सर्वाधिक पढ़ी गईं

SBI में नाबालिग बच्चे का ऐसे खुलवाएं अकाउंट; चेकबुक, डेबिट कार्ड के साथ मिलेंगी ये सुविधाएं

कई मां-बाप अपने बच्चे के बालिग यानी 18 साल का होने से पहले ही उसका बचत खाता खुलवा देते हैं. ऐसा इसलिए ताकि जब बच्चा बड़ा हो तो उसके भविष्य के लिए कुछ हद तक पैसा पहले से जमा हो.

Updated: Oct 28, 2020 5:05 PM
इन दोनों खातों पर रेगुलर सेविंग्‍स अकाउंट की ब्‍याज दर लागू है.

Savings Account for Minor: आमतौर पर मां-बाप अपने बच्चे के बालिग यानी 18 साल का होने से पहले ही उसका बचत खाता खुलवा देते हैं. ऐसा इसलिए ताकि जब बच्चा बड़ा हो तो उसके भविष्य के लिए कुछ हद तक पैसा पहले से जमा हो. देश के सबसे बड़े बैंक SBI की बात करें तो यहां नाबालिग बच्‍चों (माइनर) के लिए दो तरह के अकाउंट ‘पहला कदम’ और ‘पहली उड़ान’ उपलब्ध हैं. इन खातों को YONO ऐप/वेबसाइट से ऑनलाइन या फिर बैंक ब्रांच में जाकर ऑफलाइन खुलवा सकते हैं.

पहला कदम अकाउंट किसी भी उम्र के बच्‍चे के लिए खुलवाया जा सकता है. इसे माता-पिता या अभिभावक के साथ ज्‍वॉइंट में खोला जाता है. वहीं पहली उड़ान 10 साल से ज्‍यादा उम्र के बच्‍चे के लिए एकल आधार पर खोला जाता है. पहला कदम अकाउंट को माता-पिता/अभिभावक के साथ संयुक्त रूप से अथवा माता-पिता/अभिभावक द्वारा एकल रूप से ऑपरेट किया जा सकता है. वहीं पहली उड़ान अकाउंट को एकल रूप से ऑपरेट किया जा सकता है.

ब्याज दर

इन दोनों खातों पर रेगुलर सेविंग्‍स अकाउंट की ब्‍याज दर लागू है. SBI में इस वक्त 1 लाख रुपये तक बैलेंस वाले सेविंग्स अकाउंट पर सालाना ब्याज दर 2.70 फीसदी है. वहीं 1 लाख रुपये से ज्यादा बैलेंस वाले सेविंग्स अकाउंट के मामले में सालाना ब्याज दर 1 लाख तक अमाउंट पर 2.70 फीसदी और 1 लाख से ऊपर के शेष के लिए भी 2.70 फीसदी है.

दोनों बचत खातों के कॉमन फीचर्स

  • दोनों खातों में मिनिमम मंथली बैलेंस रखने से छूट है.
  • दोनों अकाउंट के लिए मैक्सिमम बैलेंस लिमिट 10 लाख रुपये है.
  • खातों को खाता संख्या बदले बिना SBI की किसी भी शाखा में ट्रान्सफर किया जा सकता है.
  • चेकबुक की सुविधा: विशेष रूप से डिजाइन की गई वैयक्तिकृत चेकबुक (10 चेक के साथ), नाबालिग के नाम से अभिभावक को जारी की जाएगी.
  • फोटो ATM कम डेबिट कार्ड: बच्चे की फोटो लगा ATM कम डेबिट कार्ड पहला कदम अकाउंट में नाबालिग और अभिभावक के नाम पर जारी किया जाएगा. वहीं पहली उड़ान अकाउंट में कार्ड नाबालिग के नाम पर जारी किया जाएगा.
  • ATM कार्ड से विदड्रॉल/PoS लिमिट 5000 रुपये है.
  • 20,000 रुपये से ज्‍यादा के बैलेंस पर ऑटो स्‍वीप इन की सुविधा
  • नॉमिनेशन फैसिलिटी, फ्री पासबुक
  • ट्रान्सफर ट्रांजेक्शंस के लिए इंटर कोर चार्ज शून्य है.
  • स्मार्ट स्कॉलर (मार्केट लिंक्ड) की सुविधा: स्मार्ट स्कॉलर, इनबिल्ट प्रीमियम छूट के लाभ और लॉयल्टी एडिशंस के साथ SBI लाइफ द्वारा ऑफर किया गया चाइल्ड प्लान है.

