मुख्य समाचार:

बचत खाते में पैसे रखने वालों को झटका; SBI और ICICI बैंक ने घटाया ब्याज, चेक करें नए रेट

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और निजी क्षेत्र के ICICI बैंक के बचत खातों पर फायदा और घट गया है.

Updated: Jun 03, 2020 12:38 PM
SBI and ICICI bank reduce savings account interest rates by upto 25 bps, check new ratesचालू वित्त वर्ष में SBI ने दूसरी बार बचत खाते पर ब्याज दरों में कटौती की है. (Image: PTI)

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और निजी क्षेत्र के ICICI बैंक के बचत खातों पर फायदा और घट गया है. दोनों बैंकों ने बचत खाते के लिए ब्याज दरें घटा दी हैं. SBI ने बचत खाते पर ब्याज दर 0.05 फीसदी घटाकर 2.70 फीसदी सालाना कर दी है. बचत बैंक खाते के लिए बैंक के दो स्लैब एक लाख रुपये तक और एक लाख रुपये से अधिक हैं. बैंक की नई ब्याज दर 31 मई 2020 से प्रभावी हो गई है.

बता दें कि चालू वित्त वर्ष में SBI ने दूसरी बार बचत खाते पर ब्याज दरों में कटौती की है. इससे पहले अप्रैल में बैंक ने सभी स्लैब में बचत बैंक खातों पर ब्याज दर को 0.25 फीसदी घटाकर 2.75 फीसदी कर दिया था. पर्याप्त नकदी की स्थिति के बीच नए ऋण की मांग कम होने की वजह से बैंक जमा पर ब्याज दरों में कटौती कर रहे हैं.

ICICI बैंक में अब कितनी ब्याज दर

वहीं ICICI बैंक ने बचत खाते के लिए ब्याज दर में 0.25 फीसदी की कटौती की है. ICICI बैंक ने शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कहा कि उसने 50 लाख रुपये से कम की सभी जमाओं पर ब्याज दर को 0.25 फीसदी घटाया है, जिसके बाद दर 3.25 से 3 फीसदी हो गई है. 50 लाख रुपये या उससे अधिक की जमा पर ब्याज दर को 3.75 से घटाकर 3.50 फीसदी किया गया है. बैंक ने कहा है कि बचत खाते पर नई ब्याज दरें गुरुवार यानी 4 जून से लागू होंगी.

SBI RD: 100 रु की छोटी रकम से शुरू करनी है सेविंग, घर बैठे मोबाइल से खुल जाएगा खाता

SBI में सबसे कम हुई ब्याज दर

इस कटौती के बाद बैंकिंग सेक्टर में SBI बचत खाते पर सबसे कम ब्याज दर हो गई है. HDFC बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) अभी भी बचत खाते पर SBI और ICICI बैंक से ज्यादा 3.25 फीसदी सालाना की ब्याज दर की पेशकश कर रहे हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. बचत खाते में पैसे रखने वालों को झटका; SBI और ICICI बैंक ने घटाया ब्याज, चेक करें नए रेट

Go to Top