सर्वाधिक पढ़ी गईं

FD: मेच्योरिटी में महज 1 दिन के अंतर से हो सकता है बड़ा नुकसान, एफडी पर समझें ये कैलकुलेशन

FD: बैंक एफडी पर टेन्योर के हिसाब से डिपॉजिट पर ब्याज मिलता है. इसमें अधिक ब्याज को लेकर एक ट्रिक है कि आप महज एक दिन भी एफडी का टेन्योर बढ़ा दें तो सालाना 0.9 फीसदी तक अधिक ब्याज पा सकते हैं.

April 29, 2021 12:52 PM
sbi hdfc bank FD Scheme retail investors may get more interest by this mathematical trick know here in detailsबैंकों में एफडी सुरक्षित रिटर्न माना जाता है क्योंकि इस पर निश्चित दर के हिसाब से रिटर्न मिलता और इस पर बाजार के उतार-चढ़ाव का फर्क नहीं पड़ता है.

FD: अपनी पूंजी के निवेश के लिए लोगों के बीच बैंकों की Fixed Deposit (FD) स्कीम बहुत पॉपुलर है. इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि इसमें निवेश सुरक्षित होता है और एक निश्चित दर पर रिटर्न मिलता है. चूंकि यह मार्केट लिंक्ड निवेश नहीं होता है तो इस पर बाजार के उतार-चढ़ाव का असर नहीं होता है. बैंक इस पर टेन्योर के हिसाब से डिपॉजिट पर ब्याज देती है. इसमें अधिक ब्याज को लेकर एक ट्रिक है कि आप महज एक दिन भी एफडी का टेन्योर बढ़ा दें तो सालाना 0.6 फीसदी तक अधिक ब्याज पा सकते हैं. इसे ऐसे समझिए कि SBI में 2 करोड़ से कम की एफडी अगर 46 दिन-179 दिन के लिए है तो इस पर सालाना 3.9 फीसदी ब्याज मिलेगा लेकिन अगर यह एफडी 180 दिन-210 दिन के लिए हो तो इस पर सालाना 4.40 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. इसी प्रकार निजी बैंकों में भी एफडी खाते में जमा पूंजी पर टेन्योर के मुताबिक सालाना 0.9 फीसदी तक अधिक ब्याज पा सकते हैं.

शुरू करें SIP, मिलेगा 50 लाख तक का फ्री इंश्योरेंस; कोरोना संकट में म्यूचुअल फंड कंपनियां दे रही हैं आफर

SBI में ऐसे पाएं अधिक ब्याज

देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई की बात करें तो इसमें 2 करोड़ से कम की एफडी अगर 46 दिन से 179 दिनों के लिए करते हैं तो इस पर सालाना 3.9 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा लेकिन इसे महज एक दिन के लिए और एफडी खाते में रहने दें तो इस जमा पूंजी पर सालाना 4.4 फीसदी की दर से ब्याज पा सकते हैं. एसबीआई की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक 180 दिन से 210 दिन की एफडी पर सालाना 4.4 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा.
इसी प्रकार 211 दिन से अधिक परंतु 1 वर्ष से कम की अवधि की एफडी पर सालाना 4.4 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा लेकिन इसे 1 वर्ष से कम परंतु 2 वर्ष से कम की अवधि के लिए फिक्स्ड कर दें तो इस पर सालाना 0.6 फीसदी अधिक यानी 5 फीसदी की दर से ब्याज पा सकते हैं. नीचे एसबीआई द्वारा 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर मिलने वाले ब्याज की जानकारी दी जा रही है. इसमें अपनी जरूरत के मुताबिक पूंजी निवेश कर अधिक ब्याज पा सकते हैं.

sbi hdfc bank FD Scheme retail investors may get more interest by this mathematical trick know here in details

HDFC Bank में पा सकते हैं 0.90% अधिक ब्याज

प्राइवेट सेक्टर में देश के सबसे बैंक एचडीएफसी बैंक की बात करें तो यहां महज 1 दिन के अंतर पर सालाना 0.9 फीसदी अधिक ब्याज पा सकते हैं. बैंक 91 दिन से 6 महीने की अवधि के2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर सालाना 3.5 फीसदी की दर से ब्याज दे रही है लेकिन अगर सिर्फ एक दिन एफडी में निवेश और रहने दिया जाए तो सालाना 4.4 फीसदी की दर से ब्याज पा सकते हैं. बैंक 6 महीना 1 दिन से 9 महीने की अवधि के एफडी पर सालाना 4.4 फीसदी की दर से ब्याज दे रही है. बैंक 61-90 दिनों की अवधि में सालाना 3 फीसदी की दर से जबकि 91 दिन-6 महीने की अवधि की एफडी पर सालाना 3.5 फीसदी की दर से ब्याज दे रही है यानी कि महज एक दिन के अंतर पर आप सालाना 0.5 फीसदी अधिक ब्याज पा सकते हैं. नीचे बैंक द्वारा विभिन्न अवधि के एफडी पर दिए जाने वाले ब्याज की जानकारी दी जा रही है, इसके मुताबिक अपनी जरूरतों के मुताबिक अवधि के लिए एफडी में निवेश कर अधिक ब्याज पा सकते हैं.

sbi hdfc bank FD Scheme retail investors may get more interest by this mathematical trick know here in details

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. FD: मेच्योरिटी में महज 1 दिन के अंतर से हो सकता है बड़ा नुकसान, एफडी पर समझें ये कैलकुलेशन

Go to Top