सर्वाधिक पढ़ी गईं

SBI Vs PNB Vs बैंक ऑफ बड़ौदा: नई कार के लिए कौन दे रहा सबसे सस्ता लोन

ज्यादातर लोग नए साल में एक नई शुरुआत के लिए कदम बढ़ाते हैं. इसमें कभी-कभी नई चीजों की खरीदारी भी शामिल रहती है, जैसे कि नई कार.

December 29, 2020 9:49 AM

नया साल 2021 शुरू होने वाला है. ज्यादातर लोग नए साल में एक नई शुरुआत के लिए कदम बढ़ाते हैं. इसमें कभी-कभी नई चीजों की खरीदारी भी शामिल रहती है, जैसे कि नई कार. मौजूदा कोविड काल में सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखकर खुद के व्हीकल से आना-जाने को कई लोग प्राथमिकता दे रहे हैं. इसके लिए लोन की भी मदद ली जा रही है. देश का हर बैंक कार लोन उपलब्ध कराता है. इस रिपोर्ट में हमने देश के तीन सरकारी बैंकों भारतीय स्टेट बैंक (SBI), पंजाब नेशनल बैंक (PNB) और बैंक ऑफ बड़ौदा की कार लोन रेट्स की तुलना की है. आइए जानते हैं तीनों में से कौन सा बैंक नई कार के लिए सबसे कम ब्याज दरों पर लोन दे रहा है-

SBI

भारतीय स्टेट बैंक में नई कार के लिए फिक्स्ड रेट कार लोन के मामले में मैक्सिमम लोन टेन्योर 7 साल है. बैंक कार की ऑन रोड प्राइसिंग का 90 फीसदी तक फाइनेंस करता है. प्रोसेसिंग फीस मिनिमम 500 रु+GST से लेकर 3750 रु+ GST तक है. फिक्स्ड रेट कार लोन MCLR पर बेस्ड है. अगर आप YONO SBI ऐप से कार लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो ब्याज दर 7.50 फीसदी सालाना से शुरू है. योनो से अप्लाई नहीं किए जाने पर ब्याज दर अलग-अलग सिबिल स्कोर के आधार पर 7.75% से लेकर 8.45% सालाना तक है.

बैंक ऑफ बड़ौदा

बैंक ऑफ बड़ौदा भी कार की ऑन रोड प्राइसिंग का 90 फीसदी तक फाइनेंस करता है लेकिन मैक्सिमम लोन लिमिट 1 करोड़ रुपये है. मैक्सिमम लोन टेन्योर 7 साल है. प्रोसेसिंग फीस कार लोन अमाउंट का 0.50 फीसदी है, जो कि मैक्सिमम 10000 रुपये है. बैंक ऑफ बड़ौदा में रेपो रेट लिंक्ड लेंडिंग रेट्स पर बेस्ड कार लोन के मामले में ब्याज दर 7.25 फीसदी से लेकर 10.1 फीसदी सालाना तक है. MCLR पर बेस्ड कार लोन के मामले में ब्याज दर 7.90 फीसदी से लेकर 9.65 फीसदी सालाना तक है.

2020: ETF, बार और क्वाइन के रूप में डबल हुई सोने की खरीदारी, ज्वैलरी का आकर्षण घटा; रिपोर्ट में खुलासा

PNB

PNB से नई कार के लिए 1 करोड़ रुपये तक का लोन लिया जा सकता है. लोन को चुकाने की मैक्सिमम अवधि 7 साल है. प्रोसेसिंग फीस मिनिमम 1000 रुपये से लेकर मैक्सिमम 1500 रुपये है. PNB में रेपो रेट बेस्ड लेंडिंग रेट्स वाले कार लोन के मामले में महिलाओं, PNB प्राइड लाभार्थी और कॉरपोरेट्स के लिए नई कार खरीदने पर ब्याज दर 7.55 फीसदी सालाना है. अन्य तरह के ग्राहकों के लिए अलग-अलग सिबिल स्कोर के आधार पर 7.55 फीसदी से 7.80 फीसदी सालाना तक है. वहीं डिफेंस/पैरा मिलिट्री वालों के लिए यह ब्याज दर 7.30 फीसदी सालाना है. बैंक में MCLR पर बेस्ड कार लोन के मामले में ब्याज दर 8.30 फीसदी सालाना है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. SBI Vs PNB Vs बैंक ऑफ बड़ौदा: नई कार के लिए कौन दे रहा सबसे सस्ता लोन

Go to Top