सर्वाधिक पढ़ी गईं

SBI Pension Loan: एक मिस्ड कॉल से मिलेगा 14 लाख का लोन, एसबीआई पेंशन लोन की खास बातें

SBI Pension Loan: वरिष्ठ नागरिकों के लिए एसबीई की खास योजना के तहत वरिष्ठ नागरिक 14 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं.

Updated: Mar 03, 2021 1:20 PM
SBI Pension Loan senior citizen get the loan with sms or missed call know here the scheme detailsएसबीआई पेंशन लोन के तहत 76 वर्ष के कम के वरिष्ठ पेंशनर्स को लोन सुविधा मिलती है.

SBI Pension Loan: वरिष्ठ नागरिकों के लिए भारतीट स्टेट बैंक (SBI) एक खास योजना लेकर आया है. इस योजना के तहत वरिष्ठ नागरिक 14 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं. लोन के लिए आवेदन महज एक फोन कॉल से भी हो जाएगा. इसके अलावा मिस्ड कॉल या एसएमएस के जरिए भी लोन के लिए आवेदन किया जा सकता है. एसबीआई को महज एक नंबर 7208933142 पर मिस्ड कॉल करना है. इसके बाद बैंक की तरफ से कॉल बैक आएगा और लोन आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

एसबीआई के पेंशन लोन की खास बात यह है कि इसमें प्रोसेसिंग फीस कम है और डॉक्यूमेंटेशन बहुत कम है. इसके अलावा इसके लिए एसबीआई की किसी भी शाखा में आवेदन कर सकते हैं. एसबीआई 9.75-10.25 फीसदी की दर से 76 वर्ष से कम उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को पेंशन लोन उपलब्ध करा रही है जिनका पेंशन खाता एसबीआई में है.

एसबीआई की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक संपर्क केंद्र के माध्यम से आवेदन की अधिक जानकारी पाने के लिए 1800-11-2211 पर बात कर सकते हैं. इसके अलावा  7208933145 पर “PERSONAL” एसएमएस कर सकते हैं.

एसबीआई पेंशन लोन के लिए एलिजिबिलिटी

  • अगर सेंट्रल और स्टेट गवर्नेंट पेंशनर हैं तो उनकी उम्र 76 वर्ष से कम होनी चाहिए और पेंशन पेमेंट ऑर्डर एसबीआई के साथ मेंटेन होना चाहिए. इसके अलावा पेंशनर को लिखित में देना होगा कि जब तक लोन की अवधि पूरी नहीं हो जाती है, वह ट्रेजरी को दिए अपने अधिदेश (मैंडेट) में सुधार नहीं करेगा. इसके अलावा ट्रेजरी को भी लिखित में यह सहमति देनी होगी कि जब तक बैंक से एनओसी नहीं जारी हो जाती है तक वह पेंशनर द्वारा उसके पेंशन पेमेंट को किसी अन्य बैंक में ट्रांसफर करने के अनुरोध को स्वीकार नहीं करेगी.
  • डिफेंस पेंशनर्स के लिए कोई न्यूनतम आयु नहीं निर्धारित की गई है. हालांकि पेंशन लेते समय अधिकतम आयु 76 वर्ष से कम होनी चाहिए. पेंशन भुगतान एसबीआई के पास हो. इसके तहत सेना, नौसेना और वायु सेना, अर्द्धसैनिक बल (सीआरपीएफ, सीआईएसएफ, बीएसएफ आईटीबीपी इत्यादि), तटरक्षक बल, राष्ट्रीय राइफल्स और असम राइफल्स सहित सशस्त्र बलों के पेंशनभोगी को लोन दिया जाता है.
  • फैमिली पेंशनर्स के तहत अगर पेंशनर्स की मृत्यु हो जाती है तो परिवार के जिस शख्स को पेंशन प्राप्त हो रही है, उसे 76 वर्ष की उम्र तक पेंशन लोन मिल सकता है.

लोन की राशि और रीपेमेंट पीरियड

  • सेंट्रल और स्टेट गवर्नमेंट पेंशनर्स को 72 वर्ष की उम्र तक 60 महीने के रीपेमेंट पीरियड के साथ 14 लाख का लोन, 72-74 वर्ष की उम्र में 48 महीने के रीपेमेंट पीरियड के साथ 12 लाख रुपये तक का लोन और 74-76 वर्ष की उम्र में 24 महीने के रीपेमेंट पीरियड के साथ 7.5 लाख रुपये का लोन मिल सकता है.
  • डिफेंस पेंशनर्स को 56 साल सें कम उम्र में 84 महीने के रीपेमेंट पीरियड के साथ 14 लाख रुपये, 58-72 साल की उम्र में 60 महीने के रीपेमेंट पीरियड के साथ 14 लाख रुपये का लोन, 72-74 साल की उम्र में 48 महीने के रीपेमेंट पीरियड के साथ 12 लाख रुपये का लोन और 74-76 साल की उम्र में 24 महीने के रीपेमेंट पीरियड के साथ 7.5 लाख रुपये का लोन मिल सकता है.
  • फैमिली पेंशनर्स की बात करें 72 साल की उम्र तक 60 महीने के रीपेमेंट पीरियड के साथ 5 लाख रुपये का लोन, 72-74 साल की उम्र में 48 महीने के रीपेमेंट पीरियड के साथ 4.5 लाख रुपये और 74-76 साल की उम्र में 24 महीने के रीपेमेंट पीरियड के साथ 2.5 लाख रुपये का लोन मिल सकता है.

Digital Gold: डिजिटल गोल्ड खरीदने से पहले जान लें ये बातें, निवेश पर मिलेगा बेहतर रिटर्न

एसबीआई पेंशन लोन के नियम और शर्तें

  • फैमिली पेंशनर्स के मामले में ईएमआई और एनएमपी (नेट मंथली इनकम) अनुपात 33% से अधिक नहीं होगा.
  • अन्य सभी तरह के पेंशनर्स के मामले में ईएमआई/एनएमपी 50% से अधिक नहीं होगी.
  • प्रीपेमेंट चार्ज- प्रीपेड अमाउंट का 3 फीसदी. हालांकि अगर उसी योजना के तहत नया लोन लिया जाता है तो प्रीपेमेंट चार्ज नहीं देना होगा.
  • ईएमआई की वसूली के लिए पेंशन खाते से डेबिट किया जाएगा.
  • पेंशन लोन के तहत गारंटर फैमिली पेंशनर्स के लिए पात्र पारिवारिक सदस्य या किसी अन्य पारिवारिक सदस्य को बनाया जाएगा.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. SBI Pension Loan: एक मिस्ड कॉल से मिलेगा 14 लाख का लोन, एसबीआई पेंशन लोन की खास बातें

Go to Top