मुख्य समाचार:

SBI ने FD पर ब्याज 0.50% तक घटाया, 7 दिन से 5 साल तक की ​जमा पर कितना घटा रिटर्न

SBI के अनुसार, संशोधित दरें सिर्फ नई FD और मैच्योरिटी की रिन्युबल पर ही लागू होगा.

March 11, 2020 12:40 PM
SBI reduces interest rates on its term deposits effective from 10 march check revised SBI FD rates on different maturitySBI के अनुसार, संशोधित दरें सिर्फ नई FD और मैच्योरिटी की रिन्युबल पर ही लागू होगा

SBI FD Rates: यदि आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में FD’s कराने का प्लान कर रहे हैं, तो यह जान लें कि उस पर मिलने वाला ब्याज 10 ​मार्च से घट गया है. SBI ने 2 करोड़ रुपये से कम की रिटेल एफडी पर ब्याज दरें 7-45 दिन से लेकर 5-10 साल की अवधि तक 0.50 फीसदी तक घटा दिया है. यानी, अब एसबीआई की एफडी पर मिलने वाला फायदा कम हो गया है. नई ब्याज दरें 10 मार्च से लागू हो गई हैं. देश में पारंपरिक, सुरक्षित और निश्चित ब्याज इनकम के लिए बड़े पैमाने पर सावधि जमा (FD) में निवेश किया जाता है. दरअसल, एसबीआई ने कर्ज की ब्याज दरों में कटौती के साथ जमा की ब्याज दरों में भी कटौती कर रहा है. SBI ने सभी अवधि के MCLR में 0.15 फीसदी की कटौती की है.

7 से 45 दिन की FD पर 4% ब्याज

SBI की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, दो करोड़ रुपये से कम की रिटेल डोमेस्टिक टर्म डिपॉजिट पर ब्याज दरें संशोधित की गई हैं. इसके तहत 7 से 45 दिन की जमा पर ब्याज दरें 4.5 फीसदी से घटाकर 4 फीसदी कर दी गई है. वहीं, इसी अवधि के लिए सीनियर सिटीजन के लिए ब्याज दरें 5 फीसदी से घटाकर 4.50 फीसदी कर दी गई हैं.

PPF Calculator: 37.5 लाख निवेश पर 79 लाख मिलेगा ब्याज, ये सरकारी खाता बना देगा करोड़पति

इसके अलावा, वहीं, एक साल से लेकर 10 साल तक की अलग-अलग सावधि जमा ब्याज दरों में 0.10 फीसदी की कटौती की गई है. इसमें 5 साल की टैक्ससेवर एफडी पर ब्याज दरें 6 फीसदी से घटकर 5.90 फीसदी हो गई है. वहीं, इसी अवधि के लिए सीनियर सिटीजन को अब 6.50 फीसदी की बजाय 6.40 फीसदी ब्याज मिलेगा.

SBI reduces interest rates on its term deposits effective from 10 march check revised SBI FD rates on different maturity Source: SBI Website

SBI कर्मचारी और SBI पेंशनर्स को 1% ज्यादा फायदा

एसबीआई के अनुसार, जमा करने वाला यदि एसबीआई का कर्मचारी और एसबीआई का पेंशनर्स है तो उसे एफडी की मौजूदा दरों से 1 फीसदी ज्यादा ब्याज मिलेगा. एसबीआई का कहना है कि संशोधित दरें सिर्फ नई एफडी और मैच्योरिटी की रिन्युबल पर ही लागू होगा. इसका मतलब यह कि यदि आपकी एफडी 10 मार्च से पहले की है तो उस पर पुराना ब्याज ही मिलेगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. SBI ने FD पर ब्याज 0.50% तक घटाया, 7 दिन से 5 साल तक की ​जमा पर कितना घटा रिटर्न
Tags:SBI

Go to Top