सर्वाधिक पढ़ी गईं

Good News! अगले कुछ दिनों में RTGS को 24X7 उपलब्ध कराया जाएगा: RBI गवर्नर

भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को कहा कि रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) सिस्टम को अगले कुछ दिनों में 24 घंटों के लिए उपलब्ध किया जाएगा.

Updated: Dec 04, 2020 3:14 PM
RTGS to be made available 24 7 during next days says reserve bank of india RBI governorभारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को कहा कि रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) सिस्टम को अगले कुछ दिनों में 24 घंटों के लिए उपलब्ध किया जाएगा.

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने शुक्रवार को कहा कि रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) सिस्टम को अगले कुछ दिनों में 24 घंटों के लिए उपलब्ध किया जाएगा. इससे कारोबारियों को राहत मिलेगी. वर्तमान में, RTGS हफ्ते के सभी कामकाजी दिनों में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक उपलब्ध किया गया है. यह हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर है.

RBI गर्वनर शक्तिकांत दास ने कहा कि ग्राहकों के लिए अगले कुछ दिनों में RTGS सिस्टम को 24×7 उपलब्ध किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इसके लागू होने के साथ सिस्टम में सेटलमेंट और डिफॉल्ट का जोखिम होने की उम्मीद है. इससे AePS, IMPS, NETC, NFS, RuPay, UPI ट्रांजैक्शन के सेटलमेंट की सुविधा हफ्ते के पांच दिनों के बजाय सभी दिन मिलेगी. दास ने कहा कि यह भुगतान की व्यवस्था को ज्यादा प्रभावी बनाएगा.

बड़े काम की है RTGS सर्विस

RTGS यानी रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट के जरिए तुरंत फंड ट्रांसफर किया जा सकता है. यह बड़े ट्रांजेक्शंस में काम आता है. RTGS के जरिए 2 लाख रुपये से कम अमाउंट ट्रांसफर नहीं हो सकता है. इसे ऑनलाइन और बैंक ब्रांच दोनों माध्यमों से इस्तेमाल किया जा सकता है.

इसके अलावा लोग कॉन्टैक्टलेस कार्ड पेमेंट की मदद से ज्यादा अमाउंट में और आसानी से ट्रांजेक्शन कर सकें, इसके लिए MPC की बैठक में कॉन्टैक्टलेस कार्ड ट्रांजेक्शन की लिमिट को बढ़ाकर 5000 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन करने का फैसला किया गया है. अभी यह लिमिट 2000 रुपये है.

अब कॉन्टैक्टलेस कार्ड पेमेंट से 5000 रु तक का ट्रांजेक्शन, 1 जनवरी 2021 से लागू होगा नियम

पिछले साल NEFT को 24x7x365 उपलब्ध किया गया था

इससे पहले पिछले साल दिसंबर में नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) सिस्टम को 24x7x365 उपलब्ध कराया गया था. आरबीआई ने अपनी पॉलिसी में कहा कि उस समय से सिस्टम सुचारू रूप से काम कर रहा है. केंद्रीय बैंक के मुताबिक, भारतीय वित्तीय बाजारों के वैश्विक एकीकरण के लक्ष्य को समर्थन देने के लिए चल रहे कामों को समर्थन देने, भारत के अंतरराष्ट्रीय वित्तीय केंद्रों को विकसित करने की कोशिशों और घरेलू कॉरपोरेट और संस्थानों के लिए बड़े स्तर पर भुगतान की फ्लैक्सिबिटी उपलब्ध कराने के लिए यह फैसला किया गया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Good News! अगले कुछ दिनों में RTGS को 24X7 उपलब्ध कराया जाएगा: RBI गवर्नर

Go to Top