मुख्य समाचार:

बैंक ब्रांच से कम नहीं हैं SBI ATM; कैश निकासी, बिल पेमेंट समेत होंगे ये 14 काम

ATM से केवल कैश निकासी ही नहीं होती. आप मिनी स्टेटमेंट, बैलेंस चेक, बिल पेमेंट, टैक्स भरने जैसे काम भी ATM से कर सकते हैं.

October 17, 2019 5:48 PM

SBI ATM Services: you-can-do-these-13-things-at-sbi-atm-facility

आज के दौर में बैंक अकाउंट से कैश निकालने के लिए ATM का इस्तेमाल बेहद आम बात हो चली है. लेकिन ATM से केवल कैश निकासी ही नहीं होती. आप मिनी स्टेटमेंट, बैलेंस चेक, बिल पेमेंट, FD खुलवाने जैसे काम भी ATM से कर सकते हैं. अगर देश के सबसे बड़े बैंक SBI की बात करें तो इसके ATM से 14 काम किए जा सकते हैं. आइए जानते हैं इन कामों की लिस्ट…

1. कैश विदड्रॉल
2. बैलेंस इंक्वायरी
3. मिनी स्टेटमेंट निकालना
4. पिन चेंज करना

5. क्रेडिट कार्ड बिल का पेमेंट

अगर आपका क्रेडिट कार्ड बिल बकाया है और लास्ट डेट आ चुकी है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप SBI ATM से ‘सर्विसेज’ विकल्प पर क्लिक कर किसी भी Visa SBI क्रेडिट कार्ड का बिल भर सकते हैं. इसके लिए आपको आपका क्रेडिट कार्ड नंबर पता होना चाहिए.

6. भरें इंश्योरेंस प्रीमियम

SBI ATM के जरिए SBI लाइफ इंश्योरेंस का प्रीमियम भी भर सकते हैं. आपको ATM मशीन में सर्विसेज ऑप्शन में जाकर यह सुविधा मिल जाएगी.

7. कार्ड टू कार्ड ट्रान्सफर

SBI ATM में जाकर आप एक SBI डेबिट कार्ड से दूसरे SBI डेबिट कार्ड में 40,000 रुपये प्रतिदिन तक का कार्ड टू कार्ड ट्रान्सफर कर सकते हैं. ट्रांजेक्शंस की संख्या की कोई लिमिट नहीं है. 40000 रुपये प्रतिदिन की लिमिट कार्ड टू कार्ड और कार्ड टू अकाउंट ट्रांसफर के लिए समान रहेगी. इस सर्विस के लिए आपको ‘ट्रांसफर’ विकल्प पर क्लिक करना होगा.

8. मोबाइल रीचार्ज

SBI ATM में जाकर अपने प्रीपेड मोबाइल कनेक्‍शन को रीचार्ज करा सकते हैं.

SBI क्रेडिट कार्डधारकों के लिए खुशखबरी! अब बिना कार्ड मोबाइल से करिए पेमेंट, साथ में मिलेगी ये खास सुविधा

9. दे सकते हैं दान (डोनेट)

अगर आप किसी मंदिर या चैरिटी में दान करना चाहते हैं तो यह काम भी SBI ATM से हो जाता है. SBI ATM आपको वैष्णो देवी, शिरडी साईंबाबा, गुरुद्वारा तख्‍त साहेब (नांदेड़), तिरुपति, श्री जगन्‍नाथ (पुरी), पलानी (तमिलनाडु), रामकृष्‍ण मिशन (कोलकाता), काशी विश्‍वनाथ (बनारस), तुलजा भवानी और महालक्ष्‍मी मंदिर (मुंबई) जैसे कई अन्‍य मंदिरों व ट्रस्‍ट को दान देने की सुविधा दे रहा है.

10. चेक बुक रिक्वेस्ट

अगर आपको चेक बुक की जरूरत है तो आपको इसके लिए बैंक ब्रांच में जाने की जरूरत नहीं है. आप SBI ATM में जाकर नई चेक बुक के लिए आवेदन कर सकते हैं और उसके बाद चेक बुक आपके बैंक में रजिस्टर्ड एड्रेस पर डिलीवर हो जाएगी.

11. यूटिलिटी बिल्स का पेमेंट

SBI ATM में जाकर बिजली का बिल, पानी का बिल जैसे यूटिलिटी बिल्स का पेमेंट भी कर सकते हैं. SBI आपको बेंगलुरु/हुबली/चामंडेश्वरी इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई कंपनी, कर्नाटक और छत्तीसगढ़ स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड के यूटिलिटी बिल्स का भुगतान ATM से करने की सुविधा देता है.

12. मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन

SBI ATM के जरिए कस्टमर्स मोबाइल बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन या फिर डिरजिस्ट्रेशन भी करा सकते हैं.

SBI के 7 डेबिट कार्ड: जानें ATM से हर रोज किस कार्ड पर कितना निकाल सकते हैं कैश

13. खोलें FD

SBI के ATM में FD यानी फिक्स्ड अकाउंट डिपॉजिट भी खोल सकते हैं. इसके लिए ‘TDR/STDR’ विकल्प चुनना होगा. FD मिनिमम 10000 रुपये से खुलवाई जा सकती है. SBI ATM से ज्वॉइंट में FD खुलवाने की सुविधा नहीं है.

14. इंटर मोबाइल पेमेंट सिस्टम

SBI ATM से IMPS सर्विस के लिए रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. बैंक ब्रांच से कम नहीं हैं SBI ATM; कैश निकासी, बिल पेमेंट समेत होंगे ये 14 काम

Go to Top