मोबाइल बैंकिंग

पहला कदमः खाता देखने के अधिकार और सीमित लेनदेन जैसे बिल भुगतान, टॉप अप अधिकार के साथ. मोबाइल बैंकिंग से दैनिक लेनदेन सीमा 2000 रुपये

पहली उड़ान: खाता देखने के अधिकार और सीमित लेनदेन जैसे बिल भुगतान, टॉप अप, IMPS अधिकार के साथ. मोबाइल बैंकिंग से दैनिक लेनदेन सीमा 2000 रुपये

IRCTC SBI RuPay Card: रिवॉर्ड प्वॉइंट से फ्री में बुक हो जाएगी ट्रेन टिकट, चेक करें इस कार्ड की खासियत

ओवरड्राफ्ट व दुर्घटना बीमा

पहला कदम अकाउंट के तहत नाबालिग के माता-पिता/अभिभावक के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट पर ओवरड्राफ्ट की सुविधा उपलब्ध है. लेकिन इसके लिए नियम व शर्तें लागू हैं. पहली उड़ान अकाउंट के अंतर्गत ओवरड्राफ्ट सुविधा उपलब्ध नहीं है. पहला कदम खाते के मामले में माता-पिता/अभिभावक के लिए वैयक्तिक दुर्घटना बीमा कवर उपलब्ध है. यह कवर SBI जनरल द्वारा ऑफर किया जाता है.

इंटरनेट बैंकिंग

पहला कदम और पहली उड़ान दोनों बैंक अकाउंट में इंटरनेट बैंकिंग के तहत पूछताछ और सीमित लेनदेन के अधिकार दिए गए हैं. जैसे- बिल भुगातन; ई-टर्म डिपॉजिट (e-TDR)/ ई-स्पेशल टर्म डिपॉजिट (e-STDR)/ई-रिकरिंग डिपॉजिट (e-RD) खोलना, इंटर बैंक फंड्स ट्रान्सफर (केवल NEFT), और डिमांड ड्राफ्ट जारी करना. इंटरनेट बैंकिंग से दैनिक लेनदेन सीमा 5000 रुपये है.

KYC

पहला कदम और पहली उड़ान दोनों की खातों के मामले में KYC के लिए नाबालिग की जन्म तिथि का प्रमाण + माता/पिता का KYC, आधार व PAN अथवा फॉर्म 60 लगेगा. यदि आवेदक को आधार नंबर नहीं मिला है तो आवेदक आधार नंबर के लिए नामांकन के आवेदन का सबूत प्रस्तुत करेगा. जिन मामलों में PAN प्रस्तुत न किया गया हो, उनमें फॉर्म 60 के साथ किसी एक वैध दस्तावेज (ओवीडी) की प्रमाणित प्रति आवश्यक है. जिन मामलों में आवेदक निवासी भारतीय नहीं है अथवा जम्मू एवं कश्मीर, असम या मेघालय राज्यों का निवासी है और उसने PAN प्रस्तुत नहीं किया है, तो वह अपनी पहचान एवं पते के विवरण वाले अधिकृत रूप से वैध दस्तावेज की प्रमाणित प्रति और एक नवीनतम फोटोग्राफ प्रस्तुत कर सकता है.

Life Insurance: पहली बार ले रहे हैं टर्म लाइफ इंश्योरेंस, इन 5 बातों का रखें ध्यान

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. SBI में नाबालिग बच्चे का ऐसे खुलवाएं अकाउंट; चेकबुक, डेबिट कार्ड के साथ मिलेंगी ये सुविधाएं

Go to Top