी की है. उन्होंने 24 अप्रैल को जारी एक सर्कुलर में इस फैसले को लागू करने की जानकारी दी है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. 1 मई से बदल रहे हैं ये 4 नियम, जानिए आपकी जेब पर कैसे पड़ेगा असर

Go to Top