सर्वाधिक पढ़ी गईं

Good News! RTGS के जरिए 24 घंटे कर सकेंगे पैसों का लेन देन, दिसंबर से लागू होगा RBI का फैसला

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने शुक्रवार को रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) को 24x7x365 उपलब्ध करने का एलान किया है.

Updated: Oct 09, 2020 12:43 PM
dilgence, financial institutions, accounting standards, ECL, IND AS 109

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने शुक्रवार को रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) को 24x7x365 उपलब्ध करने का एलान किया है. यह फैसला दिसंबर 2020 से लागू होगा. केंद्रीय बैंक ने इसकी जानकारी अपनी डेवलपमेंट और रेगुलेटरी पॉलिसी पर स्टेटमेंट में इसकी जानकारी दी है. अब RTGS सिस्टम की सुविधा साल के सभी दिनों में हर समय उपलब्ध रहेगी. वर्तमान में RTGS सिस्टम महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर हफ्ते के सभी कामकाजी दिनों में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक उपलब्ध होता है.

पिछले साल NEFT को 24x7x365 उपलब्ध किया गया था

इससे पहले पिछले साल दिसंबर में नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) सिस्टम को 24x7x365 उपलब्ध कराया गया था. आरबीआई ने अपनी पॉलिसी में कहा कि उस समय से सिस्टम सुचारू रूप से काम कर रहा है. केंद्रीय बैंक के मुताबिक, भारतीय वित्तीय बाजारों के वैश्विक एकीकरण के लक्ष्य को समर्थन देने के लिए चल रहे कामों को समर्थन देने, भारत के अंतरराष्ट्रीय वित्तीय केंद्रों को विकसित करने की कोशिशों और घरेलू कॉरपोरेट और संस्थानों के लिए बड़े स्तर पर भुगतान की फ्लैक्सिबिटी उपलब्ध कराने के लिए यह फैसला किया गया है.

घर बैठे खुल जाएगा NPS अकाउंट, PFRDA ने वीडियो KYC की सुविधा

आरबाआई ने बताया है कि इसके साथ भारत दुनिया में उन बहुत थोड़े देशों में शामिल होगा जिनके पास 24x7x365 लार्ज वैल्यू रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है.

बड़े काम की है RTGS सर्विस

RTGS यानी रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट के जरिए तुरंत फंड ट्रांसफर किया जा सकता है. यह बड़े ट्रांजेक्शंस में काम आता है. RTGS के जरिए 2 लाख रुपये से कम अमाउंट ट्रांसफर नहीं हो सकता है. इसे ऑनलाइन और बैंक ब्रांच दोनों माध्यमों से इस्तेमाल किया जा सकता है.

बता दें कि रिजर्व बैंक की मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी ने ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है. भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता वाली 6 सदस्यों वाली मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी ने ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं करने का फैसला किया है. रेपो रेट 4% पर बरकरार है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Good News! RTGS के जरिए 24 घंटे कर सकेंगे पैसों का लेन देन, दिसंबर से लागू होगा RBI का फैसला

Go to Top