सर्वाधिक पढ़ी गईं

खुशखबरी! SBI का होम लोन हुआ सस्ता; MCLR भी घटा

SBI ने विभिन्न अवधि वाले कर्ज के लिए MCLR में 0.05 फीसदी की कटौती की है.

Updated: Apr 09, 2019 7:54 PM
SBI reduces its MCLR and home loan ratesRBI ने रेपो रेट में 4 अप्रैल को 0.25 फीसदी की कटौती की है.

अगर आप लोन लेने की सोच रहे हैं तो अच्छी खबर है. RBI द्वारा मुख्य ब्याज दरों में कटौती किए जाने के बाद SBI ने अपने कर्ज को सस्ता कर दिया है. SBI ने विभिन्न अवधि वाले कर्ज के लिए MCLR में 0.05 फीसदी की कटौती की है. इसके चलते अब MCLR से लिंक 1 साल अवधि वाले कर्ज के लिए ब्याज दर 8.55 फीसदी सालाना से घटकर 8.50 फीसदी सालाना पर आ गई है. बैंक की नई कर्ज दरें 10 अप्रैल 2019 से लागू हो जाएंगी.

होम लोन भी किया सस्ता

SBI ने अपने होम लोन को भी सस्ता कर दिया है. बैंक ने 30 लाख रुपये तक के होम लोन पर ब्याज दर में 0.1 फीसदी की कटौती की है. अब 30 लाख रुपये तक के लोन के लिए ब्याज दर 8.60 फीसदी से 8.90 फीसदी सालाना तक होगी. यह दर अभी 8.70 फीसदी से 9 फीसदी सालाना के बीच है.

SBI ने रेपो रेट से लिंक कर दी हैं दरें

SBI ने 1 लाख रुपये से ज्यादा के CC/OD रेट्स को रेपो रेट से लिंक कर दिया है. ताकि कस्टमर्स को रेपो रेट में कटौती का फायदा जल्द मिल सके. RBI ने रेपो रेट में 4 अप्रैल को 0.25 फीसदी की कटौती की है और इसका पूरा लाभ SBI के 1 लाख रुपये से ज्यादा के CC/OD कस्टमर्स को 1 मई 2019 से मिलेगा. कटौती के बाद अब रेपो रेट 6 फीसदी हो गई है.

जमा पर भी घट गई ब्याज दर

SBI ने रेपो रेट से अपनी सेविंग्स बैंक अकाउंट के लिए ब्याज दरों को भी लिंक कर दिया है. इसके चलते 1 मई 2019 से ये दरें भी रिवाइज हो जाएंगी. ये दरें इस तरह होंगी-

– 1 लाख रुपये तक की जमा पर 3.50 फीसदी सालाना
– 1 लाख रुपये से ज्यादा की जमा पर रेपो रेट से 2.75 फीसदी कम, यानी 3.25 फीसदी सालाना

ये बैंक पहले से सस्ता कर चुके हैं कर्ज

SBI से पहले HDFC बैंक, बैंक आफ महाराष्ट्र, इंडियन ओवरसीज बैंक भी अपना कर्ज सस्ता कर चुके हैं. वहीं ICICI बैंक और कोटक महिन्द्रा बैंक रेपो रेट में कटौती का फैसला आने से पहले ही कर्ज सस्ता कर चुके थे.

इंडियन ओवरसीज बैंक ने सस्ता किया कर्ज, MCLR 0.05% घटाई

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. खुशखबरी! SBI का होम लोन हुआ सस्ता; MCLR भी घटा

Go to Top