सर्वाधिक पढ़ी गईं

Gold Loan: महज 6175 रुपये की ईएमआई में मिल जाएगा 2 लाख का लोन, यहां मिल रहा सस्ती दरों पर कर्ज

पैसों की एकाएक जरूरत आ जाए तो कई लोग पर्सनल लोन लेते हैं. हालांकि इस पर ऊंची दरों से ब्याज चुकाना होता है. इससे बेहतर विकल्प की बात करें तो गोल्ड लोन्स बेहतर विकल्प है जिसमें कम दरों पर ब्याज चुकाना होता है.

Updated: Jul 02, 2021 1:44 PM
Rs 2 lakh gold loan EMIs starting at Rs 6175 Check out latest offers from top lendersकिसी वित्तीय जरूरत के समय महज 6175 रुपये की ईएमआई पर ही 2 लाख रुपये का लोन हासिल किया जा सकता है.

Gold Loan: पैसों की एकाएक जरूरत आ जाए तो कई लोग पर्सनल लोन लेते हैं. हालांकि इस पर ऊंची दरों से ब्याज चुकाना होता है. इससे बेहतर विकल्प की बात करें तो गोल्ड लोन्स बेहतर विकल्प है जिसमें कम दरों पर ब्याज चुकाना होता है. किसी वित्तीय जरूरत के समय महज 6175 रुपये की ईएमआई पर ही 2 लाख रुपये का लोन हासिल किया जा सकता है. कम दरों पर ब्याज और जल्द से जल्द लोन प्रक्रिया पूरी होने के चलते गोल्ड लोन तेजी से प्रचलित हो रहा है. गोल्ड लोन का एक और आकर्षक फीचर यह है कि इसके जरिए औसत से लेकर कम क्रेडिट स्कोर वाले भी पैसों का प्रबंध कर सकते हैं.

डीए में बढ़ोतरी से पहले केंद्रीय कर्मियों को मिली बड़ी राहत, बच्चों के शिक्षा भत्ते का अब ऐसे भी कर सकेंगे क्लेम

Gold Loan को लेकर ध्यान में रखें ये बातें

  • गोल्ड लोन के लिए आवेदन करने से पहले यह जरूर देख लें कि क्या जरूरत के मुताबिक उन्हें लोन मिल जाएगा? आमतौर पर लेंडर्स गोल्ड के मूल्य के 75 फीसदी तक की राशि लोन में उपलब्ध कराते हैं.
  • ऑनलाइन विभिन्न गोल्ड लोन ऑफर्स की तुलना भी जरूर कर लेनी चाहिए ताकि सस्ती दरों पर आसानी से गोल्ड लोन हासिल किया जा सके.
  • गोल्ड लोन के लिए आवेदन करते समय ब्याज दर के अलावा प्रोसेसिंग फीस, समय से पहले लोन खाता बंद करने को लेकर कोई शुल्क इत्यादि की जानकारी जरूर ले लें.
  • सबसे महत्वपूर्ण यह है कि गोल्ड लोन की ईएमआई कितनी अफोर्डेबल है, यह जरूर देख लें क्योंकि डिफॉल्ट होने की स्थिति में आप अपने सोने को गंवा सकते हैं.

सस्ती दरों पर यहां मिलेगा गोल्ड लोन

नीचे एक टेबल दिया जा रहा है जिसमें तीन साल के लिए 2 लाख रुपये की कितनी ईएमआई बनेगी, इसे कैलकुलेट कर के दिया जा रहा है. इसमें कई बैंकों व एनबीएफसी की जानकारी है लेकिन ईएमआई कैलकुलेशन में प्रोसेसिंग फी या अन्य किसी चार्ज को नहीं शामिल किया गया है. कुछ मामलों में ब्याज दर लोन राशि, एलटीवी रेशियो, लोन अधि या अन्य किसी शर्तों को लेकर अधिक हो सकता है.

Rs 2 lakh gold loan EMIs starting at Rs 6175 Check out latest offers from top lenders

डिस्क्लेमर: डेटा कंपाइल करने के लिए सभी लिस्टेड सरकारी व निजी बैंक और कुछ एनबीएफसी द्वारा गोल्ड लोन पर लिए जा रहे ब्याज की दर को लिया गया है. जिन बैंकों की वेबसाइट पर डेटा उपलब्ध नहीं है, उन्हें नहीं लिया गया है. जो डेटा यहां दिया गया है, वह संबंधित बैंकों/एनबीएफसी की वेबसाइट पर 29 जून को दिखाए गए थे. लेंडर्स सबसे कम जिस दर पर ब्याज ले रहे हैं, उसके आधार पर तीन साल के लिए दो लाख रुपये के गोल्ड लोन पर कितनी ईएमआई बनेगी, इसे ही टेबल में दिया गया है. यह डेटा लोन्स, क्रेडिट कार्ड्स समेत अन्य के लिए ऑनलाइन मार्केटप्लेस बैंकबाजारडॉटकॉम ने कंपाइल किया है.
(आर्टिकल: संजीव सिन्हा)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Gold Loan: महज 6175 रुपये की ईएमआई में मिल जाएगा 2 लाख का लोन, यहां मिल रहा सस्ती दरों पर कर्ज

Go to Top