मुख्य समाचार:

SBI ने FD पर ब्याज घटाया, निवेश से पहले जान लें कितना कम हो गया फायदा

SBI ने रिटेल एफडी पर ब्याज दरें 3 साल तक की अवधि के लिए 0.20 फीसदी घटा दी हैं.

May 7, 2020 7:59 PM
sbi reduces interest rates on fixed deposit by 20 basis points also introduces special product for senior citizensSBI ने रिटेल FD पर ब्याज दरें 3 साल तक की अवधि के लिए 0.20 फीसदी घटा दी हैं.

यदि आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में FD’s कराने का प्लान कर रहे हैं, तो यह जान लें कि उस पर मिलने वाला ब्याज घट गया है. SBI ने रिटेल FD पर ब्याज दरें 3 साल तक की अवधि के लिए 0.20 फीसदी घटा दी हैं. यानी, अब SBI की एफडी पर मिलने वाला फायदा कम हो गया है. नई ब्याज दरें 12 मई 2020 से लागू होंगी. देश में पारंपरिक, सुरक्षित और निश्चित ब्याज इनकम के लिए बड़े पैमाने पर सावधि जमा (FD) में निवेश किया जाता है.

FD पर मौजूदा ब्याज दरें

SBI की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, वर्तमान में 2 करोड़ रुपये से कम की रिटेल डोमेस्टिक टर्म डिपॉजिट में 7 से 45 दिन की जमा पर ब्याज दरें 3.5 फीसदी है. वहीं, इसी अवधि के लिए सीनियर सिटीजन के लिए ब्याज दरें 4 फीसदी हैं. 46 से 179 दिन की जमा पर ब्याज दरें 4.5 फीसदी है. इसी अवधि के लिए सीनियर सिटीजन के लिए ब्याज दरें 5 फीसदी हैं.

इसके अलावा 180 दिन से 210 दिन की अवधि वाली एफडी पर ब्याज दरें 5 फीसदी और सीनियर सिटीजन के लिए 5.5 फीसदी है. 211 दिन से 1 साल से कम की अवधि वाली एफडी पर मौजूदा रेट फीसदी और 5 फीसदी और सीनियर सिटीजन के लिए 5.5 फीसदी है. 1 साल से लेकर 10 साल तक अवधि पर आपको 5.7 फीसदी और सीनियर सिटीजन के लिए 6.2 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा.

सीनियर सिटीजन के लिए स्पेशल FD प्रोडक्ट

इसके अलावा बैंक ने सीनियर सिटीजन के लिए एक एफडी प्रोडक्ट ‘एसबीआई वीकेयर डिपॉजिट’ को लॉन्च किया है. इस नए प्रोडक्ट में सीनियर सिटीजन को 5 साल या उससे ज्यादा की अवधि के लिए रिटेल टर्म डिपॉजिट पर 30 बेसिस प्वॉइंट्स का अतिरिक्त प्रीमियम मिलेगा. बैंक ने बताया कि यह स्कीम 30 सितंबर 2020 तक जारी रहेगा.

SBI Home Loan: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने MCLR 0.15% घटाया; कर्ज लेना सस्ता, कम होगी EMI

MCLR भी घटा

SBI ने गुरुवार को विभिन्न अवधि के लिए MCLR में 0.15 फीसदी की कटौती की है, जो 10 मई से लागू होगी. यह बैंक द्वारा MCLR में लगातार 12वीं और वित्त वर्ष 2020-21 की दूसरी कटौती है. एक साल अवधि के लिए MCLR सालाना 7.40 फीसदी से घटकर 7.25 फीसदी हो गया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. SBI ने FD पर ब्याज घटाया, निवेश से पहले जान लें कितना कम हो गया फायदा

Go to Top