मुख्य समाचार:
  1. ATM से भी निकाल सकते हैं FD का पैसा, SBI दे रहा है खास सुविधा

ATM से भी निकाल सकते हैं FD का पैसा, SBI दे रहा है खास सुविधा

FD के साथ सबसे बड़ी मुश्किल यह होती है कि जरूरत के वक्‍त आपको पूरी FD तुड़वानी पड़ती है, फिर चाहे जरूरत कुछ ही पैसों की क्‍यों न हो.

September 10, 2018 3:36 PM
SBI Multi Option Deposit Scheme MODS, state bank of india, service to get fixed deposit fd money by atm MOD पर भी उतना ही ब्‍याज मिलता है, जो SBI में आम FD पर है. (Reuters)

फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट यानी FD के साथ सबसे बड़ी मुश्किल यह होती है कि जरूरत के वक्‍त आपको पूरी FD तुड़वानी पड़ती है, फिर चाहे जरूरत कुछ ही पैसों की क्‍यों न हो. लेकिन कैसा हो अगर आपको FD से भी जरूरत के वक्‍त सेविंग्‍स अकाउंट की तरह ही पैसे निकालने की सुविधा मिल जाए. जी हां, यह सुविधा आपको भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) दे रहा है.

दरअसल SBI में मल्‍टी ऑप्‍शन डिपॉजिट (MOD) नाम से एक FD की सुविधा है. इसमें से आप जरूरत के वक्‍त 1000 रुपये के मल्‍टीपल्स यानी गुणा में पैसे निकाल सकते हैं. यह विदड्रॉल ATM के जरिए भी किया जा सकता है.

आखिर कैसे होता है ऐसा?

दरअसल MOD एक तरह का टर्म डिपॉजिट ही है, लेकिन इसकी खासियत यह है कि यह डिपॉजिटर के सेविंग्‍स या करंट अकाउंट से लिंक्‍ड होता है. ऐसे में अगर डिपॉजिटर उस लिंक्‍ड अकाउंट से पैसे निकालना चाहता है और वह अमाउंट अकाउंट में मौजूद नहीं है तो पैसे MOD से निकाले जा सकते हैं. MOD पर भी उतना ही ब्‍याज मिलता है, जो SBI में एक आम FD पर है. विदड्रॉल के बाद ब्‍याज MOD में बचे अमाउंट पर मिलता रहता है.

कितने रुपये से खोल सकते हैं?

MOD के लिए मिनिमम डिपॉजिट लिमिट 10,000 रुपये है. बाद में इसमें 1000 रुपये के मल्‍टीपल्स यानी गुणा में और पैसे डिपॉजिट किए जा सकते हैं. इसमें मैक्सिमम अमाउंट के लिए कोई लिमिट तय नहीं है.

टेन्‍योर, प्रीमैच्‍यो‍र विदड्रॉल और TDS

SBI MOD को 1 साल से लेकर 5 साल तक की अवधि के लिए खुलवाया जा सकता है. इसमें प्रीमैच्‍योर विदड्रॉल की भी सुविधा है. हालांकि इस पर TDS (टैक्‍स डिडक्‍टेड एट सोर्स ) एप्‍लीकेबल है.

लोन, नॉमिनी और मिनिमम बैलेंस

MOD पर लोन लेने और नॉमिनेशन की सुविधा भी उपलब्‍ध है. वहीं, MOD कराने वाले कस्‍टमर के लिए इससे लिंक्‍ड सेविंग्‍स अकाउंट में मिनिमम मंथली एवरेज बैलेंस रखना अनिवार्य है.

(सोर्स: https://www.sbi.co.in/portal/web/personal-banking/sbi-mods)

Go to Top