मुख्य समाचार:

आपने ट्रांजेक्शन किया है या नहीं? ATM फ्रॉड रोकने के लिए SBI का नया फीचर

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) अपने ग्राहकों को सुरक्षित बैंकिंग ट्रांजेक्शंस उपलब्ध कराने और उनकी जमा पूंजी सेफ बनाए रखने के लिए लगातार कदम उठा रहा है.

September 2, 2020 7:58 AM
sbi introduces new feature, now state bank of india will alert customers through sms for every Balance Enquiry or Mini Statement request via ATMsImage: PTI

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) अपने ग्राहकों को सुरक्षित बैंकिंग ट्रांजेक्शंस उपलब्ध कराने और उनकी जमा पूंजी सेफ बनाए रखने के लिए लगातार कदम उठा रहा है. कभी बैंक ग्राहकों को सुरक्षित ट्रांजेक्शंस के टिप्स सुझाता है तो कभी नए फीचर अपनी सर्विस में जोड़ता है. इसी दिशा में बैंक ने एक नया कदम उठाया है. SBI ने अपने ट्विटर हैंडल से जानकारी दी है कि वह ग्राहकों को एटीएम फ्रॉड से बचाने के लिए एक नए फीचर की पेशकश कर रहा है.

ट्वीट के मुताबिक नया फीचर यह है कि जब भी बैंक को एटीएम से बैलेंस इंक्वायरी या मिनी स्टेटमेंट की रिक्वेस्ट मिलेगी, SBI उस डेबिट/एटीएम कार्ड से संबंधित ग्राहक को SMS भेजकर अलर्ट करेगा. ऐसा इसलिए ताकि यह कन्फर्म किया जा सके कि ट्रांजेक्शन ग्राहक कर रहा है या उसके डेबिट कार्ड से कोई जालसाज. SBI का कहना है कि अगर ट्रांजेक्शन कोई और कर रहा है तो बैंक के SMS से ग्राहक को ट्रांजेक्शन की सूचना मिलने पर वह तुरंत अपना डेबिट कार्ड ब्लॉक करा सकेगा.

National Pension System: फ्रीज हो गया है NPS अकाउंट, ऐसे कराएं दोबारा चालू

नजरअंदाज न करें SMS अलर्ट

SBI ने ग्राहकों को सलाह दी है कि अगर बैलेंस इंक्वायरी या मिनी स्टेटमेंट की रिक्वेस्ट आपने नहीं डाली है तो इनसे जुड़े SMS अलर्ट को नजरअंदाज न करें. यह किसी स्कैमर द्वारा आपके बैंक खाते का बैलेंस जानने की कोशिश हो सकती है. इसलिए ऐसी कोई भी कोशिश होने पर अपने बैंक को सूचित करें और कार्ड फ्रीज करने की रिक्वेस्ट डालें.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. आपने ट्रांजेक्शन किया है या नहीं? ATM फ्रॉड रोकने के लिए SBI का नया फीचर

Go to Top