सर्वाधिक पढ़ी गईं

Sardar Patel Jayanti 2020: सरदार पटेल से सीखें फाइनेंस के 3 मंत्र, पूरी होंगी रुपये-पैसे से जुड़ी जरूरतें

सरदार पटेल की 142वीं जयंती पर हम उनकी जिंदगी से कई महत्त्वपूर्ण सीख ले सकते हैं जो हमारी वित्तीय स्वतंत्रता के लिए आवश्यक है.

Updated: Oct 30, 2020 3:29 PM
significance of Sardar Patel with Financial Independence and make decision with financial plannerसरदार पटेल की तरह हमें भी एकीकृत योजनाएं बनानी चाहिए.

Sardar Patel Jayanti: कल सरदार पटेल की 142वीं जयंती है. वल्लभभाई झावेरभाई पटेल ने देश के पहले उपप्रधानमंत्री और गृह मंत्री के तौर पर देश को ऐसे समय में संभाला, जब देश एक सूत्र में नहीं बंधा हुआ था. सरदार पटेल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और वकील थे. उन्होंने देश की आजादी की लड़ाई लड़ी और इसे एक सूत्र में बांधने के लिए अपना महत्त्वपूर्ण योगदान दिया. मजूबत इरादों के कारण उन्हें लौह पुरुष भी कहा जाता है. सरदार पटेल की 142वीं जयंती पर हम उनकी जिंदगी से कई महत्त्वपूर्ण सीख ले सकते हैं जो हमारी वित्तीय स्वतंत्रता के लिए आवश्यक है. वित्तीय स्वतंत्रता का अर्थ यह हुआ कि आपकी जरूरत पूरी हो सके और आर्थिक समस्या न हो.

यह भी पढ़ें- सरदार पटेल की 142वीं जयंती पर पीएम मोदी ने गुजरात को दी सौगात

वित्तीय स्वतंत्रता के लिए तीन प्रमुख बातें

अपनी वित्तीय स्वतंत्रता सुनिश्चित करने के लिए तीन मुख्य चीजों पर ध्यान देने की जरूरत है.

  • पैसों के लिए अपने सभी विचार को एकीककृत करें. एक फाइनेंशियल प्लानर वित्तीय स्वतंत्रता को बेहतर तरीके से सुनिश्चित कर सकता है क्योंकि आप अपने पैसों का निवेश संबंधी योजनाएं उतनी बेहतर तरीके से नहीं बना सकते हैं.
  • आपका फाइनेंशियल प्लान आपका मुख्य मार्गदर्शक है जो यह समझता हो कि आपका लक्ष्य क्या है, आप अपने पैसों से क्या करना चाहते हैं इत्यादि. वह आपके सभी जरूरतों को समझकर एक विशेष योजना बनाकर आपकी वित्तीय स्वतंत्रता सुनिश्चित करता है.
  • आपके प्लानर के बेहतर विचार और आपकी तरफ से कम से कम प्रतिरोध आपकी वित्तीय स्वतंत्रता सुनिश्चित करने में बेहतर तरीके से मदद कर सकते हैं. ऐसा नहीं होना चाहिए कि उसने किसी बेहतर योजना के बारे में आपको जानकारी दी लेकिन आप उस योजना के बारे में संदेह करते हुए मना कर दें. आपका वित्तीय सलाहकार बेहतर तरीके से इसे प्रबंध कर सकता है, इसका भरोसा बनाए रखें.

वित्तीय सलाहकार के साथ मिलकर बनाएं योजनाएं

अपनी वित्तीय स्वतंत्रता सुनिश्चित करने के लिए लगातार प्रयास करते रहना चाहिए. जिस तरह से सरदार पटेल ने देश को एकीकृत यानी एक सूत्र में बांधने के लिए बेहतर योजनाएं बनाकर उनको भली-भांति लागू किया और राजनीतिक स्वतंत्रता सुनिश्चित की, वैसे ही आप भी अपने वित्तीय सलाहकार के साथ मिलकर अपनी वित्तीय स्वतंत्रता सुनिश्चित करें.

(Article: Taresh Bhatia, लेखक सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर हैं.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Sardar Patel Jayanti 2020: सरदार पटेल से सीखें फाइनेंस के 3 मंत्र, पूरी होंगी रुपये-पैसे से जुड़ी जरूरतें

Go to Top