मुख्य समाचार:

SBI Annuity Deposit Scheme: हर महीने चाहते हैं फिक्स्ड इनकम, यहां कर सकते हैं निवेश

SBI Annuity Deposit Scheme से ग्राहकों को हर महीने एक निश्चित राशि मिलेगी. इस स्कीम से ग्राहक अपनी सेविंग्स को मंथली इनकम के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं

November 8, 2019 2:54 PM
Image: Reuters

SBI Annuity Deposit Scheme से ग्राहकों को हर महीने एक निश्चित राशि मिलेगी. इस स्कीम से ग्राहक अपनी सेविंग्स को मंथली इनकम के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं. SBI की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, वन टाइम डिपॉजिट करके हर महीने एक फिक्स्ड अमाउंट पा सकते हैं. इस राशि में प्रिंसिपल अमाउंट और उस पर मिली ब्याज शामिल होती है. बैंक के मुताबिक ब्याज का भुगतान जिस दिन अकाउंट खोला गया, उसके अगले महीने की उसी तारीख पर शुरू होगा.

उदाहरण के लिए मान लीजिए कि इस स्कीम में आपने अकाउंट 11 नवंबर को खोला, तो उस पर ब्याज का भुगतान अगले महीने यानी 11 दिसंबर से शुरू होगा. बैंक के मुताबिक, अगर इस तारीख में कुछ परेशानी है, तो ब्याज अगले महीने की पहली तारीख को मिलेगी.

डिपॉजिट लिमिट

SBI एन्युटी डिपॉजिट स्कीम में ग्राहक कम से कम 25,000 रुपये का भुगतान कर सकते हैं. इस स्कीम में कोई अधिकतम डिपॉजिट लिमिट नहीं है. यह पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम से अलग है जिसमें आप 4.5 लाख रुपये तक की राशि जमा कर सकते हैं.

इस स्कीम में ग्राहक 25,000 या उससे ज्यादा कोई भी राशि जमा कर सकते हैं. इस स्कीम में 3, 5, 7 या 10 साल की समयावधि है. इस स्कीम में एक सब्सक्राइबर को कम से कम 1000 रुपये की एन्युटी मिलती है.

HDFC बैंक ने कर्ज किया सस्ता, MCLR 0.1% तक घटा

ब्याज दर

SBI एन्युटी डिपॉजिट स्कीम में मिलने वाली ब्याज दर SBI की फिक्स्ड डिपॉजिट के समान होती है. यह 3, 5, 7 और 10 साल की समयावधि के मुताबिक समान मिलती है.

SBI एन्युटी डिपॉजिट स्कीम में कोई भी व्यक्ति अकाउंट खोल सकता है जिसमें कोई भी नाबालिग सिंगल या ज्वॉइंट नामों के साथ भी अकाउंट खोला जा सकता है. बैंक ने कहा है कि स्कीम में अमाउंट सिंगल/ ज्वॉइंट/ ज्वॉइंट सरवाइवरशिप बेनेफिट के साथ खोल सकते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. SBI Annuity Deposit Scheme: हर महीने चाहते हैं फिक्स्ड इनकम, यहां कर सकते हैं निवेश

Go to Top