सर्वाधिक पढ़ी गईं

SBI RD Account: एसबीआई में ऑनलाइन RD कैसे खुलवाएं, हर महीने की बचत से बन जाएगा बड़ा फंड

SBI RD : RD अकाउंट की जमा राशि पर 90 फीसदी तक का लोन या ओवरड्राफ्ट मिल सकता है.

April 30, 2019 1:29 PM
SBI rd interest rate how to open recurring deposit online in SBI SBI बैंक में RD खुलवाने के लिए आपका सेविंग अकाउंट SBI बैंक में होना चाहिए.

SBI RD Account: छोटे-छोटे निवेश भी बड़े काम के होते हैं. ऐसा ही स्माल सेविंग इंवेस्टमेंट का बेहतर विकल्प है बैंकों की RD यानी रेकरिंग डिपॉजिट. रेकरिंग डिपॉजिट में फिक्स्ड डिपॉजिट की तरह एक बार इकट्ठा पैसा जमा करने की बजाय एक तय रकम की किस्त जमा करके RD में निवेश कर सकते हैं. RD में रिस्क नहीं होता इसलिए छोटे-छोटे निवेश भी बड़े काम के होते हैं. ऐसा ही स्माल सेविंग इंवेस्टमेंट का बेहतर विकल्प है बैंकों की RD यानी रेकरिंग डिपॉजिट. RD की खासियत यह है कि इसके जरिए नियमित सेविंग की आदत पड़ती है और लंबी अवधि में इसकी अहमियत ज्यादा होती है.

RD के जरिए आपको 1 से 10 साल तक की अवधि के निवेश लक्ष्य हासिल करने में मदद मिल सकती है. बता दें कि RD में निवेश पर टैक्स बैनेफिट नहीं मिलता है और 40,000 रुपये से अधिक की ब्याज आय पर टीडीएस कटता है.

RD पर अलग-अलग बैंकों की ब्याज दरें अलग-अलग हो सकती हैं. आइये जानते हैं कि देश का सबसे बड़ा बैंक SBI में कौन और कैसे RD खुलवा सकता है और इसमें कितना ब्याज मिलता है.

इस स्कीम के फीचर्स

  • SBI की RD कम से कम 100 रुपये से खुलवाई जा सकती है. इस स्कीम में निवेश करने की कोई अधिकतम लिमिट नहीं है.
  • SBI RD कम से कम 12 महीने यानी 1 साल और अधितम 120 महीने यानी 10 सालों के लिए खुलवाई जा सकती है.
  • RD अकाउंट की जमा राशि पर 90 फीसदी तक का लोन या ओवरड्राफ्ट मिल सकता है
  • RD से मिलने वाले ब्याज पर TDS कटता है.
  • RD से समय पूरा होने से पहले पैसे निकालने की अनुमति है.
  • इस स्कीम में आप किसी भी व्यक्ति को अपना नॉमिनी बना सकते हैं.
  • पासबुक की सुविधा है.

SBI बैंक में RD कैसे खुलवाएं?

SBI में ऑनलाइन और ऑफलाइन RD खुलवाने की सुविधा है. अपने नजदीकी SBI शाखा में जाकर एक एप्लीकेशन फॉर्म, पासपोर्ट साइज फोटो, एसबीआई बचत खाता पासबुक, आदि दस्तावेज जमा करके ऑफलाइन RD खुलवाई जा सकती है.

SBI बैंक में ऑनलाइन RD खुलवाने के लिए SBI में आपका सेविंग अकाउंट होना चाहिए. ऑनलाइन RD खुलवाने के लिए कस्टमर की इंटरनेट बैंकिंग एक्टिव होनी चाहिए और कम से कम 1 ट्रांजेक्शन भी होनी चाहिए.

SBI रेकरिंग डिपॉजिट अकाउंट खोलने के लिए ग्राहकों को onlinesbi.com पर जाना होगा और पर्सनल बैंकिंग सेक्शन के तहत अपने ऑनलाइन बैंकिंग खातें में लॉगिन करना होगा. सुबह 8 बजे से लेकर रात 8 बजे तक ऑनलाइन RD खुलवाई जा सकती है.

SBI  में कितना मिलता है ब्याज

SBI  की RD में 8 फीसदी का ब्याज मिलता है. सीनियर सिटीजन के लिए रेट 8.25 फीसदी है.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. SBI RD Account: एसबीआई में ऑनलाइन RD कैसे खुलवाएं, हर महीने की बचत से बन जाएगा बड़ा फंड

Go to Top